Tuesday 17 September 2019

केंद्रीय मंत्री डॉ,हर्ष वर्धन ने कहा "आयुष्मान भारत" सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवा के प्रावधान में एक गेम-परिवर्तक साबित होगा 21,000 से अधिक स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों का संचालन, पहले साल में PM-JAY के तहत 47 लाख लाभाविन्त।

18 सितंबर, 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: “आयुष्मान भारत" यात्रा,14 अप्रैल 2018 को छत्तीसगढ़ के दूरस्थ स्थान जांगला में एक HWC,के उद्घाटन के साथ शुरू हुई थी। समापन आयुष्मान भारत के दूसरे स्तंभ- प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के शुभारंभ पर किया गया। 2018 में रांची, झारखंड में। मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है। कि कुछ ही समय में "आयुष्मान भारत योजना" के तहत, 21,000 से अधिक स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र चालू हो गए हैं। और लगभग 47 लाख लोगों ने इसके प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत उपचार का लाभ उठाया है।
यह बात केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कही, क्योंकि उन्होंने आयुष्मान भारत पखवारा, योजना के बारे में जागरूकता बढ़ाने के पखवाड़े की घोषणा करते हुए मीडिया को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि "इस वर्ष, जब हम AB-PMJAY के लॉन्च के एक वर्ष पूरा कर रहे हैं। हम "आयुष्मान भारत पखवारा"(15-30 सितंबर) को मना रहे हैं। जो निवारक, प्रचार और उपचारात्मक पहलुओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक पखवाड़े का राष्ट्रीय अभियान है। आयुष्मान भारत के माध्यम से स्वास्थ्य देखभाल, पोषण, योग और स्वस्थ जीवन शैली और अन्य संबंधित पहल जैसे कि पोशन अभियान और स्वच्छ अभियान।

डॉ. हर्षवर्धन ने आगे कहा कि सरकार की प्रमुख योजना आयुष्मान भारत माननीय की दृष्टि है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के गरीब, जरूरतमंद और कमजोर वर्गों को सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए, जिन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि एक पथ-प्रदर्शक दृष्टिकोण और एक गेम-चेंजर, यह शायद दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा है। जबकि 1.5 लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (दिसंबर 2022 तक चालू होने के लिए) व्यापक प्राथमिक देखभाल (CPHC) प्रदान करते हैं। जिसमें निवारक और प्रचारक स्वास्थ्य देखभाल शामिल है। (PM-JAY) देश में 50 करोड़ गरीब और कमजोर लोगों को शामिल करता है। यह रुपये का स्वास्थ्य आश्वासन कवर प्रदान करता है।  गंभीर और भयावह बीमारियों के लिए माध्यमिक और तृतीयक देखभाल के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख, उन्होंने विस्तार से बताया।  PM-JAY सेवा के बिंदु पर लाभार्थी के लिए सेवाओं के लिए कैशलेस और पेपरलेस एक्सेस प्रदान करता है।
21,000 से अधिक AB-HWCs के माध्यम से, सेवा क्षेत्र की आबादी (इन केंद्रों की लगभग 5 करोड़ की आबादी) को नवजात, प्रशिक्षित और आश्रित उन्मुख सामुदायिक स्वास्थ्य के माध्यम से सुनिश्चित मातृ और बाल स्वास्थ्य सेवा और आम बीमारियों के प्रबंधन के अलावा रोगी सेवा मिल रही है। (CHO)ऑपरेशनल AB HWC,में अब तक 1,70,63,522 मरीजों की संख्या है। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि AB-HWC गरीब लोगों के स्वास्थ्य की मांग को बढ़ाने के लिए यह सक्षम वातावरण प्रदान करने में मदद करेगा।

