Saturday 7 September 2019

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री कृष्ण रेड्डी द्वारा 21 दिल्ली पुलिस कर्मियों को उनके सराहनीय कार्य के लिए "रक्षक सम्मान" अवार्ड से सम्मानित किया।

8 सितम्बर 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: राजधानी के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में पत्रकारों की राष्ट्रव्यापी संस्था "इंडियन मीडिया वेलफेयर एसोसिएशन" (इम्वा) व जन सामान्य की सेवा में सदैव तत्पर "हंस फाउंडेशन" द्वारा 06 सितम्बर 2019 को "रक्षक सम्मान" का भव्य आयोजन किया गया। एक शाम खाकी के नाम में दिल्ली पुलिस में कार्यरत ऐसे 21 पुलिसकर्मियों और बोट क्लब के हरीश कुमार को सम्मानित किया गया जिन्होंने विषम परिस्थितियों में भी अपनी जान की परवाह न करते हुए अपने विवेक व बहादुरी का परिचय देते हुए कई लोगों की जान भी बचाई।
खचाखच भरे स्टेडियम में अपने स्वागत भाषण में "इम्वा"अध्यक्ष राजीव निशाना ने हंस फाउंडेशन को उनके सहयोग के लिए विशेष आभार प्रकट किया। और अपने सम्बोधन में इम्वा अध्यक्ष ने कहा कि दिल्ली पुलिस के वह कर्मी वास्तव में ही सम्मान के पात्र हैं जिन्होंने अपनी जान की परवाह न करते हुए अपने कर्तव्य का पालन किया और जन मानस के जान माल की भी रक्षा की साथ ही उन्होंने दिल्ली पुलिस व NDMC को भी सहयोग के लिए तहदिल से बहुत बहुत धन्यवाद दिया। कार्यक्रम के अवसर पर इम्वा अध्यक्ष ने कहा कि हम इस कार्यक्रम को अब देश के अन्य राज्यों में भी करेंगे व इसमें पुलिस के साथ साथ अन्य रक्षा बलों को भी शामिल करने का प्रयास करेंगे।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री कृष्ण रेड्डी ने अपने संबोधन में कहा कि सर्वप्रथम में रक्षक कार्यक्रम के आयोजक "इंडियन मीडिया वेलफेयर एसोसिएशन" एवं उनके सहयोगी दि हंस फाउंडेशन को अपनी हार्दिक शुभकामनाएँ देना चाहूंगा जिन्होंने दिल्ली पुलिस के अधिकारियों एवं जवानों द्वारा की गई मानवीय सेवा और समाज हित में दिये जा रहे अमूल्य सहयोग को पहचाना और उन्हें सम्मानित करने के बारे में सोचा। ये पुलिसकर्मी हमारे उन अनसुने नायकों में शामिल है। जिनकी अनुकरणीय सेवाओं को या तो पहचान नहीं मिलती या व्यस्तता के चलते लोग उस पर अपने सकारात्मक विचार प्रकट नहीं करते। इस तरह के सम्मान समारोह के आयोजन से अवश्य ही पुलिस बल में एक सकारात्मक उर्जा का संचार होगा और अन्य पुलिसकर्मी प्रोत्साहित भी होंगे जिससे न केवल पुलिसकर्मियों में आत्मविश्वास मजबूत होगा बल्कि उनके द्वारा किये गये अच्छे कार्य भी समाज के समक्ष आयेंगे।
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री रेड्डी ने कहा की पिछले कुछ वर्षो में अमूल्य पटनायक,की सामूदायिक नीतियों और आधुनिकता को आत्मसात करने की पहल से दिल्ली पुलिस ने सफलता के कई मुकाम हासिल किये हैं। उनके द्वारा Community Policing ds initiatives मे जैसे सशक्ति, नाजुक, पुलिस मित्र, प्रहरी, आईज़ एंड ईयर, परिवर्तन, निर्भीक, रफ्तार ऐसे कार्यक्रम शुरू किये गये है। जिससे सीधे तौर पर समाज का हर वर्ग प्रभावित होता है, साथ ही माननीय प्रधानमंत्री के कौशल विकास योजना के तहत युवा कार्यक्रम द्वारा समाज के साधन वंचित और भ्रमित युवाओं को समाज की मुख्यधारा में शामिल करने जैसेे कार्यक्रमों की वजह से आमजन पुलिस के निकट आए हैं।और इस पुलिस बल को एक मजबूती प्रदान हुई है। अंत में में एक बार फिर सम्मानित होने वाले सभी पुलिसकर्मियों, कार्यक्रम के आयोजकों और पुलिस आयुक्त महोदय को शुभकामनाएँ देता हूँ और उम्मीद करता हूँ कि दिल्ली पुलिस के अधिकारी एवं जवान इसी तरह सेवा भावना और कर्तव्यनिष्ठा के साथ दिल्ली के नागरिकों की सेवा करते रहेंगे।
दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने कहा कि मेरे सहयोगीयों द्वारा किया गया सराहनीय कार्य हमें गौरवान्वित करता है। और इंवा का प्रयास हमें दिया हुआ मान सम्मान मेरे सहयोगीयों को आगे बढ़ने की प्रेरणा देता रहेगा। जब दिल्ली में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया था लोग घर से बाहर नही निकल रहे तब हमारे जवानों ने अपने कर्तव्यों में कोई कमी नही की। सभी जवानों ने सड़को पर अपनी ड्यूटी निभाई। और में मंत्री जी का हार्दिक आभार प्रकट करते हैं समस्त दिल्ली पुलिस परिवार आप सभी महानुभावों का शुक्रिया अदा करता है और वचन देता है। की और भी तत्परता और कर्तव्य प्राणिता से दिल्ली की सदैव सेवा करता रहेगा।
इस रंगारंग कार्यक्रम का शुभारंभ  सुश्री वेदिका एवं ग्रुप द्वारा गणेश वंदना तथा कत्थक नृत्य के साथ हुआ। वहीं सुरेश वाडकर ने भी अपने गायन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर झूमने पर मजबूर कर दिया। मुंबई से आई गायिका साधना भाटिया, श्रेया बासु , कुमार विशु, राग भाटिया ,व अन्य कलाकारों ने भी अपनी कला का मनमोहक शानदार प्रदर्शन किया इस मौके पर "दि हंस फाउंडेशन" की संस्थापक श्रीमती मंगला जी ने कहा कि पुलिस की सजगता ही हमें सुरक्षा देती है। हमारी सहजता और सहायता के लिये पुलिस का योगदान अतुलनीय है। समाज का दायित्व है कि हम अपने इन रक्षको के सकारात्मक प्रयासों को सराहें और मान सम्मान दे। वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव व आप की अदालत से मशहूर वरिष्ठ पत्रकार एवं रजत शर्मा सभी के आकर्षण का केंद्र रहे। तथा दोनों ने पुलिस के 21 जवानों को सम्मानित करने पर शुभकामनाएं दी।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...