Friday 11 October 2019

दिल्ली उपराज्यपाल, की पत्नी श्रीमती माला बैजल द्वारा मनाया गया बच्चों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस,और हिमालयन ट्रेकिंग के लिए NDMC स्कूलों की 20 छात्राओं को हरी झंडी,

11 अक्टूबर 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: नगरपालिका परिषद (NDMC) द्वारा "साची सहेली" - NDMC कन्वेंशन सेंटर, नई दिल्ली में एक NGO द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में  दिल्ली उपराज्यपाल, की पत्नी श्रीमती माला बैजल द्वारा मनाया गया।  अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस की थीम थी “बेहतर कल के लिए बालिका का सशक्तीकरण”
श्रीमती माला बैजल, ने बताया कि सरकार ने छात्राओं के लिए भविष्य के लिए कुशल योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस ने शिक्षित युवाओं को बेहतर नौकरी के लिए कौशल विकास के लिए "युवा" योजना शुरू की है। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद 8,हजार से अधिक छात्रों ने इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त किया और बेहतर रोजगार प्राप्त किया। एक लाख लड़कियों ने दिल्ली पुलिस के आत्मरक्षा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण लिया है। उन्होंने छात्राओं से अपने बेहतर भविष्य के लिए इन सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने और जीवन के प्रति आत्मविश्वास बनाने का आग्रह किया।
NDMC की सचिव डॉ.रश्मि सिंह ने घोषणा की कि इस अवसर पर पहली बार NDMC ने छात्राओं के लिए एक हिमालयी ट्रेकिंग कार्यक्रम धराली और गंगोत्री में भेजकर उन्हें सशक्त बनाने की पहल की है। उन्होंने बताया कि इन 20 छात्राओं को समाज के बारे में रूढ़िवादी सोच को तोड़ने के लिए हिमालय की पर्वत श्रृंखला में पांच दिनों के लिए एक अद्वितीय ट्रैकिंग अभियान का अनुभव प्राप्त होगा।
डॉ.रश्मि सिंह ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस को दुनिया भर में मनाया जाता है ताकि हमें उन बाधाओं के लिए याद दिलाया जा सके जो चुनौतियों से उबरने चाहिए।  उन्होंने कहा कि छात्राओं ने एक-दूसरे के लिए बेहतर, सुरक्षित और आत्मविश्वासपूर्ण माहौल बनाने के लिए एक-दूसरे का समर्थन किया है। और समाज में लड़कियों और महिलाओं की रूढ़िवादी भूमिका को तोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि महिलाओं और लड़कियों का पूर्ण सशक्तिकरण न केवल परिवारों और समुदायों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण है,बल्कि समाज के विकास के लिए भी महत्वपूर्ण है।

डॉ.सुरभि सिंह,"सखी सहेली" NGO की अध्यक्ष,ने NDMC स्कूलों के 400 छात्रों को इस अवसर पर उपस्थित विभिन्न मुद्दों पर एक प्रस्तुति दी है। जिसमें लड़कियों के जीवन के विभिन्न मुद्दों का सामना करना पड़ता है और कहा जाता है कि प्रत्येक बालिका को एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए। कार्यक्रम के बाद मुख्य अतिथि, श्रीमती माला बैजल और अतिथि श्रीमती सौन्या देव ने छात्राओं की टीम को इन पर्वतीय चढ़ाई अभियानों में शामिल करने के लिए रवाना किया। विशिष्ट अतिथि ने इस अनूठी पहल के लिए NDMC को पूरक बनाया।
इस अवसर पर, दिल्ली स्थित लोकप्रिय अस्मिता थियेटर ग्रुप ने अपने नाटक 'अजीविका' का प्रदर्शन किया और NDMC स्कूलों के छात्रों ने नृत्य, नाटक और नुक्कड़ नाटक कार्यक्रम भी किया।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...