Wednesday 25 September 2019

गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी ने किया उद्घाटन। नागरिको की सुरक्षा के लिए शुरू किया। दिल्ली पुलिस आपातकालीन सेवा डायल नम्बर 112

26 सितंबर 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी, द्वारा 25 सितंबर 2019 को "इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम" (ERSS-112) का उद्घाटन किया और “PRAKHAR” (स्ट्रीट क्राइम पेट्रोल वैन) का भी शुभारंभ किया गया। (ERSS-112) इस आपातकालीन सेवाओं से यानी पुलिस, फायर एंड एम्बुलेंस के लिए एक सिंगल इमरजेंसी नंबर है। अब दिल्ली के नागरिक एक ही नंबर से यानी 112 ’डायल करके इन तीनों आपातकालीन सेवाओं की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
इस नई (ERSS-112) प्रणाली में कॉल एक साथ पुलिस नियंत्रण कक्ष के साथ-साथ मोबाइल ऐप के माध्यम से कम से कम पास के पांच व्यक्तियों को पास करता है। जो जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए हैं। इस मुख्य कॉल सेंटर को FC-50, इंटीग्रेटेड कॉम्प्लेक्स, ऑपरेशंस एंड कम्युनिकेशन, शालीमार बाग, दिल्ली में स्थापित किया गया है। जो DCP/Ops & Comn।, दिल्ली के नियंत्रण में चल रहा है। संकट में पड़ा व्यक्ति सिंगल इमरजेंसी रिस्पांस नंबर यानी (either 112) के माध्यम से पुलिस डायल या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से संपर्क कर सकता है।
आपातकाल के मामले में, एक व्यक्ति "आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र" (ERC) पर एक पैनिक कॉल को सक्रिय करने के लिए फोन से 112 या स्मार्ट फोन पर तीन बार पावर बटन दबाने पर डायल कर सकता है। संकट के समय कॉल करने वाले को तत्काल पुलिस सहायता प्रदान करने के लिए यह कॉल तुरंत कंट्रोल रूम में पहुंच जाती है।  संकट कॉल सोशल मीडिया, ई-मेल, SMS आदि के माध्यम से भी किया जा सकता है।
इस अवसर पर गृह राज्य मंत्री ने क्राइम हॉट स्पॉट स्थानों पर गश्त के लिए "प्रहार" वैन को रवाना किया।  "PRAKHAR" (स्ट्रीट क्राइम पेट्रोल वैन) - दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के अपराध वाले क्षेत्रों में व्यापक गश्त के लिए आधुनिक उपकरणों के साथ 15 स्कॉर्पियो को शामिल किया। इन वैन को शुरू में (15 क्राइम प्रोन) स्थानों पर तैनात किया गया है। और दिल्ली की आवश्यकताओं के अनुसार इसे और बढ़ाया जाएगा।

इस अवसर पर दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, ने बताया। (ERSS-112 MHA) की एक प्रमुख परियोजना है। और यह पुलिस और अन्य नागरिक एजेंसियों की शिकायत निवारण प्रणाली का विस्तार करेगी। इन वर्षों में, दिल्ली पुलिस ने कई कदम उठाए हैं। जैसे कमजोर स्थानों की पहचान, दृश्यता में वृद्धि, स्नैचिंग विरोधी दस्ते, सभी महिला गश्त और YUVA योजना इत्यादि के परिणामस्वरूप सड़को पर अपराध में 20% से अधिक की गिरावट आई है। जैसे स्नैचिंग और डकैती। सडको पर अपराध पर अंकुश लगाने के लिए "सेफ सिटी प्रोजेक्ट" के तहत "PRAKHAR" स्ट्रीट क्राइम कंट्रोल गश्त की परिकल्पना की गई थी।
"PRAKHAR" वैन PCR से अलग हैं क्योंकि ये वैन अधिक मारक क्षमता रखती हैं। और आधुनिक तकनीक से लैस हैं।  शुरुआत में प्रत्येक जिले में एक वैन तैनात की जाएगी। गृह राज्य मंत्री ने (ERSS-112) और "PRAKHAR" वैन को लॉन्च करने में दिल्ली पुलिस के प्रयासों की सराहना की और कहा कि मंत्रालय ने अपराध और आतंकवाद के प्रति शून्य सहिष्णुता के साथ पुलिस बल के आधुनिकीकरण के लिए अत्यधिक प्राथमिकता दी है। "PRAKHAR" वैन की ताकत शहर के लिए ऐसे 100 वैन के लक्ष्य के साथ उचित समय में बढ़ेगी। गृह राज्य मंत्री ने कहा अपराध पर अंकुश लगाने में दिल्ली पुलिस के प्रयासों की भी सराहना की और उम्मीद है। की ये पहले नागरिकों के लिए शहर को सुरक्षित बनाएगी। इस उद्घाटन के अवसर पर उपस्थित MHA के अधिकारियों एवं वरिष्ट पुलिस अधिकारी भी इस उद्घाटन समारोह के अवसर पर उपस्थित हुए।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...