Monday 2 September 2019

भारत के प्रधानमंत्री द्वारा ‘फिट इंडिया मूवमेन्ट‘ के विचार को क्रियान्वित करने के उद्देश्य से।पालिका परिषद् NDMC ने सेंट्रल पार्क में ‘‘योग फॉर फिट इंडिया‘‘ कार्यक्रम आयोजित किया गया।

2 सितम्बर 2019


सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली:नगरपालिका परिषद् NDMC ने 01 सितम्बर 2019 दिन रविवार शाम को कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में ‘‘योग से फिट इंडिया‘‘ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर खान-पान के हमारे शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों को रेखाकिंत करते हुए सासंद आर के सिन्हा ने कहा कि समुचित पोषण और व्यायाम के साथ योग एक स्वस्थ जीवन के लिए ‘फिटनेस मंत्र‘ है।
इस अवसर पर पूर्व सांसद शरद त्रिपाठी ने फिट इंडिया मूवमेन्ट का महत्त्व बताते हुए पालिका परिषद् की सराहना करते हुए कहा कि यह देश का पहला ऐसा नगर निकाय है। जिसने प्रधानमंत्री द्वारा फिट इंडिया मूवमेन्ट की घोषणा करते ही इस प्रकार का पहला कार्यक्रम आयोजित किया है। और बिहार विधानसभा सदस्य रामेश्वर चौरसिया ने वृद्धावस्था में स्वास्थ्य और उसमें फिटनेस के महत्त्व को विस्तारपूर्वक समझाया।
"फिट इंडिया मूवमेंट" के अवसर पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् NDMC की सचिव रश्मि सिंह ने कहा कि पालिका परिषद् अपने क्षेत्र के नागरिकों की मानसिक और शारीरिक खुशहाली की उन्नति के लिए ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करने को तत्पर है। जिनसे उनकी खुशहाली अधिक से अधिक उन्नत हो। योग उनमें से एक ऐसी शरीरिक प्रक्रिया है जो हमारे शरीर के लिए ही प्राकृतिक पोषण का काम नहीं करता अपितु हमारे मन और आत्मा को भी आन्तरिक शांति प्रदान करता है। और उन्होंने आगे बताया कि पालिका परिषद् फिट इंडिया मूवमेन्ट के अन्तर्गत नई दिल्ली क्षेत्र के विभिन्न स्थानों जैसे पार्क, उद्यान और स्कूलों में विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों द्वारा जनता और विद्यार्थियों के बीच ऐसे कार्यक्रम चलाएगी।
इस अवसर पर योग गुरू सुश्री मानसी गुलाटी ने इस कार्यक्रम में मुख-योग (फेसियल योग) के महत्त्व को विस्तार से बताया जबकि विवेकानंद प्राकृतिक चिकित्सा केन्द्र के आचार्य विक्रमादित्य ने तत्क्षण-योग के बारे में बताते हुए दैनिक जीवन में योग और योगासनों की पद्ठ्ठियों पर प्रकाश डाला। और इस कार्यक्रम में प्रसिद गायक दिलेर मेहंदी ने युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए अनेक उदाहरण देते हुए बताया कि फिटनेस हमारे जीवन में प्रत्येक स्तर पर सफलता का एक मुख्य आयाम है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...