Wednesday 11 September 2019

पालिका परिषद् NDMC ने पार्कों और उद्यानों में प्लोगिंग अभियान की शुरुआत की और सिंगल यूज प्लास्टिक के विरुद्ध जागरूकता अभियान में विशाल जनसमुदाय ने भाग लिया।

12 सितम्बर 2019


सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: सभी राजधानीवासियों की यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है कि वे इस शहर को एकल–प्रयोग वाली प्लास्टिक से मुक्त करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायें क्योंकि यह मानव के लिए ही नहीं अपितु, पृथ्वी के पारिस्थितिक संतुलन के लिए भी अत्यंत हानिकारक है। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् NDMC के द्वारा एकल प्रयोग वाली प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने के प्रति ली गई शपथ के उन शपथकर्ताओं की मूल भावना भी यही थी जिन्होंने आज पार्कों और उद्यानों में सुबह की सैर करने के दौरान इसकी शपथ ली।
लोधी गार्डन में सुबह की सैर करने वालों के लिए यह बहुत ही सुअवसर था जब उन्हें यह शपथ राज्यसभा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने दिलाई। उन्होंने सभी से अपील की कि यह ऐतिहासिक उद्यान है जिसे एकल प्रयोग वाली प्लास्टिक से मुक्त करना सबका कर्तव्य है। और इसकी सभी को आदत डालनी चाहिए। उन्होंने सभी लोगों से यह भी कहा कि वे सुबह की सैर के समय अपने आस-पास, पार्क, गार्डन, रोड, लेन इत्यादि में जहाँ भी कूड़ा-करकट देखे उसे उठाकर पास के कूड़ेदान में डालें।
इस अवसर पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् की सचिव रश्मि सिंह ने बताया कि पालिका परिषद् द्वारा 11 सितम्बर से 2 अक्टूबर–2019  तक के लिए एक जनसहभागिता का अभियान चलाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत प्रधानमंत्री जी के उस आह्वाहन से जनता को अवगत कराया जायेगा कि वे अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ऐसी आदत बनाये जिससे पर्यावरण के संरक्षण के प्रति सजग, जागरूक और प्रयत्नशील बने।
11 सितंबर 2019 को पालिका परिषद् ने नई दिल्ली क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर “प्लोगिंग–अभियान” चला कर एकल प्रयोग वाली प्लास्टिक के न्यूनतम उपयोग के प्रति लोगों को जागरूक किया। इसमें लक्ष्मीबाई नगर की मिनी मार्किट, सरोजिनी नगर की बाबू मार्किट और काली बाड़ी मार्ग के दुकानदारों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।
इस अवसर पर पालिका परिषद् के अधिकारियों ने विभिन्न समुदाय के लोगों और खासकर कूड़ा बीनने वालों से भी संवाद स्थापित किया और उन्हें इस अभियान से अवगत कराया गया। इस दौरान काली बाड़ी मार्ग पर नुक्कड़ नाटक और दीवारों की पुताई भी की गई जिससे प्लास्टिक के पर्यावरण पर दुष्प्रभावों के प्रति जागरूकता बढें।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...