Wednesday 11 September 2019

दिल्ली पुलिस आयुक्त द्वारा, दिल्ली के IGI हवाई अड्डा टर्मिनल-2 पर उद्घाटन पैनल के साथ सार्वजनिक सुविधा कियोस्क का उद्घाटन किया गया।

12 सितंबर, 2019


सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस आयुक्त द्वारा, IGI हवाई अड्डे, दिल्ली के टर्मिनल-2, पर इंटरएक्टिव पैनेल के उद्घाटन के साथ सार्वजनिक सुविधा (कियोस्क) 11 सितम्बर 2019 को दिल्ली पुलिस आयुक्त अमुल्य पटनायक, की उपस्थिति में प्रवीर रंजन, विशेष पुलिस आयुक्त, और परिवहन और विदेह कुमार जयपुरियार, CEO ने दिल्ली के IGI एयरपोर्ट, टर्मिनल-2 के अराइवल फॉरेकोर्ट में इंटरएक्टिव पैनल वाले सार्वजनिक सुविधा (कियोस्क) का उद्घाटन किया।
एम्स,खान मार्केट,और टर्मिनल-3 IGI एयरपोर्ट पर इंटरेक्टिव पैनल के सफल संचालन के बाद, दिल्ली पुलिस द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी ऑनलाइन नागरिक सेवाओं वाले इंटरएक्टिव पैनल ने आज IGI एयरपोर्ट, दिल्ली के टर्मिनल-2 में काम करना शुरू कर दिया। आईजीआई एयरपोर्ट दिल्ली दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है। क्योंकि यात्रियों और यात्रियों के लिए जीवन को सरल बनाने के प्रयास में पहले IGI हवाई अड्डे की टी-3 टर्मिनल के फोरकोर्ट में दिल्ली पुलिस सुविधा "कियोस्क और इंटरएक्टिव पैनल" स्थापित करके IGI एयरपोर्ट यूनिट की दिल्ली पुलिस ने ई-रिपोर्टिंग पर स्विच किया है।
इस हाई-टेक पुलिस सुविधा (कियोस्क) में सेवाएं 24X7  जनता के लिए उपलब्ध हैं। और यह सहायता के लिए चौबीसों घंटे समर्पित पुलिस सुविधा अधिकारियों द्वारा भी संचालित की जाती है। यह सुविधा एक बड़ी सफलता साबित हुई है। और अब तक लगभग 800 यात्रियों ने टर्मिनल-3, IGI हवाई अड्डे पर "इंटरैक्टिव पैनल" की सुविधा का लाभ उठाया है। और इंटरेक्टिव पैनल का उपयोग करना बहुत आसान है। और उपयोगकर्ता के अनुकूल समय की भी बचत होती है। क्योंकि उन्हें किसी भी सहायता के लिए पुलिस स्टेशन तक नहीं जाना पड़ता है।
         टर्मिनल-3, पर यात्रियों की सकारात्मक प्रतिक्रिया के बाद, IGI हवाई अड्डे के टर्मिनल-2 में आज दिल्ली पुलिस सुविधा "कियोस्क और इंटरएक्टिव पैनल" का गठन किया गया है।  नवीनीकृत टर्मिनल-2, ने 2017 में अपना परिचालन शुरू किया और इसमें किसी भी विश्वस्तरीय टर्मिनल के समान सुविधाएं हैं।  जैसा कि टर्मिनल-1 वर्तमान में नवीकरण के अधीन है। टर्मिनल-1 से उड़ान की संख्या को टर्मिनल-2, में स्थानांतरित कर दिया गया है। वर्तमान में टर्मिनल-2 प्रतिदिन 220 से अधिक उड़ानों को संभालता है। जिसके परिणामस्वरूप प्रति दिन 50,हजार से अधिक व्यक्तियों का पैदल चलना होता है। टर्मिनल 2, पर जनता को पुलिस सेवाएं प्रदान करने के लिए इंटरैक्टिव पैनल स्थापित किया गया है। इस कियोस्क को चालू करने का यह विचार है। कि सार्वजनिक स्थान पर पुलिस स्टेशन पर जाने और यात्रियों के महत्वपूर्ण समय को बचाने के लिए सार्वजनिक रूप से आवश्यकता के बिना एक बिंदु पर बेहतर पुलिस संबंधी सेवाएं प्रदान की जा सकें।
     टर्मिनल-2, आईजीआई हवाई अड्डे के आगमन फॉरेकोर्ट में स्थापित यह इंटरैक्टिव पैनल निम्नलिखित ऑनलाइन नागरिक सेवाएं दे रहा है। जो दिल्ली पुलिस द्वारा प्रदान की गई है।
जैसा की खोया और पाया रिपोर्ट
गुमशुदगी की रिपोर्ट
ई-FIR का पंजीकरण
शिकायतों का निस्तारण
मोटर वाहन चोरी ई-FIR
आर्थिक और साइबर अपराधों की रिपोर्टिंग, पुलिस अनुमति प्रमाणपत्र, चरित्र सत्यापन रिपोर्ट
 गुम, चोरी मोबाइल फोन रिपोर्ट
 RTI का फाइलिंग आदि।
IGI एयरपोर्ट, DCP संजय भाटिया,ने इस समारोह को सम्बोधित करते हुए। समारोह में उपस्थित अतुल कटियार, संयुक्त पुलिस आयुक्त, परिवहन रेंज और अन्य गणमान्य व्यक्ति और GMR, एयरोसिटी, वायु सेना, सीमा शुल्क, एयरलाइंस, CISF, एवं NSG, के अलावा दिल्ली पुलिस के वरिष्ट अधिकारियों एवं समारोह में आये अन्य गणमान्य व्यक्तियों का आभार व्यक्त किया।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...