Thursday 12 September 2019

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल, SR की टीम ने एक फरार कुख्यात अपराधी को किया गिरफ्तार।

12 सितंबर 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल, Sothern Range की टीम ने एक कुख्यात डकैत अपराधी को धर दबोचा आरोपी के पास से  3 जिंदा कारतूस के साथ एक तमंचा बरामद किया गया। अभियुक्त पहले से ही 31 मामलों में शामिल है। और वह वर्तमान में लूट, स्नैचिंग और मकोका के तहत आपराधिक मामलों में वांछित है।
स्पेशल सेल SR की एक टीम, इंस्पेक्टर के नेर्तत्व में शिव कुमार और ACP अत्तर सिंह की देखरेख में इंस्पेक्टर ईश्वर सिंह ने एक बेहद खूंखार और कुख्यात डकैत को गिरफ्तार किया। आरोपी सलमान उर्फ दन्त टुटा उम्र 30 वर्ष  पुलिस स्टेशन भजनपुरा, दिल्ली, जो पिछले तीन महीनों से फरार है। उसे विकास मार्ग-अक्षरधाम रोड से 11 और 12 सितंबर,19 की रात को गिरफ्तार किया गया था। आरोपी सलमान के कब्जे से .315 की एक सिंगल शॉट पिस्टल और 3 जिंदा कारतूस बरामद किए गए हैं।  गिरफ्तार अभियुक्त आगरा के पास चलती ट्रेन (दक्षिण एक्सप्रेस) से 12 जून 2019 को दिल्ली पुलिस की हिरासत से भाग गया था। क्योंकि उसे हैदराबाद में अदालत में पेश होने के बाद दिल्ली पुलिस की एक टीम हैदराबाद से दिल्ली ले जा रही थी। वह ट्रेन से कूद गया जब यह कम गति से ट्रेन चल रही थी।

आरोपी सलमान के पुलिस हिरासत से भागने के बाद, स्पेशल सेल,Sothern Range को गुप्त सूचना मिली कि सलमान ने दिल्ली-NCR में कई ठिकाने बना लिए हैं। आरोपी ने अपने साथियों के साथ अपने गिरोह का पुनर्गठन किया और दिल्ली और आसपास के राज्यों में सशस्त्र डकैती और स्नैचिंग में लिप्त है। यह जानकारी इंस्पेक्टर की टीमों द्वारा विकसित की गई थी। और इस प्रक्रिया के दौरान, सलमान और उनके अन्य सहयोगियों की गतिविधियों पर गुप्त निगरानी रखी गई थी।

10 सितंबर 2019 को, एक सूचना मिली थी कि आरोपी सलमान काले रंग की पल्सर पर सवार होकर ITO की तरफ से आएगा और वह 11 सितंबर 2019 को दोपहर के बीच अक्षरधाम मंदिर के पास अपने एक सहयोगी से मिलेंगा। उपरोक्त जानकारी मिलने पर एक छापेमारी दल का गठन किया गया और एक जाल बिछाया गया। कुछ समय बाद एक काले रंग की पल्सर बाइक पर सवार को आते हुए देखा। पुलिस टीम ने आरोपी को रोककर आत्मसमर्पण करने के लिए कहा गया। लेकिन आरोपी ने आत्मसमर्पण करने के बजाय, उसने अपनी पिस्तौल निकाली और पुलिस दल के सदस्यों पर गोली चलाने की धमकी दी।  पुलिस टीम के सदस्यों ने फौरन कार्रवाई करते हुए। उस पर हमला किया और अंत में उसे निर्वस्त्र करने के बाद उस पर काबू पाया गया। आरोपी सलमान के पास .315 और 3 जिंदा कारतूस की एक सिंगल शॉट पिस्टल बरामद की गई है। थाना स्पेशल सेल में इस संबंध में कानून की उचित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

आरोपी सलमान ने खुलासा किया कि जब उन्हें 11/12.जून 2019 की रात में दिल्ली पुलिस के छह पुलिस कर्मियों की एक टीम द्वारा दक्षिण एक्सप्रेस द्वारा हैदराबाद से दिल्ली लाया जा रहा था, तब उन्होंने ट्रेन में अपने हथकड़ी को हटा दिया जब उन्हें पता चला कि पुलिस कर्मी थोड़ा आराम कर रहे थे। वह उस दिन आगरा के पास धीमी चलती ट्रेन से कूद गया। और आरोपी ने NH 2 पर आया और एक कंटेनर में लिफ्ट लेकर गुड़गांव पहुंचा वह गुड़गांव से दिल्ली आया और अपने साथियों से मिला। आरोपी अपने ठिकानों को बदलता रहा जो खोडा कॉलोनी में किराए पर मकान में रहते थे और आरोपी ने अपना नाम बदल कर रहने लगा।

पूछताछ के दौरान यह भी पता चला है कि सलमान थाना भजनपुरा के एक कुख्यात BC हैं। वह पिछले 17 सालों से अपराध कर रहा है। उन्हें पहली बार चोरी के एक मामले में वर्ष 2003 में गिरफ्तार किया गया था।  इसके बाद, उन्होंने अपने साथियों के साथ डकैती, छीनना चपटी शुरू कर दिया। वह पहले से ही दिल्ली, यूपी और आंध्र प्रदेश में डकैती, डकैती, स्नैचिंग, हत्या की कोशिश, हमला, हथियार अधिनियम, मकोका के 31 से अधिक मामलों में शामिल है। आरोपी सलमान को पुलिस कस्टडी रिमांड पर लिया गया है।  और उनके सहयोगियों को पकड़ने के लिए और प्रयास जारी हैं।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...