Friday 1 May 2020

संसद सदस्य, श्रीमती लेखी ने 50 पीपीई किट को NDMC के स्वच्छता कर्मियों और सफाई सेवकों में वितरित किया।

01 मई 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: स्वच्छता कर्मचारियों को कोरोना वायरस (COVID -19) संक्रमण से बचाने के उद्देश्य से, संसद सदस्य - नई दिल्ली, श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने नई दिल्ली नगर पालिका परिषद के स्वच्छता कर्मियों और सफाई सेवको को सरोजिनी नगर में 50 व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों (पी पी ई ) की किट  वितरित की है।
इसके अतिरिक्त  पालिका परिषद को स्वच्छता और कीटाणु शोधन कार्य के लिए एक रोबोटिक अल्ट्रा वायलेट मशीन भी प्राप्त हुई। यह पुन: उपयोग में लाने के लिए पीपीई किट को कीटाणु शोधन करने के लिए विकिरणों का उत्सर्जन करेगी। इससे पीपीई किट के पुन: उपयोग से जैव-चिकित्सा अपशिष्ट का बहुत अधिक उत्पादन रुकेगा।
यह विशेष यूवी मशीन एक स्टार्ट-अप इंजीनियर्स की टीम - अविष्कार द्वारा बनाई गई है। यह एक ऐप के माध्यम से दूरस्थ स्थान 200 मीटर की सीमा के साथ अस्पताल और बंद कार्यालयों में स्वच्छता कार्य में उपयोग करने के लिए काम करेगी। यह मिनटों में कमरे, उपकरण ,कार्यालय इत्यादि को किटाणु शोधित बना सकती है।
इस यूवी मशीन में प्रति घंटे 12000 वर्ग फुट तक के क्षेत्र को कीटाणु रहित करने की क्षमता है। इसकी जहां भारत में लागत लगभग 50 हजार रुपये है, वहीं यह  बाहर विदेश में लगभग 7-8 लाख रुपये है। इस बीच, NDMC ने सुपर एलपीजी प्राइवेट से 25 स्प्रे मशीनें भी प्राप्त की हैं। जो नई दिल्ली क्षेत्र में स्वच्छता अभियान उद्देश्य के लिए उनकी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (CSR) गतिविधियों के तहत दान के रूप में प्राप्त हुई है ।
इस अवसर पर श्रीमती लेखी ने इस महामारी संकट की अवधि के दौरान नागरिक निकाय के सभी स्वच्छता कार्यकर्ताओं की मेहनती भावनाओं की सराहना की और कहा कि NDMC को प्रदान की जाने वाली ये पीपीई किट का इस्तेमाल विभिन्न हॉटस्पॉट क्षेत्रों में  सफाई कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा।  उन्होंने कहा कि ये पीपीई किट निश्चित रूप से NDMC के आवश्यक दैनिक कीटाणुशोधन अभियान द्वारा क्षेत्र को साफ करने में उनकी सुरक्षा और दक्षता को बढ़ाएगी, जिसमें covid -19 के संक्रमण को कुशलता से रोका जा सकेगा। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी (MoH) मुरारी लाल शर्मा ने सांसद श्रीमती लेखी और सुपर एलपीजी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा पीपीई किट , रोबोट यूवी मशीन और स्प्रे मशीनों के उदार दान की अत्यधिक सराहना की और कहा है कि इस संकट के समय में देश में लोगों की सुरक्षा के लिए इनकी प्रतिबद्धता की भावना सराहनीय है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...