Wednesday 4 September 2019

दिल्ली पुलिस द्वारा संचालित "युवा कोशल प्रिशिक्षिण केन्द्र" का उद्घाटन दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, द्वारा किया गया।

5 सितम्बर 2019


सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस द्वारा संचालित और संरक्षित "युवा प्रोजेक्ट" दिनों दिन युवाओ के कल्याण हेतु सफलतापूर्वक आगे बढ़ते हुये पुलिस स्टेशन लोधी कॉलोनी के अधिकार क्षेत्र में 130 नये युवाओ को रोजगारोन्मुख "इमरजेंसी मेडिकल तकनीशियन कोर्स" में दाखिला करवा कर एक और कीर्तिमान स्थापित किया। इन सभी प्रिशिक्षित युवाओ को अपना कार्य खत्म होते ही अच्छे अस्पतालों में रोजगार उपलब्थ होने की सम्भावना है। जिसके प्रयास में दिल्ली पुलिस निरंतर कार्य कर रही है।
युवा कार्यक्रम की शुरुआत आज से दो साल पूर्व हुई थी जिसके द्वारा अनेक युवाओ को प्रिशिक्षित किया जा चूका है। और प्रिशिषण पाये हुये लगभग 70-75 % उम्मीदवार नॉकरी एवं स्वरोजगार में लगे हुये है। यह कार्यक्रम दिल्ली के उपराज्यपाल, के संरक्षण में और आयुक्त दिल्ली पुलिस की निरंतर देख रेख में चल रहा है। सभी "युवा प्रोजेक्ट" की निगरानी पुलिस आयुक्त,स्वयं देख रेख करते है। और आज इसके परिणाम से बेहद उत्साहित है।
इस अवसर पर 22 वे "युवा स्किल सेंटर" का उद्घाटन दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, द्वारा किया गया जब की नये 130 उम्मीदवारों को प्रिशिषण में दाखिला दिया गया है। दिल्ली के उपराज्यपाल ने प्रसन्न्ता व्यक्त की और दिल्ली पुलिस के प्रयासों की बहुत बहुत सराहना की गई। पुलिस आयुक्त,ने अपने विचारो को व्यक्त करते हुये कहा की जब वह उपराज्यपाल और उन्होंने चर्चा में यह पाया की पढ़े लिखे "युवा" अपराधिक गतिविधियों की और उन्मुख हो रहे है। तो उन्होंने इस कार्यक्रम को शुरुआत करने की सोची जोकी आज एक सफलता पूर्वक रूप ले चूका है।
(‘युवा प्रोजेक्ट’) दिल्ली पुलिस का एक फ्लैगशिप प्रोजेक्ट है। जो की एक बेहतर कुशल और समाजिक रूप से सशक्त भारत के निर्माण की दिशा में एक और उपलब्थि हासिल करने हेतु तत्पर है। कोशल विकास योजना के अंतर्गत इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य उन युवाओ को रोजगार योग्य बनाना है जो स्कूल छोड़ चुके हैं। या फिर जिनके लिये अपराध की और आकर्षित होने की प्रबल संभावना है या जो Crime Victims के परिवारों से है तथा मुख्य आर्धिक रूप से सम्पन्न नही है।
इस दिशा में IACT Education Pvt. Limited सहद्योगी है। जोकी यहाँ पर "इमरजेंसी मेडिकल तकनीशियन कोर्स" में अभी तक कुल 130 उम्मीदवारों (45 लड़के और 85 लडकिया) का दाखिला भी सफलतापूर्वक हो चूका है। एवम प्रिशक्षण के बाद  इनके लिये रोजगार उपलब्थ होने की भरपूर सम्भावना है। इससे पहले भी युवा द्वारा विभिन्न विषयों पर लगभग 9 हजार से ज्यादा युवाओ को इस युवा प्रोजेक्ट में सम्मिलित कर सफलतापूर्वक प्रिशक्षण दिया जा चूका है। जिसके द्वारा सफल उम्मीदवार विभिन्न कंपनियों में रोजगार प्राप्त कर या स्वावलंबी होकर अपने जीवन का निर्वाह कर चुके है। "YUVA" प्रोजेक्ट उन युवाओ के लिये जिनका झुकाव अपराध व असमाजिक कार्यकलाप की ओर था उनके लिये मिल का पत्थर साबित हुआ है। समारोह में उपस्थित सभी सफल उम्मीदवारों ने इस कृतज्ञता के लिये सम्मान व्यक्त करते हुये मुख्य अतिथि, द्वारा धन्यवाद व्यक्त किया। और दिल्ली पुलिस ने NSDC के अधिकारियो का भी धन्यवाद व्यक्त किया।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...