Monday 11 May 2020

COVID-19 के दौरान लॉकडाउन में प्रवासी उत्तराखंडवासियों की मदद के लिए मिसाल बने समाजसेवी कुलदीप भंडारी।

11 मई 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: (COVID-19) कोरोना वैश्विक महामारी और लॉकडाउन के इस मुश्किल दौर में जहां सभी परेशान हैं वहीं प्रवासी उत्तराखंडवासियों का दिल्ली में सहारा बन रहे हैं समाजसेवी कुलदीप भंडारी। दिल्ली में कांग्रेस उत्तराखंड प्रकोष्ठ के अध्यक्ष कुलदीप भंडारी ने लॉकडाउन के पहले ही दिन से गरीबों को खाना और राशन देना शुरू कर दिया था। इसके साथ ही मास्क वितरण हो या सैनिटाइज करवाना कुलदीप भंडारी निरंतर ही अपने मिशन में जुटे हुए हैं।
इसके साथ ही दिल्ली में फंसे प्रवासी उत्तराखंडी के लिए कुलदीप भंडारी प्रशासन और शासन के द्वारा निरन्तर उनकी मदद में लगे हुए हैं। जो पहाड़ का साथी अपने गांव जाना चाहता है उसके लिए पास व्यवस्था की प्रक्रिया से लेकर रास्ते का खर्चा और खाने-पीने की व्यवस्था वह स्वयं कर रहे हैं।

इसके साथ ही लॉकडाउन के चलते जिन प्रवासियों का रोजगार चला गया है उसके लिए भी वह निरंतर प्रयासरत हैं। इस बारे में जब हमने कुलदीप भंडारी से बात कर उनका पक्ष जानना चाहा तो उन्होंने बताया कि कामकाज के बंद हो जाने के कारण हमारे सैकड़ों प्रवासी मित्रों का रोजगार चला गया है। जिस कारण उनको संकट के इस दौर से गुजरना पड़ रहा है। मैं प्रयास कर रहा हूं लॉकडाउन खुलने के बाद से ऐसे जरूरतमंद युवाओं को जल्द ही रोजगार के साथ जोड़ा जाए। इस संबंध में कई व्यवसासियों के साथ मेरी बातचीत चल रही है। समाजसेवी कुलदीप भंडारी ने बताया कि हम ऐसे लोगों की सूची तैयार कर रहे हैं और जैसे ही लॉकडाउन खुलेगा उनको किसी ना किसी रोजगार के साथ जोड़ा जाएगा।
प्रवासियों की घर वापिसी के बारे में उन्होंने बताया कि सरकार को इसके लिए पहले से ही सोचना चाहिए था। हमारे ऐसे मजदूर भाई-बहन जो अपने गांव-घर वापिस जाना चाहता है उनको व्यवस्थित ढंग से घर वापिसी करवाई जाए। उन्होंने बताया कि कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी के आहवान पर कांग्रेस की सरकार और संगठन इसके लिए सुनियोजित ढंग से अपने काम में जुट चुका है। 

प्रवासी उत्तराखंडवासियों का दर्द बताते हुए कुलदीप भंडारी ने कहा कि हमारे ज्यादातर भाई दिल्ली प्रवास में किराये में अपना जीवन बिता रहे हैं। हमने विशेषा रूप से व्यक्तिगत और संगठन के स्तर पर मकान मालिकों से अपील की है लॉकडाउन पीरियड का उनका किराया माफ किया जाए। ऐसे लोगों को चिन्हित कर मैं राशन, मास्क और सेनिटाइज की व्यवस्था करवा भी रहा हूं। मेरा मानना है कि दिल्ली का कोई भी उत्तराखंड का परिवार लॉकडाउन के दौरान भूखा ना रहे।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...