Monday 16 September 2019

दिल्ली पुलिस इंटर-बॉर्डर गैंग्स इन्वेस्टिगेशन स्क्वाड,(IGIS) क्राइम ब्रांच,ने अवैध हत्यारो के साथ 4 आरोपी व्यक्ति को किया गिरफ्तार।

16 सितंबर 2019


सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच,(IGIS) ने राजस्थान के भरतपुर में स्थित अवैध हत्यारों का कारखाना, क्राइम ब्रांच ने किया पर्दाफाश और 4 व्यक्ति गिरफ्तार,आरोपी व्यक्ति हैं।
(१) तालीम खान (२५ वर्ष) भरतपुर, राजस्थान,
(२) नौमान (३५ वर्ष) नुह, हरियाणा,
(३) नाजर हुसैन (३३ वर्ष) भरतपुर, राजस्थान,
(४) जुबेर खान (३२ वर्ष) भरतपुर, राजस्थान,
 एक बड़ी कार्रवाई में, इंटर-बॉर्डर गैंग्स इन्वेस्टीगेशन स्क्वाड,(IGIS) अपराध शाखा द्वारका ने राजस्थान के मेवात में एक अवैध बंदूक निर्माण यूनिट का भंडाफोड़ किया है। इस संबंध में 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उनके पास से .315 बोर कैलिबर के 10 हथियार जब्त किए गए हैं। एक गैरकानूनी बंदूक निर्माण यूनिट का पता लगाया गया था। 10 अच्छी गुणवत्ता वाले तैयार किए गए देशी पिस्तौल, जिंदा कारतूस, बैरल के लिए लोहे के पाइप, हथौड़े, लकड़ी के चिप्स, स्क्रू ड्राइवर, कच्चा लोहा, ब्लेड, गार्टर, चक्की / ड्रिल मशीन, लोहे की बर्मा मशीन, सैंडपेपर, 5 किलोग्राम कोयला और एक स्विफ्ट कार जिससे अपराध में इस्तेमाल किया गया था उसे भी जब्त कर लिया।

पुलिस टीम द्वारा तकनीकी और कठिन क्षेत्र के काम के बाद, हैडकांस्टेबल मुकेश कुमार और कांस्टेबल प्रवीण ने (IGIS) क्राइम ब्रांच, द्वारका में तैनात गुप्त सूचना मिली कि एक अवैध हत्यारो का गैंग के सदस्य अवैध हत्यारो की बड़ी खेप की डिलीवरी के लिए छावला द्वारका क्षेत्र में आएंगे। यह जानकारी आगे विकसित की गई और क्राइम ब्रांच की एक कोर टीम ने इंस्पेक्टर रिछपाल सिंह, के नेतृत्व में की जिसमें, SI संजय, ASI सतेंद्र, हैडकांस्टेबल सुरेंद्र, हैडकांस्टेबल मुकेश, हैडकांस्टेबल ब्रजलाल, कांस्टेबल श्याम सुंदर, कांस्टेबल धर्मराज, कांस्टेबल मिंटू,कांस्टेबल प्रवीण टीम में शामिल किया गया। और अपराधियों को पकड़ने के लिए ACP मनोज पंत और, DCP डॉ.जॉय टिर्की की निगरानी में टीम का गठन किया गया था।
इस सूचना पर पुलिस टीम ने कार्रवाई करते हुए। एक जाल बिछाया गया और 13 सितंबर 19 को, गैंगवार के चार सदस्य द्वारका-छावला रोड पर आते ही आरोपियों को धर दबोचा। जब वे अपनी स्विफ्ट कार में यात्रा कर रहे थे। 10 अच्छी गुणवत्ता .315 बोर देसी पिस्तौल के साथ 10 जीवित गोली उनके कब्जे से बरामद किए गए। और आरोपियों के खिलाफ कानून की उचित धाराओं के तहत एक मामला दर्ज किया गया। और चारों को गिरफ्तार किया गया था।  आरोपी व्यक्तियों को आगे की जांच के लिए 3 दिन के पुलिस रिमांड पर लाया गया।

 जांच पड़ताल में आरोपी व्यक्तियों के कहने पर, मेवात क्षेत्र में अपराध शाखा द्वारा राजस्थान के भरतपुर, जिला भरतपुर के शीर्ष पर मेवात क्षेत्र में छापेमारी की गई। एक पूरी अवैध हथियार निर्माण यूनिट का पता लगाया गया था।  यह यूनिट ग़दीजन पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित थी, जहाँ लगभग 3 किलोमीटर दूर से इस स्थान पर आने वाले किसी भी व्यक्ति को देखा जा सकता था। यूनिट ही पेड़ों और झाड़ियों के एक समूह के अंदर अच्छी तरह से छिपी हुई थी। कार्यशाला को हर समय बंद रखा जाता था और केवल तभी खोला जाता था जब गिरोह के सदस्य हथियारों के निर्माण के लिए इकट्ठे होते थे।
पूछताछ के दौरान, गिरफ्तार अभियुक्तों ने खुलासा किया कि वे पिछले 4 सालों से दिल्ली-NCR क्षेत्र में विभिन्न आपराधिक गिरोहों को अवैध हत्यारो की आपूर्ति कर रहे थे। जिन अपराधियों ने गिरोह से हत्यारो की खरीद की थी। उनकी पहचान की जा रही है। आगे की जांच जारी है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...