Monday 23 September 2019

NDMC ने प्लास्टिक व साफ सफाई पर जागरूकता अभियान चलाया। स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के अन्तर्गत विवेकानन्द झुग्गी-झोपड़ी बस्ती में कार्यशाला आयोेजित की गई। एवं 50 माईक्रोन थिकनेस से कम प्लास्टीक थैलीयाॅं मिलने पर चालान काटे गए।

23 सितम्बर, 2019


सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: NDMC द्वारा निजी स्वास्थ्य तथा सफाई पर बल देते हुए नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् की सचिव डाॅं.रश्मि सिंह ने चाणाक्यपुरी के समीप स्थित विवेकानन्द झुग्गी-झोपड़ी बस्ती के बच्चों तथा महिलाओं से विचार विमर्श करते हुए कहा कि उन्हें अपनी साफ-सफाई तथा स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए तथा खाना खाने से पहले नियमित रूप से साबुन से हाथ धोए व प्रतिदिन स्नान करे यह बात उन्होंने स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के दौरान कही।
सचिव,ने इस अवसर पर झुग्गी-झोपड़ी बस्ती के निवासियों को थैले व किट बांटी जिनमें सेनेटाइजर, साबुन, टुथब्रश तथा दांत साफ करने का सामान शामिल था। यह कार्यक्रम नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् तथा ITC र्मोया होटल के सहयोग से आयोजित किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम में सम्मिलित भागदारियों को नारियल के खोल में उगाए गए पौधे बांटे गए।
एक बार इस्तेमाल किये जाने वाले प्लास्टिक के दुषपरिणामों पर प्रकाश डालते हुए  NDNC की सचिव ने कहा कि प्लास्टिक न केवल मानवता के लिए खतरनाक है। बल्कि इससे पर्यावरण भी दूषित होता है। सबसे खतरनाक बात यह है कि इसको खाने से पशुओं की अकाल मृत्यु प्रायः होती रहती है। अतः विवेकानन्द झुग्गी-झोपड़ी बस्ती के निवासियों को प्लास्टिक की थैलियों के प्रयोग से परहेज करना चाहिए। तथा सब्जी तथा खाद्य सामग्री को जूट तथा कपड़े थैलों में लाना चाहिए।
उन्होंने बताया कि पखवाड़े के तहत अब तक परिषद् द्वारा 135 किलो प्लास्टिक की थैलियाॅं, जो 50 माईक्रोन थिकनैस से कम है। उन्हें जब्त किया गया है तथा इस बाबत 15 लोगों के चालान भी काटे गए। इससे पूर्व 17 अगस्त, 2017 से 31 अगस्त, 2019 तक 003443.35 केजी प्लास्टिक की थैलियाॅं जब्त की गई थी तथा 295 लोगों के चालान भी काटे गए थे। एवं 12,10,000/- रूपए जुर्माने के तौर पर पालिका कोष में जमा किए गए।
पूर्व कार्यक्रम के उपरान्त हनुमान मंदिर के परिसर में ‘‘एक बार इस्तेमाल किये जाने वाले प्लास्टिक‘‘ का प्रयोग न करने और ‘‘कूड़े के पृथ्थीकरण‘‘ से संबंधित रैली आयोजित की गई जिसके बाद प्रतिभागियों को इस बाबत शपथ दिलाई गई। यह भी आह्वाहन किया गया कि हनुमान मंदिर के परिसर से श्रृदालु प्रसाद तथा अन्य खाद्य साम्रगी प्लास्टिक की थैलियों में ग्रहण नही करेगें।

इस अवसर पर विधायक एवं सदस्य नई दिल्ली नगरपालिका परिषद्, सुरेन्द्र सिंह के अतिरिक्त मुख्य स्वास्थय अधिकारी, डाॅ रमेश कुमार एवं स्वास्थ्य विभाग के CMO ने भी बढ़ चढ कर भाग लिया।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...