Saturday 23 May 2020

NDMC ने जनता को घर बैठे सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अपनी ऑनलाइन सेवाओं में वर्द्धि की है। अब 33 ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध हैं।

23 मई 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: कोरोना वायरस ( COVID-19 ) महामारी के वर्तमान समय में अपने नागरिकों को ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करके, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) का प्रयास है कि सूचना  प्रौद्योगिकी के उपयोग के माध्यम से लोगों को इस सुविधा से कार्यालयों में साक्षत रूप से आने की आवश्यकता को कम या समाप्त किया जाए और उन्हें कोरोना संक्रमण से बचाया जाए।पालिका परिषद ने जनता को घर बैठे सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अपनी ऑनलाइन सेवाओं में वृद्धि की है और अब 33 ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध  हैं, उनमे प्रमुख सेवाएं है।

इलेक्ट्रॉनिक रीसाइक्लिंग सेवाएं: ई-कचरा प्रबंधन प्रणाली । 

आरटीआई सेवाएँ: सूचना प्राप्त करने का अधिकार संबंधित आवेदन इत्यादि।

बिजली संबंधित सेवाएं: नया बिजली कनेक्शन, इलेक्ट्रिक लोड वृद्धि, बिजली बिल भुगतान, कनेक्शन और सरकारी आवासों में डिस्कनेक्शन, नो ड्यूज सर्टिफिकेट और कनेक्शन और बिजली के डिस्कनेक्शन जारी करने के लिए।

पानी से संबंधित सेवाएं: नया पानी कनेक्शन, पानी के टैंकर, ट्रॉलियों की बुकिंग, पानी का बिल भुगतान, कनेक्शन और सरकारी आवासों के लिये नो ड्यूज सर्टिफिकेट जारी करने और पानी की गुणवत्ता की निगरानी के लिए ऑनलाइन सेवा।

स्थानीय क्षेत्र विकास सेवाएँ - नागरिक-योजना योजना। 

सेवा प्रदाता / विक्रेता भुगतान निगरानी सेवाएँ: सेवा प्रदाता / विक्रेता भुगतान विवरण और विक्रेता बिल ट्रैकिंग। 

भवन संबंधित सेवाओं का निर्माण: भवन योजना अनुमोदन आवेदन।

जन कल्याण सेवाएँ: पार्क की बुकिंग (सेंट्रल पार्क, नेहरू पार्क और पालिका पार्क), बारात घर की बुकिंग, स्विमिंग पूल के लिए ऑनलाइन प्रवेश और सामुदायिक केंद्र की बुकिंग।

चिकित्सा सेवाएं: चिकित्सा स्टॉक देखें और विशेष इंडेंटिंग सेवाएं।

संपत्ति कर और उत्परिवर्तन सेवाएं: संपत्ति कर भुगतान और संपत्तियों का उत्परिवर्तन।

स्वास्थ्य सेवाएं: जन्म प्रमाणपत्र (0-12 महीने) में बच्चों का नाम शामिल करना, पीत ज्वर / येलो फीवर टीकाकरण, जन्म प्रमाण पत्र जारी करना, मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करना, सिक्योरिटी के तहत खतरनाक और आक्रामक व्यापार के लिए लाइसेंस और जलजनित रोग।

प्रवर्तन सेवाएँ : एम-चालान मॉड्यूल से।

रोड कटिंग अनुमति मॉड्यूल के माध्यम से सिविल इंजीनियरिंग सेवाएं।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...