Wednesday 18 September 2019

दिल्ली पुलिस द्वारा विकसित ("तत्पर") वन-टच ऐप,दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने लॉन्च किया।

19.सितंबर.2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: 18 सितंबर, 2019 को, इंडिया गेट लॉन में आयोजित एक समारोह में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल,ने दिल्ली पुलिस द्वारा विकसित (TATPAR)"तत्पर"वन-टच ऐप लॉन्च किया, दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक,और अन्य वरिष्ठ सरकार के अधिकारी और वरिष्ट पुलिस अधिकारी। पिछले तीन वर्षों में, दिल्ली पुलिस की विभिन्न यूनिटों ने नागरिक केंद्रित सेवाओं के वितरण की सुविधा के लिए वेब और मोबाइल-आधारित एप्लिकेशन विकसित किए थे।
हालाँकि, इन स्टैंड-अलोन अनुप्रयोगों को अलग-अलग उपयोगकर्ता द्वारा स्थापित किया जाना आवश्यक था। और आगे, वेब-आधारित सेवा वितरण पोर्टल तक पहुँचने के लिए सही URL को हर उपयोग के लिए याद रखना आवश्यक था। ये कुछ प्रतिबंधात्मक निवारक थे। और मौजूदा सूचना-वितरण तंत्र को एकीकृत करने के साथ-साथ भौगोलिक सूचना प्रणाली (GIS) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के उपयोग से नई सेवाओं को जोड़ने के लिए एक एकीकृत मोबाइल एप्लिकेशन (TATPAR) वन-टच  विकसित किया गया। "तत्पर" का शाब्दिक जवाब देने के लिए कभी-भी तत्परता का संकेत है। दिल्ली पुलिस के सभी वेबसाइटों और मोबाइल अनुप्रयोगों को समामेलित करता है। और 50 से अधिक सेवाओं को अब एक स्पर्श से एक्सेस किया जा सकता है।
भू-सूचना विज्ञान के नवीनतम तकनीकी साधनों का उपयोग करते हुए, पहली बार, कोई नागरिक (TATPAR) "तत्पर"का उपयोग करके अपने निकटतम पुलिस स्टेशन, ट्रैफ़िक पिट और प्रीपेड टैक्सी बूथ पर जा सकता है। एक स्पर्श पर, उपयोगकर्ता को निर्देशों के साथ-साथ संबंधित सेवा प्रदाता के संपूर्ण संपर्क विवरण भी उपलब्ध कराए जाएंगे। और एक पुलिस स्टेशन के SHO या ट्रैफिक पिट के प्रभारी। यह दिल्ली पुलिस द्वारा विस्तारित की जा रही एक अनूठी सेवा है, TATPAR "तत्पर" का एक अन्य मुख्य आकर्षण स्क्रीन पर उपलब्ध SOS बटन है। यह उपयोगकर्ता को उसकी पसंद के आपातकालीन संपर्क नंबर (SOS) पर कॉल करने या एक स्पर्श के साथ 100 पर पुलिस नियंत्रण कक्ष तक पहुंचने में सक्षम बनाता है। "TATPAR" 50 से अधिक सेवाओं में सम्‍मिलित है, जिसे तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है।
(1)संबंधित SHO, के संपर्क विवरण के साथ GISआधारित क्षेत्राधिकार पीएस नाविक (2)संबंधित ट्रैफिक इंस्पेक्टर के संपर्क विवरण के साथ GIS आधारित क्षेत्राधिकार ट्रैफिक सर्कल और PIT नेविगेटर (ए,)अपने ट्रैफ़िक इंस्पेक्टर को जानें
(ख,)थकाऊ वाहन PIT स्थान
(3.) 100 नामांकित आपातकालीन संपर्क के लिए त्वरित डायल के लिए मोबाइल स्क्रीन पर SOS, बटन
4.हिम्मत प्लस
5.सशक्ती नामांकन
6.रिपोर्ट खो गई
7.चोरी ई-एफआईआर
8.अन-क्लेम की गई वाहन खोज
9.गुम व्यक्ति
10.गुम या चोरी मोबाइल
11.शिकायत दर्ज करना
12.वरिष्ठ नागरिक मोबाइल ऐप
13.एमवी थेफ्ट: ई-एफआईआर
14.वाहन चोरी की खोज
15.पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (PCC)
16.ट्रैफिक अलर्ट
17.ट्रैफिक चालान ई-पेमेंट गेटवे
18.यातायात प्रहरी योजना
19.साइबर अपराध और सुरक्षा सलाह
20.महिला सुरक्षा (SPUWAC) सलाह
21.हेल्पलाइन नंबर
22.दिल्ली पुलिस रिटायर्ड टैलेंट
23.डाउनलोड करने योग्य प्रपत्र (किरायेदार,नौकर सत्यापन, शस्त्र लाइसेंस आदि)
24.वेबसाइट लिंक -
 दिल्ली पुलिस
 यातायात
 लाइसेंसिंग
 SPUWAC
 ZIPNET
 पीसीसी

Cell साइबर क्राइम सेल (CyPAD)
25.सोशल मीडिया - फेसबुक 26.सोशल मीडिया - ट्विटर
27.सामुदायिक आउटरीच पहल
28.वाहन की तलाशी लेना
29.सतर्कता व्हाट्सएप नंबर
30.पुलिस शहीद
"TATPAR" को डिजाइन करने, विकसित करने और वितरित करने के लिए, MeitY (इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय), NeGD (राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन) और BISAG (भास्कराचार्य इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस एप्लिकेशन और जियो-इंफॉर्मेटिक्स) ने सराहनीय योगदान दिया है। "TATPAR" का एंड्रॉइड संस्करण, पूरी तरह से सभी कानूनी और प्रशासनिक मानदंडों के अनुरूप है, लॉन्च के लिए तैयार है और उसी के  आईओएस और द्विभाषी संस्करण विकास के अधीन हैं। और निकट भविष्य में सार्वजनिक उपयोग के लिए जारी किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...