Saturday 5 October 2019

"दिल्ली महिला आयोग" को Justdial ने बताया कि दिल्ली में 5 हजार से अधिक स्पा चल रहे हैं। जबकि MCD के अनुसार दिल्ली में केवल 498 स्पा हैं।

5 अक्टूबर 2019


सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: "दिल्ली महिला आयोग" ने Justdial.com को एक नोटिस जारी कर उनके पोर्टल पर स्पा सेंटर के पंजीकरण से संबंधित जानकारी मांगी थी। आयोग ने दिल्ली भर में कई स्पा सेन्टरों का निरीक्षण किया था और इन केंद्रों में संचालित सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ किया था। आयोग को सूचना मिली कि स्पा और मसाज सेंटर के कई विज्ञापन वेबसाइट Justdial.com पर भी उपलब्ध हैं।
आयोग ने राजधानी में पनप रहे अवैध स्पा और वेश्यावृत्ति के रैकेट चलाने के मामले में जांच शुरू की है। इसलिए आयोग ने Justdial.com से उनके पोर्टल पर सूचीबद्ध सभी स्पा का विवरण मांगा। "दिल्ली महिला आयोग" को भेजे एक पत्र में सर्च Justdial.com ने आयोग को बताया है। कि दिल्ली राज्य में 5000/से अधिक स्पा और मसाज सेंटर सूचीबद्ध हैं! यह सूचना तीनों नगर निगम द्वारा दी गयी सूचना से एकदम अलग है। जिसमें बताया गया है कि राजधानी में 498 स्पा सेंटर चल रहे हैं। साउथ MCD ने जानकारी दी है कि उनके क्षेत्र में 297 स्पा चल रहे हैं, नॉर्थ MCD ने बताया है कि उनके क्षेत्र में 127 स्पा चल रहे हैं और ईस्ट MCD ने जानकारी दी है कि उनके क्षेत्र में 60 स्पा चल रहे हैं।

यह जाहिर है कि राजधानी में हजारों स्पा और मसाज सेंटर अवैध रूप से चल रहे हैं। कंपनी ने राजधानी में चल रहे स्पा की अनुमानित संख्या की जानकारी दी है। मगर उसने स्पा से सम्बंधित डेटा इकठ्ठा करने और सूचना देने के लिए, 6 सप्ताह का समय मांगा है। इसके अलावा उन्होंने कहा है कि वे अपनी नीतियों की जाँच कर रहे हैं। और जानकारी प्रदान करने के लिए जरूरी अनुमति ले रहे हैं क्योंकि इसमें संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी शामिल हो सकती है।Jusdial.com को भेजे गए एक नए नोटिस में, "दिल्ली महिला आयोग" ने पोर्टल को डेटा इकठ्ठा करने और उसे आयोग को देने के लिए 2 सप्ताह का समय दिया है। आयोग कंपनी के इस रुख से पूरी तरह असहमत है कि मांगी गयी सूचना व्यक्तिगत और संवेदनशील है| आयोग ने Jusdial.com से 17 अक्टूबर तक पूरी जानकारी मांगी है।

मसाज और स्पा पार्लर की आड़ में राजधानी में चल रहे कई अवैध सेक्स रैकेट का खुलासा करने के लिए Jusdial.com पर दर्ज स्पा और मसाज सेंटर द्वारा दी गयी जानकारी बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, आज तक तीनों MCD में से किसी ने भी अपने लाइसेंसिंग प्रक्रिया को नहीं बदला है और न ही राजधानी में चल रहे सेक्स रैकेट को रोकने के लिए एडवाइजरी जारी की है।

"दिल्ली महिला आयोग" की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने कहा, "यह सोचने वाली बात है कि दिल्ली में 5000 से ज्यादा स्पा चल रहे हैं। जबकि MCD 500 से कम लाइसेंस देने का दावा कर रही है! साथ ही MCD की लाइसेंसिंग प्रक्रिया पूरी तरह से मजाक है। लाइसेंस देने से पहले MCD द्वारा कोई साइट इंस्पेक्शन भी नहीं किया जाता है। इससे अधिक और क्या प्रमाण की आवश्यकता है। कि राजधानी में कई अवैध स्पा चल रहे हैं? साथ ही आज तक किसी भी MCD द्वारा क्रॉस जेंडर मसाज के खिलाफ कोई भी एडवाइजरी जारी नहीं की गई है। राजधानी में सेक्स रैकेट चला रहे ऐसे अवैध स्पा सेंटरों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जानी चाहिये|”

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...