Sunday 6 October 2019

एक कुख्यात अपराधी अवैध हथियारो की तस्करी करने वाला।दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल, दक्षिणी रेंज,(SR) की गिरफ्त में।

7 अक्टूबर 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल दक्षिण रेंज (SR) की टीम ने एक कुख्यात अपराधी अजय गौतम को किया गिरफ्तार आरोपी के पास से अवैध हथियार बरामद किए गए।

इंस्पेक्टर के नेतृत्व में स्पेशल सेल (दक्षिणी रेंज) की एक टीम ACP अत्तर सिंह की देखरेख में इंस्पेक्टर ईश्वर सिंह ने अजय गौतम 38 वर्ष करहल, जिला मैनपुरी यूपी का एक कुख्यात अपराधी को गिरफ्तार किया है। उक्त मामले में, 29 अप्रैल 2019 को उनके दो सहयोगियों रणजीत उर्फ नीतूजट और नक्ष लाल को गिरफ्तार किया गया था और वह तब से ही फरार चल रहा था।  उसकी गिरफ्तारी की सूचना पर दिल्ली पुलिस द्वारा 50,हजार रुपये की घोषणा की गई।
जानकारी दक्षिणी रेंज, स्पेशल सेल,में एक टिप मिला था कि दिल्ली-NCR सहित भारत के उत्तरी राज्यों में अवैध हथियारों की आपूर्ति में शामिल अजय गौतमं द्वारा गोलियां चलाने का एक गिरोह है। इन हत्यारों का निर्माण मध्य प्रदेश के धार और खरगोन जिलों में किया जा रहा है। इस गुप्त सूचना को और विकसित किया गया था जिससे पता चला था कि अजय गौतम के इस गैंग के सदस्य अभी भी दिल्ली,NCR के विभिन्न अपराधियों और स्थानीय बदमाशों को हथियारों की आपूर्ति में शामिल हैं।

इस गुप्त सूचना को प्राप्त करने के बाद, ACP अत्तर सिंह की देखरेख में इंस्पेक्टर के नेतृत्व में एक विशेष टीम। इंस्पेक्टर ईश्वर सिंह  SI,आदित्य, ASI, बलराज, ASI, देवेंद्र भाटी, हैडकांस्टेबल देवेंद्र डबास और कांस्टेबल दीपक का गठन किया गया था।  इन बंदूकधारियों के बारे में अधिक जानकारी जुटाने के लिए पूरी टीम को काम पर लगाया गया था।  टीम के कठिन प्रयासों के कारण नजफगढ़ क्षेत्र में आरोपी अजय गौतम के ठिकाने की पहचान हुई।और गुप्त इनपुट से पता चला कि वह दिल्ली-NCR में इस जगह से हत्यारों की आपूर्ति कर रहा है।टीम ने फौरन कार्रवाई करते हुए। 04 अक्टूबर 2019 को, उन्हें A ब्लॉक, औद्योगिक क्षेत्र मंगोलपुरी के क्षेत्र में देखा गया। आरोपी की गिरफ्तारी से .32 की 2 अर्ध-स्वचालित पिस्तौलें, नज़फगढ़ में उनके किराए के घर से 2 मैगज़ीन और 10 ज़िंदा कारतूस बरामद हुए।

निरंतर पूछताछ पर आरोपी अजय गौतम ने खुलासा किया है कि वह पिछले 5 वर्षों से अवैध हत्यारोंं की आपूर्ति में शामिल है।  वह इन हत्यारों को खरगोन के एक MP स्थित जिला मैनपुरी (यूपी) के एक गनर से खरीदता था।  आरोपी ने आगे खुलासा किया है कि अपने उपरोक्त MP और UP स्थित समकक्षों से अवैध हथियारों को इकट्ठा करने के बाद, वे दिल्ली-NCR में समान आपूर्ति करते थे। आरोपी अजय गौतम ने यह भी खुलासा किया है कि उसे पहले भी यूपी पुलिस ने वर्ष 2010 में हथियार के मामले में गिरफ्तार किया था जब उसके पास से 6 पिस्तौल बरामद हुए थे।


आरोपी अजय गौतम का जन्म वर्ष 1981 में उनके पैतृक गांव में हुआ था। उन्होंने 8 वीं तक पढ़ाई की।  वह शादीशुदा है और उसके 2 बेटे और एक बेटी है। वह क्षेत्र के स्थानीय गुंडों और असामाजिक तत्वों की भूरी संगत में शामिल हो गया और छोटे अपराध करने लगा। लगभग 5 साल पहले, वह मैनपुरी के एक हथियार सप्लायर के संपर्क में आया, जिसने उसे अपने वाहक के रूप में काम करने का लालच दिया। जल्दी और आसानी से ज्यादा पैसा कमाने के लालच में उसनें हत्यारों की आपूर्ति शुरू कर दी। और धीरे-धीरे वह खरगोन (MP) के एक अन्य हथियार सप्लायर के संपर्क में आया और उससे अवैध हत्यार भी मिलने लगा। स्पेशल सेल की इस गैंग के अन्य सदस्यों को पकड़ने के प्रयास जारी हैं।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...