Thursday 17 October 2019

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल, साउथर्न रेंज, की टीम ने तीन कुख्यात तस्कर अपराधी को किया गिरफ्तार आरोपियों के पास से भारी मात्रा में हिरोइन बरामद किया।

18 अक्टूबर 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच साउथर्न रेंज, की टीम ने अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक ड्रग कार्टेल के तीन कुख्यात अपराधी व्यक्तियो से 25 किग्रा, हिरोइन बरामद की गई। अंतर्राष्ट्रीय मूल्य 100 करोड़ रुपये।
ACP अत्तर सिंह की देखरेख में इंस्पेक्टर शिव कुमार के नेर्तत्व में स्पेशल सेल साउथर्न रेंज, की टीम ने एक अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ कार्टेल का भंडाफोड़ किया है।  कार्टेल के तीन प्रमुख आरोपी  (1) मो, हाशिम उम्र 32 वर्ष थाना सफदरगंज, बाराबंकी, यूपी (2) मो,सब्बीर उम्र 49 वर्ष नवाबगंज, बाराबंकी, यूपी और (3) नरेश कुमार उम्र 49 वर्ष थाना कोतवाली,बाराबंकी,तीनो आरोपी यूपी के है, 13/14 अक्टूबर 2019 की रात के दौरान गिरफ्तार किया गया था। दिल्ली के लाजपत नगर के पास बारापुला फ्लाईओवर के नीचे।  पच्चीस किलोग्राम,अच्छी गुणवत्ता वाली हेरोइन की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 100 करोड़ रुपये और हेरोइन इस्तेमाल की गई एक स्विफ्ट कार सहित आरोपी के कब्जे से बरामद किया गया है। बरामद हेरोइन को कार में गुप्त जगहों में छुपाया गया था।  आरोपी ड्रग सप्लायर्स द्वारा असम, दिल्ली, यूपी, एमपी, राजस्थान आदि से हेरोइन ले जाने के लिए कार का इस्तेमाल किया जा रहा था।

आपूर्तिकर्ताओं के खिलाफ स्पेशल सेल ने 10 से अधिक बड़े नशीले पदार्थों के कार्टेल का भंडाफोड़ करने में सफलता हासिल की थी और चालू वर्ष के दौरान 600 किलोग्राम से अधिक हेरोइन बरामद की है।  स्पेशल सेल एक सूचना पर काम कर रहे थे। कि असम, मणिपुर, यूपी, एमपी, राजस्थान, दिल्ली आदि राज्यों में एक अंतर्राष्ट्रीय नशीली दवाओं का कार्टेल सक्रिय है। इस कार्टेल के सदस्य असम के मणिपुर से हेरोइन की आपूर्ति प्राप्त करने में शामिल थे। और आगे इसे लखनऊ, यूपी, दिल्ली और अन्य राज्यों में बाराबंकी में आपूर्ति कर रहे थे। इस जानकारी को विकसित करने के लिए 2 महीने से अधिक समय तक काफी प्रयास किए गए।  इस प्रक्रिया के दौरान, इस कार्टेल के गिरोह की पहचान की गई और उनकी गतिविधियों पर निगरानी रखी गई।
13 अक्टूबर,19 को, इंस्पेक्टर द्वारा एक विशेष जानकारी प्राप्त की गई थी।  शिव कुमार ने कहा कि उक्त कार्टेल के तीन सदस्य मो,हसीम, मो,सब्बीर और नरेश कुमार ने असम से हेरोइन की बड़ी खेप मंगाई थी।  वे राष्ट्रीय राजधानी में अपने संपर्कों को आपूर्ति करने के लिए अपनी स्विफ्ट कार में दिल्ली पहुंचे हैं। वे लाजपत नगर इलाके के पास अपने संपर्कों की खेप सुबह 11 बजे से 12 बजे के बीच वितरित करेंगे। तदनुसार, लाजपत नगर की ओर बारापुला फ्लाईओवर लूप के पास एक जाल बिछाया गया था। बारापुला फ्लाईओवर की लूप साइड से आ रही स्विफ्ट कार फुटओवर ब्रिज से पहले रुक गई।  कार में 3 व्यक्ति सवार थे।  दो व्यक्ति कार से बाहर आए और किसी का इंतजार करने लगे। लेकिन मुखबिर ने आरोपी की पहचान पर मो,हासिम और नरेश कुमार तीसरा व्यक्ति मो,सब्बीर ने कार से दो बैग दिए यानी एक-एक नरेश और हासिम को पुलिस ने घेर लिया और स्पेशल सेल ने फौरन कार्रवाई करते हुए तीनों आरोपियों को धर दबोचा, आरोपियों के पास से भारी मात्रा में ड्रग हिरोइन बरामद की इस संबंध में थाना स्पेशल सेल में कानून की उचित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

पूछताछ के दौरान आरोपी व्यक्तियों ने खुलासा किया है कि वे एक अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ कार्टेल के सदस्य हैं।और हेरोइन की बरामद खेप असम के बोकाजान में एक व्यक्ति से खरीदी गई थी। उन्होंने यह भी बताया कि व्यक्ति असम का कुख्यात ड्रग सप्लायर है।  वह म्यांमार से हेरोइन की आपूर्ति इम्फाल के एक ड्रग डीलर के माध्यम से करता था। उन्होंने यह भी खुलासा किया है कि वे पिछले 2 वर्षों से दिल्ली, NCR में असम में हेरोइन की आपूर्ति में लिप्त थे और पिछले एक वर्ष में दिल्ली और आसपास के राज्यों में 200 किलोग्राम से अधिक हेरोइन की आपूर्ति ड्रग पेडलर्स  की थी। इस नशीली दवाओं के नेटवर्क के आगे और पिछड़े संपर्कों को पहचानने और उन्हें गिरफ्तार करने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...