Thursday 17 October 2019

गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा "प्राकृतिक संसाधनों के अत्याधिक दोहन को कम करके पृथ्वी को मानव जाति के लिए बचाना बहुत जरुरी है।

17 अक्टूबर 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: भारत सरकार के गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने चाणक्यपुरी के नेहरु पार्क में एक पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए कहा "प्राकृतिक संसाधनों के अत्याधिक दोहन और उपयोग से जलवायु परिवर्तन और पारिस्थितिक संतुलन बिगड़ने से पृथ्वी पर पर्यावरण को लगातार खतरा होता जा रहा है। यह आज के समय की मांग है कि प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग संतुलित ढंग से किया जाये, जिससे पर्यावरण की रक्षा की जा सके। प्लास्टिक पृथ्वी के लिए एक खतरनाक पदार्थ साबित हो रहा है। और इसके इस्तेमाल को कम से कम करने की जिम्मेदारी प्रत्येक मानव की है, जिससे हम इस ग्रह पर अपने भविष्य को सुरक्षित कर पाये। गृह राज्य मंत्री रेड्डी, ने इस अवसर पर एक पौधा भी लगाया।
गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने इस अवसर पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् NDMC द्वारा एकल प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए जागरूकता अभियानों की सराहना करते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी ने लालकिले के प्राचीर से एकल उपयोगकारी प्लास्टिक को कम करने का आह्वाहन किया है। जिससे हम अपने प्रयावरण की रक्षा कर सके। उन्होंने आगे कहा कि इसके अनुसरण में पर्यावरण की रक्षा की जिम्मेदारी न केवल नगर-निकायों और सरकारी विभागों की है। अपितु यह जिम्मेदारी प्रत्येक मानव की भी है और इसके लिए इसको एक जनआन्दोलन बनाया जाना जरुरी है। रेड्डी ने राजधानी जैसे शहर के वायु प्रदूषण को कम करने और यहाँ के पारिस्थितिक संतुलन को बनाये रखने के लिए और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता पर बल दिया।
गृह राज्य मंत्री रेड्डी ने इस अवसर पर स्कूली बच्चों,अध्यापकों, सुबह की सैर करने वालों और अधिकारियों को "एकल उपयोग वाली प्लास्टिक" को कम करने की शपथ दिलाई। उन्होंने इस कार्यक्रम में आये स्कूली बच्चों के दल को प्लोगिंग के लिए हरी झण्डी दिखाकर नेहरु पार्क में रवाना किया। स्कूली बच्चों ने इस अवसर पर प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के विषय पर आधारित नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किये।
दिल्ली के मुख्य सचिव और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् NDMC के अध्यक्ष (अतिरिक्त प्रभार) विजय कुमार देव ने इस अवसर पर पालिका परिषद् द्वारा हरियाली बढाने और प्लास्टिक उपयोग को कम करने के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इसमें स्कूली बच्चों के साथ–साथ विभिन्न समुदायों, सरकारी-गैर सरकारी संगठनों की सक्रिय भूमिका भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के अन्य नगर निकायों को भी इसका अनुसरण करना चाहिए, उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री जी के प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के आह्वाहन को पूरी तरह से दिल्ली में लागू किया जायेगा।

सचिव-नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् डॉ.रश्मि सिंह ने इस अवसर पर बताया कि पालिका परिषद् द्वारा महिलाओं के नेतृत्व में सक्षम नामक एक प्रयास किया गया है। जिसके द्वारा प्लास्टिक के विकल्पों को वहां प्रोत्साहित किया जायेगा तथा इसके सक्षम आउट लेट्स पर होने वाली बिक्री से महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण भी होगा। उन्होंने इस अवसर पर यह भी बताया की पालिका परिषद् ने अपनी विद्यालयों की बालिकाओं को उत्तराखंड के गंगोत्री क्षेत्र में पर्वतारोहण विशेषज्ञ संतोष यादव के नेतृत्व में 5 दिनों के लिए पर्वतारोहण अनुभव प्राप्त करने के लिए भेजा है।

इस कार्यक्रम में राज्यसभा के पूर्व सांसद तरुण विजय, बिहार के पूर्व विधायक रामेश्वर चौरसिया, अध्यापकों, विद्यार्थियों, वरिष्ठ अधिकारियों ने भी भाग लिया और पौधारोपण भी किया गया।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...