Wednesday 2 October 2019

"महात्मा गांधी" के 150 वीं जयंती के अवसर पर दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने "फिट हो इंडिया-स्वच्छ हो इंडिया" जागरूकता अभियान को हरी झंडी दिखाई।

3 अक्टूबर 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: "महात्मा गांधी" की 150 वीं जयंती के अवसर पर, दिल्ली पुलिस के दक्षिण-पूर्व जिले ने "फिट हो इंडिया-स्वच्छ हो इंडिया"अभियान शुरू किया इस अभियान में शामिल हुए।दिल्ली पुलिस के वरिष्ट पुलिस अधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।
दक्षिण-पूर्व जिले ने हमेशा सामुदायिक पुलिसिंग की पहल की और गांधी जयंती और लाल बहादुर शास्त्री,जयंती के अवसर पर प्लॉगिंग रन का आयोजन जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय, युवा स्वयंसेवकों और स्थानीय युवाओं के सहयोग से किया गया है। प्लॉगिंग रन एक स्वीडिश व्यायाम प्रवृत्ति है जो कूड़े को उठाकर जॉगिंग को जोड़ती है। इसके अलावा, दौड़ने में चलने या चलने के अलावा कचरे को उठाने के दौरान किए गए झुकने, बैठने के साथ-साथ विभिन्न आंदोलनों में शामिल हैं।  यह पड़ोस को साफ रखने की मानसिक संतुष्टि के अलावा एक संपूर्ण अभ्यास प्रदान करता है।
रेडियो मिर्ची के लोकप्रिय आरजे नावेद ने कार्यक्रम की मेजबानी की और पुलिस स्टेशन जामिया नगर में विशेष रूप से पुलिस-पब्लिक लाइब्रेरी की इस सामुदायिक पुलिसिंग पहल की सराहना की, जो विशेषकर लड़कियों की संख्या के जीवन को बदलने में मदद कर रही है।  आदम-महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की ड्रमैटिक्स सोसायटी ने स्वच्छ भारत-स्वच्छ भारत भारत की थीम पर एक नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया।  अपने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से नाटकीय छात्रों ने हमारे समाज में एकल उपयोग प्लास्टिक और स्वच्छता के प्रतिबंध के संदेश को फैलाया।

मुख्य अतिथि पुलिस आयुक्त, अमूल्य पटनायक, ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो नज़मा अख्तर को फिट हो इंडिया-स्वच्छ हो इंडिया अभियान में उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। युवा प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए, दिल्ली पुलिस आयुक्त ने कहा कि युवा पीढ़ी इस अभियान को आगे बढ़ा सकती है और भविष्य में इसे एक शानदार सफलता बना सकती है। उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए जोर दिया कि यह अभियान एक दिन का मामला नहीं होना चाहिए। बल्कि विश्वविद्यालय के छात्रों और अन्य प्रतिभागियों को फिटनेस और स्वच्छता के इस आंदोलन को अन्य क्षेत्रों में भी फैलाना चाहिए। आयुक्त ने इस मेगा कार्यक्रम के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए दक्षिण-पूर्व जिले के प्रयासों की सराहना की गई।
‘फिट हो इंडिया-प्लॉगिंग दौड़ के अवसर पर दिल्ली पुलिस आयुक्त,अमूल्य पटनायक ने ध्वजारोहण किया। जामिया मिल्लिया विश्वविद्यालय के छात्रों,स्थानीय युवाओं सदस्यों और पुलिस की भर्तियों में शामिल 500 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।  इस दौड़ के दौरान, प्रतिभागियों ने जॉगिंग करते हुए जीवन में स्वास्थ्य और स्वच्छता के सार को बढ़ावा देने के साथ-साथ प्लास्टिक और अन्य कचरे को उठाया।

2 अक्टूबर "गांधी जयंती" के अवसर पर साफ सुथरा स्वच्छ बनाने की मुहिम में आज गांधी जयंती के मौके पर शुरुआत की गई। "साउथ ई डिस्ट्रिक्ट"के DCP चिन्मय बिसवाल और एडिशनल DCP श्रीकुमार ज्ञानेश ने शाहीन बाग पहुंचकर अपने-अपने नाम से एक एक पौधा लगाया मिशन क्लीन एंड ग्रीन शाइन बाग जहां पर शुरू किया गया शाहीन बाग का वह क्षेत्र जहां पर कूड़े का ढेर लगा हुआ था। आज वहां एक सुंदर पार्क के रूप में चंद युवाओं की कड़ी मेहनत से साफ सुथरा नजर आ रहा है। टीम क्लीन एंड ग्रीन शाइन बाग का मिशन है। कि क्षेत्र को साफ सुथरा रखा जाए ताकि भविष्य में हमारी आने वाली पीढ़ी उसका लाभ उठा सकें और स्वच्छ हवा में सांस ले सकें कुछ दिनों पहले यह इलाका कूड़े के ढेर से जाना जाता था। लेकिन अब यह इलाका एक सुंदर पार्क में तब्दील हो चुका है। "फिट हो इंडिया स्वस्थ हो इंडिया"

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...