Thursday 14 May 2020

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और वीरेंदर सिंह कादियान ने पालिका परिषद सदस्यों के रूप में शपथ ली।

14 मई 2020

नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: पालिका परिषद (NDMC) के अध्यक्ष धर्मेन्द्र ने माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भारत के संविधान के प्रति विश्वास और निष्ठा की शपथ दिलाई, जो नई दिल्ली विधान सभा क्षेत्र से विधायक (MLA) होने के कारण नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के सदस्य बनाये गए हैं। यह शपथ आज नई दिल्ली में जयसिंह रोड स्थित NDMC कन्वेंशन सेंटर के कॉन्फ्रेंस हॉल में एक विशेष परिषद की बैठक में दिलाई गई।
NDMC अधिनियम -1994, के  प्रावधानों द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली नगरपालिका परिषद में यहां की विधानसभा क्षेत्रों से दो निर्वाचित सदस्यों को सदस्य के रूप में  नामांकन के लिए  अधिसूचना जारी की गई हैं। एनडीएमसी अधिनियम के अनुसार, अपनी सीट लेने से पहले प्रत्येक नए सदस्य को, परिषद की बैठक में निर्धारित प्रारूप के अनुसार शपथ लेना आवश्यक है,इसलिये आज इन सदस्यों को यह शपथ दिलाई गई है।

NDMC की इस विशेष बैठक में पालिका परिषद अध्यक्ष धर्मेंद्र ने दिल्ली कैंट विधान सभा (MLA) क्षेत्र से नव निर्वाचित विधायक वीरेंद्र सिंह कादियान को भी निर्वाचित श्रेणी के परिषद के सदस्य के रूप में शपथ दिलाई गई।
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद अधिनियम, 1994 को जनवरी, 2012 में संशोधित किया गया था। एनडीएमसी (संशोधन) अधिनियम, 2011 के अनुसार, एक अध्यक्ष के नेतृत्व में तेरह सदस्यीय परिषद नई दिल्ली नगर पालिका परिषद का संचालन करती है। 12 सदस्यों में से, 2 सदस्य नई दिल्ली के निर्वाचन क्षेत्रों के विधायक हैं, जिसमें पूर्ण या आंशिक रूप से नई दिल्ली क्षेत्र समाहित हो और संसद सदस्य (सांसद) शामिल हैं, जो निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसमें पूर्ण या आंशिक रूप से नई दिल्ली क्षेत्र शामिल हैं, 5 आधिकारिक सदस्य और 4 केंद्र सरकार द्वारा नामित सदस्य शामिल होते हैं। 

इस अवसर पर पालिका परिषद के अन्य सदस्य - दिल्ली सरकार में शहरी विकास सचिव सुश्री मनीषा सक्सेना और दिल्ली राज्य इंडस्ट्रियल और इंफ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड के प्रबंधक निदेशक, विकास आनन्द के साथ पालिका परिषद के सचिव, अमित सिंगला और वित्तीय सलाहकार, पुष्कल उपाध्याय भी अन्य अधिकारियों के साथ उपस्थित थें।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...