AB-HWC, से होने वाले लाभों के बारे में विस्तार से बताते हुए, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उच्च रक्तचाप के लिए 1.5 करोड़ से अधिक लोगों की जांच की जाती है और 70 लाख से अधिक लोगों को इलाज के लिए रखा जाता है। इसी तरह, डायबिटीज के लिए लगभग 1.3 करोड़ लोगों की जांच की जाती है और 31 लाख से अधिक लोग इलाज पर हैं।  इसी तरह, तीन सामान्य कैंसर (स्तन, गर्भाशय ग्रीवा और मौखिक) के संदिग्ध मामलों के लिए, उन्हें निदान और उपचार के लिए उच्च सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए संदर्भित किया जाता है।  उन्होंने कहा कि 76 लाख से अधिक लोगों की ओरल कैविटी कैंसर की जांच की जाती है और इनमें से 10,218 लोग इलाज करवा रहे हैं। जबकि स्तन कैंसर के लिए 53 लाख से अधिक महिलाओं की जांच की जाती है। और लगभग 9700 महिलाएं इलाज के लिए हैं, 37 लाख से अधिक महिलाओं में गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की जांच की जाती है और लगभग 10000 महिलाएं इलाज के लिए आती हैं।  इसके अलावा, 1.6 करोड़ से अधिक को दवाइयां प्रदान की गई हैं और लगभग 49 लाख आबादी को नैदानिक ​​सेवाएं प्रदान की गई हैं।
डॉ. हर्षवर्धन ने यह भी बताया कि उप स्वास्थ्य केंद्र स्तर और PHC स्तर से संदर्भित मामलों के लिए योग्य चिकित्सा अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ लोगों को टेली-परामर्श सेवाएं शीघ्र ही पेश की जाएंगी। स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि माननीय द्वारा पिछले वर्ष 23 सितंबर पर PM-JAY के शुभारंभ के बाद से प्रधान मंत्री, 7,500 करोड़ रुपये से अधिक के 47 लाख से अधिक अस्पताल उपचार किए गए हैं। कुल उपयोग की गई राशि में से 55% तृतीयक प्रक्रियाओं पर है। इसके अलावा, 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी कार्ड जारी किए गए हैं। आज तक, 32 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश PMJAY को लागू कर रहे हैं।

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि एक मजबूत धोखाधड़ी की रोकथाम, पहचान और नियंत्रण प्रणाली PM-JAY के लिए महत्वपूर्ण साबित हो रही है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि धोखाधड़ी को काफी हद तक रोका जा सकता है और यहां तक ​​कि अगर उनका प्रयास किया जाता है। तो उन्हें जल्दी से पता चल जाता है और कड़ी कार्रवाई की जाती है।  भ्रष्टाचार के प्रति शून्य सहिष्णुता की नीति के कारण, 97 त्रुटिपूर्ण अस्पतालों को डी-समादृत कर दिया गया है और 1.5 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया गया है। अच्छी स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के अलावा, यह योजना स्वास्थ्य क्षेत्र में बढ़ते रोजगार के अपने दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए भी प्रगति कर रही है। उन्होंने कहा कि पूरे भारत में एक स्वदेशी स्वास्थ्य सेवा की स्थापना हो रही है, और बुनियादी ढांचे में और विकास होगा, विशेष रूप से द्वितीय श्रेणी और तृतीय श्रेणी के शहरों में।  पिछले एक साल में, इस योजना ने भारत में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में हजारों नौकरियों का सृजन करना शुरू कर दिया है। और आने वाले वर्षों में कई और अधिक योजनाएँ बनाई जाएंगी।


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि PMJAY की पहली वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण 30 सितंबर और 1 अक्टूबर, 2019 को 2-दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला, अरोग्य मंथन का आयोजन कर रहा है। आरोग्य मंथन में, सभी महत्वपूर्ण हितधारक  PM-JAY योजना के कार्यान्वयन में पिछले साल में आई चुनौतियों के कार्यान्वयन योग्य समाधानों के साथ आने के लिए दिन भर के सत्रों और कामकाजी समूहों के माध्यम से मिलेंगे और चर्चा करेंगे और कार्यान्वयन में सुधार के लिए नई समझ और रास्ते बनाएंगे।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...