Tuesday 19 May 2020

सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट की संयुक्त,पुलिस टीम ने स्नैचर और मोबाइल फोन चोरी के माल को खरीदने वाले आरोपियों को धरदबोचा।

19 मई 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: डीसीपी संजय भाटिया सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट,के कार्यालय से मिली जानकारी, हालिया में स्नैचिंग, मोबाइल चोरी,के मामलों में तेजी पर अंकुश लगाने के लिए सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट के संयुक्त पुलिस कर्मियों को स्नैचरों,चोरी करने वाले,और चोरी की संपत्तिया, मोबाइल फोन खरीदने वालों को पकड़ने के लिए निर्देश दिया गया।
इंस्पेक्टर के नेतृत्व में पहली टीमें मधुकर राकेश, SHO देश बन्धु गुप्ता रोड जिसमें एएसआई विनोद, हैडकांस्टेबल शेखर, कांस्टेबल अतुल, कांस्टेबल रवि और कांस्टेबल प्रवीण और दूसरी टीम इंस्पेक्टर के नेतृत्व में सुनील कुमार,SHO पहाड़गंज जिसमें एएसआई अभय राज और कांस्टेबल राजपाल, टीम गठन किया। ओम प्रकाश, ACP पहाड़गंज की देखरेख में किया गया। तीसरी टीम इंस्पेक्टर के नेतृत्व में ललित कुमार, I/C, स्पेशल स्टाफ एसआई प्रेम, एएसआई योगेंद्र, एएसआई बलजीत, एएसआई सुशील, हैडकांस्टेबल सतबीर, कांस्टेबल अमित और कांस्टेबल संदीप, नरेश कुमार, ACP ऑप्स/सी की निगरानी में। इन पुलिस टीमों ने क्षेत्र में खुफिया जानकारी एकत्र की और जानकारी जुटाई।

जांच और ऑपरेशन के दौरान, टीमों ने स्नैचिंग और मोबाइल चोरी की वारदात, करने वाले गिरोहों के बारे में जानकारी विकसित की चोरी और मोबाइल छीनने वाले मामलों की संपत्तियों के खरीदने वाले के बारे में भी जानकारी जुटाई,और आपराधिक खुफिया तंत्र को भी सक्रिय किया गया प्राप्त इनपुट्स का विश्लेषण किया गया। और घटनाओं की जांच की गई। चोरी, छीना झपटी किये गए मोबाइल फोन के संदिग्ध रिसीवरों पर तकनीकी निगरानी भी रखी गई थी।
16 मई 2020 को,पुलिस स्टेशन DBG रोड की टीम गौशाला रोड, डबल फाटक के पास मौजूद थी और कांस्टेबल प्रवीण को एक गुप्त सूचना मिली थी। प्रवीण ने कहा कि चोरी किए गए मोबाइल फोन का एक कुख्यात और रिसीवर, जिसका नाम राजेश कुमार उर्फ चिकना है, वह चोरी के मोबाइल फोन बेचने के लिए DCM लेबर चौक, गौशाला रोड पर आएगा।

इस गुप्त सूचना पर तुरन्त कार्रवाई करते हुए, गौशाला रोड पर एक जाल बिछाया गया। लगभग रात सवा दस बजे के आसपास एक लड़का अपने हाथ में एक बैग पकड़े हुए शिदीपुरा से आते हुए देखा गया। पुलिस टीम ने फ़ौरन कार्रवाई करते हुए। उस लड़के को धरदबोचा। आरोपी की पहचान राजेश कुमार उर्फ चिकना शिदीपुरा, करोल बाग, दिल्ली के रूप में की गई। बैग की तलाशी लेने पर कुछ मोबाइल फोन और चार्जर मिले। पुलिस ने आरोपी से मोबाइल फोन और चार्जर के कागजात को दिखाने के लिए कहा गया था, लेकिन वे बिल,कागजात को दिखाने में विफल रहा और आरोपी पुलिस टीम को गुमराह करने की कोशिश करने लगा।

पूछताछ के दौरान आरोपी ने खुलासा किया कि उसने चोरी के मोबाइल फोन कम कीमत पर सुमित हक्ला नाम के चोर से खरीदे थे। और वह ऊंची कीमत पर किसी और को बेच देता था। आरोपी के कब्जे से 45 चोरी के मोबाइल फोन (ओप्पो के 29 और रियलम के 16) और 40 चार्जर बरामद हुए हैं। सत्यापन के दौरान,पहाड़गंज क्षेत्र से चोरी किए गए मोबाइल फोन पाए गए। आरोपी को गिरफ्तार किया गया। और अदालत के सामने पेश किया और एक दिन के पुलिस कस्टडी रिमांड में

इस दौरान, एएसआई योगेन्द्र विशेष पुलिसकर्मी,सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट,ने एक गुप्त सूचना प्राप्त की और उक्त चोरी करने वाले को गिरफ्तार कर लिया, (1) सुमित उर्फ हक्ला उम्र 29 वर्ष, I-ब्लॉक, बापा नगर, करोल बाग, दिल्ली और एक अन्य रिसीवर चोरी के मोबाइल फोन के (2) रामेश्वर उर्फ एलो उम्र 30 वर्ष आई-ब्लॉक, बापा नगर, करोल बाग, दिल्ली। इन दोनों से पूछताछ की गई और तथ्यों को तकनीकी तरीकों से सत्यापित किया गया। दोनों ने अपराध करने में अपनी भागीदारी का खुलासा किया है। इसलिए इसकी सूचना थाना पहाड़गंज को दी गई। दोनों को निरंतर पूछताछ के अधीन किया गया और बाद में मामले के I.O द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया। आगे की जांच के दौरान, स्पेशल स्टाफ और थाना पहाड़गंज की संयुक्त टीम द्वारा छापे मारे गए और आरोपी सुमित उर्फ हक्ला के इशारे पर 18 चोरी के मोबाइल फोन बरामद किए गए और आरोपी रामेश्वर के घर से 21 चोरी के मोबाइल फोन बरामद हुए। आगे की जांच जारी है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...