Sunday 15 September 2019

NDMC,द्वारा "सुविधा कैम्प" में पालिका परिषद अधिकारी सूचना, सुविधा और शिकायत निवारण के लिये आवासीय कल्याण समितियों और नागरिकों से रूबरू हुए।

15 सितम्बर - 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: NDMC, ने नागरिक सेवाओं से संबंधित सूचना, सुविधा और शिकायत निवारण के लिये 13वें सुविधा कैम्प का शनिवार को NDMC कन्वेन्शन सेन्टर में आयोजन किया गया।
सुविधा कैम्प के उपरांत नई दिल्ली पालिका परिषद, NDMC की सचिव डॉ रश्मि सिंह ने बताया कि दिसम्बर-2018 से इन सुविधा कैम्पों का आरम्भ किया गया है। तब से अब तक कुल 960 शिकायतें प्राप्त हुई है। जिनमे से अब तक 89% शिकायतों का निवारण किया जा चुका है। इनमें से अधिकतर शिकायतें नई दिल्ली क्षेत्र के नागरिकों और पालिका कर्मचारियों से प्राप्त हुई। और ये सम्पदा, जनस्वास्थ्य, बिजली, पानी, रोड, संपत्ति कर और कार्मिक विषयों एवं विभागों से संबंधित रही है। इन शिकायतों के निवारण के लिये सभी विभागों के अध्यक्षों के नेतृत्व में 26 टीमों ने सुविधा कैम्पों में उपस्थित रह कर शिकायतों को सुना और उनमें से अधिकतर का मौके पर ही तत्काल निवारण भी किया गया।

पालिका परिषद सचिव ने नई दिल्ली के नागरिकों से अनुरोध किया है कि वें नागरिक सेवाओं से संबंधित अपनी शिकायतों के निवारण के लिये इन सुविधा कैम्पों का लाभ प्रत्येक माह के दूसरे शनिवार को इसमें शामिल होकर उठाएं। उन्होंने यह भी कहा कि इन कैम्पों के माध्यम से नागरिक और उनके प्रतिनिधि यहां आकर पालिका परिषद अधिकारियों से सीधे संवाद स्थापित करके शिकायतों का निपटान तीव्रता से करवा सकते है ।
डॉ रश्मि सिंह ने यह भी बताया कि सभी विभागों के अध्यक्षों को यह भी निर्देश जारी किए गए है। कि वे प्रतिदिन 12 बजे से दोपहर एक बजे तक अपने अपने कार्यालयों में उपस्थित रह कर जनता और कर्मचारियों की शिकायतों को सुनकर उनका निपटान करें। और इस प्रकार से निपटाए  गए मामलों की साप्ताहिक कार्यवाही रिपोर्ट प्रति शुक्रवार को प्रस्तुत भी करें।

शनिवार आयोजित सुविधा कैम्प में आये हुए सभी कर्मचारियों, अधिकारियों और शिकायतकर्ताओं को स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के अंतर्गत "एकल प्रयोग वाली प्लास्टिक का प्रयोग नही करने" की शपथ भी दिलाई गई। इस शपथ के उपरांत पालिका सचिव ने सभी आवासीय और मार्किट एसोसिएसनों के प्रतिनिधियों से प्लास्टिक के विरुद्ध छेड़े गए अभियान में सक्रिय भागीदारी निभाने का आह्वान किया।
इस सुविधा कैम्प में महिलाओं से संबंधित समस्याओं के लिये एक विशेष सहायता डेस्क उपलब्ध कराया गया। जहां महिला अधिकारियों के सम्मुख वें अपनी समस्याएं खुलकर सामने रख सकें और उनका समाधान भी प्राप्त कर सकें। इस अवसर पर बारातघरों की बुकिंग, बिजली पानी के कनेक्शन और डिस्कोनेक्शन की ऑनलाइन सुविधाओं की जानकारी के लिये एक सूचना-डेस्क भी स्थापित किया गया।

पालिका परिषद द्वारा ये सुविधा कैम्प प्रति माह के दूसरे शनिवार को आयोजित करके परिषद अपने सभी हितधारकों से रूबरू होकर उनकी शिकायतों के त्वरित निपटान ही नही अपितु उनसे सकारात्मक सुझावों को प्राप्त करके उनसे अपनी सेवाओं को और उन्नत करने में प्रयासरत है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...