Thursday 12 September 2019

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् NDMC सितम्बर माह को हिन्दी दिवस के उपलक्ष में ‘हिन्दी माह‘ के रूप में मना रही है। यह कार्यक्रम दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय हिन्दी सम्मेलन 13 से 14 सितम्बर तक

12 सितम्बर, 2019


सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: हिन्दी को कार्यालयी कार्यों में लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से नई दिल्ली नगरपालिका परिषद्, NDMC, 14 सितम्बर, 2019 के हिन्दी दिवस होने के उपलक्ष्य में इस सितम्बर माह को ‘हिन्दी-माह‘ के रूप में मना रही है।
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद महात्मा गांधी जी के 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में विश्व हिन्दी परिषद् के सहयोग से दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय हिन्दी सम्मेलन 13 से 14 सितम्बर तक आयोजित करने जा रही है। इस सम्मेलन को NDMC कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जायेगा, जिसमें लगभग छह देशों से आये हुऐ प्रतिनिधि और विशेषज्ञ विभिन्न विषयों पर अपने विचार रखेंगे तथा विचार विमर्श भी करेंगे।

‘‘हिन्दी एक सम्रद्ध और सुन्दर भाषा है। क्योंकि इसके पास शब्द सम्पदा और साहित्य का अपार भंडार है। जो बोलने वाले व्यक्ति के हृदय से निकल कर सुनने वाले के हृदय को छूती है। हिन्दी गानें, कविताएें और दोहें की मधुर ध्वनि सुनने वाले की भावनाओं को अर्न्तमन तक स्पर्श कर जाती है। इन सबसे ऊपर हिन्दी भाषा एक आम आदमी के बोलचाल की भाषा है, जिसमें व्यक्ति अपनी सम्पूर्ण अभिव्यक्ति के साथ बड़ों को समुचित आदर-भाव व्यक्त भी कर सकता है। यह बात आज पालिका परिषद् NDMC की सचिव रश्मि सिंह ने यहॉं संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए बताई।
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् द्वारा हिन्दी माह में आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए रश्मि सिंह ने कहा कि इस दौरान हिन्दी की विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे संभाषण, निबंध लेखन, हिन्दी में टिप्पण-आलेखन, काव्यपाठ और श्रुतलेख इत्यादि का आयोजन किया जा रहा है। इनमें पालिका परिषद् के विभिन्न विभागों के लगभग एक हजार से अधिक प्रतिभागियों के भाग लेने की उम्मीद है।

सचिव रश्मि सिंह ने कहा कि पालिका परिषद् एक नगर निकाय संस्थान होने से यहॉं जनता से सीधे एवं सम्मुख संवाद स्थापित करने के लिए हिन्दी का प्रयोग ही किया जाना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...