Monday 7 October 2019

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल (SR) की टीम ने एक अफ्रीकी मूल की महिला ड्रग आपूर्तिकर्ता को किया गिरफ्तार।

7 अक्टूबर 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल SR की टीम ने एक कुख्यात केन्याई महिला ड्रग आपूर्तिकर्ता आरोपी मरियम उर्फ मुवेके मुंबई से गिरफ्तार किया। जमानत पर छूटने के बाद वह पिछले 10 महीने से फरार थी। उसकी गिरफ्तारी की सूचना पर दिल्ली पुलिस द्वारा 50 हजार रुपये इनाम की घोषणा की थी।

आरोपी को पकड़ने के लिए इंस्पेक्टर ईश्वर सिंह की अगुवाई व ACP अत्तर सिंह की देखरेख में स्पेशल सेल SR की एक टीम ने एक कुख्यात महिला ड्रग सप्लायर को किया गिरफ्तार। आरोपी मरियम उर्फ म्वेके उम्र 36 साल एक अफ्रीकी नागरिक हैं। मुंबई से 29 सितंबर 19 आरोपी मरियम अफ्रीकी मूल के तीन ड्रग तस्करों से 7.50 किलोग्राम हेरोइन जब्त करने के एक मामले में फरार है। लगभग 10 महीने पहले उपरोक्त मामले में जमानत पर छूटने के बाद, उसने मुंबई में अपने कई ठिकाने बना लिए थे और अपने अन्य सहयोगियों की मदद से मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त हो गई थी। उसकी गिरफ्तारी की सूचना पर दिल्ली पुलिस ने उपरोक्त मामले में 50 हजार रुपए का इनाम घोषित किया था । मामला 25 जून 2018 को स्पेशल सेल द्वारा एक अंतरराष्ट्रीय मादक ड्रग गैंग का भंडाफोड़ करने का एक मामला था। जिसमें ड्रग कार्टेल के 3 सदस्य अर्थात् एकीन, मरियम और मार्टिन, सभी अफ्रीकी मूल के थे। और आरोपियों के पास से भारी मात्रा में हेरोइन बरामद की गई थी।
स्पेशल सेल ने आरोपी मरियम उर्फ म्वेके का पता लगाने के लिए सूत्रों को तैनात किया और यह पता चला कि वह मुंबई में नागिनपाड़ा के घनी आबादी वाले इलाके में रह रही है। स्पेशल सेल ने फौरन कार्रवाई करते हुए, SI,आदित्य,W/ ASI मुकेश, ASI बलराज, हैडकांस्टेबल अमित, हैडकांस्टेबल देवेंद्र डबास कांस्टेबल अनिल टीम का गठन किया गया। इन्हें मुंबई भेजा गया। उसके बारे में ठोस जानकारी जुटाने के लिए इलाके में गुप्त निगरानी रखी गई। उसके ठिकाने की पहचान की गई और आखिरकार उसे नागिनपाड़ा, नालासुपर ईस्ट, जिला से गिरफ्तार किया गया।
पूछताछ में आरोपी मरियम उर्फ म्वेके ने खुलासा किया है कि वह 2016 में 3 महीने की अवधि के लिए पर्यटक वीजा पर भारत आई थी। वीजा की अवधि समाप्त होने के बावजूद, वह भारत में रह रही थी। उसने आगे खुलासा किया है। कि भारत आने के बाद वह दिल्ली में अफ्रीकी मूल के अपने दोस्तों की मदद से अजीबोगरीब काम करती थी। तत्पश्चात, वह एक केन्याई राष्ट्रीय अर्थात् ओबूम फवोर के संपर्क में आई जो हेरोइन की आपूर्ति में लिप्त था।  ओबूम फवोर ने उन्हें दिल्ली से पंजाब में हेरोइन की आपूर्ति के लिए वाहक के रूप में काम करने के लिए उन्हें आश्वस्त किया।  लेकिन उसके बाद, उसने अपना ड्रग गैंग विकसित किया और दिल्ली-NCR, हरियाणा, मुंबई और पंजाब में हेरोइन की आपूर्ति शुरू कर दी।  उसने यह भी खुलासा किया कि जमानत मिलने के बाद उसने खुद को किसी अज्ञात और सुरक्षित स्थान पर छिपा लिया था। वह लगभग दो महीने पहले मुंबई में स्थानांतरित हो गई थी। जहां वह दिल्ली स्थित अफ्रीकी मूल के ड्रग आपूर्तिकर्ताओं से खेप लेकर ड्रग सप्लाई में शामिल थी। आरोपी शादीशुदा है और केन्या में उसकी 2 बेटियाँ हैं। स्पेशल सेल SR की निरन्तर जांच जारी है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...