Tuesday 11 June 2019

गृह मंत्रालय कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में NCMC की बैठक की "चक्रवात वायु" से संम्बधित तैयारियों की समीक्षा की गई।

11 जून, 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (NCMC) ने आज यहां कैबिनेट सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में बैठक की और चक्रवात 'वायु' से संबंधित तैयारियों की समीक्षा की। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, चक्रवाती तूफान 'वायु' से पोरबंदर और महुवा के बीच वेरावल और दीव क्षेत्र के बीच गुजरात तट को छूने की उम्मीद है। जो कि 110-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में 13 जून 2019 की सुबह। इसके साथ-साथ गुजरात के तटीय जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है।


जिससे द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, दीव, गिरसोमनाथ, अमरेली और भावनगर जिलों के निचले तटीय क्षेत्रों में बाढ़ आ सकती है। भूमि के नीचे का। (IMD) संबंधित अधिकारियों को नियमित बुलेटिन जारी करता रहा है। गुजरात के मुख्य सचिव और प्रशासक दमन और दीव के सलाहकार ने NCMC को चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए तैयार किए गए उपायों से अवगत कराया। गुजरात के मुख्य सचिव ने बताया कि तट से लगे संवेदनशील क्षेत्रों के लगभग 2.8 लाख लोगों को कल से निकाला जाएगा। मीडिया और एम्बुलेंस SMS में आसन्न चक्रवात throuagannouncements के लोगों को चेतावनी देने के लिए व्यवस्था की गई है।


राज्य और केंद्रीय एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा करते हुए, कैबिनेट सचिव ने निर्देश दिया कि कमजोर क्षेत्रों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जाए, और आवश्यक भोजन, पीने के पानी और दवाओं का स्टॉक किया जाए। बुनियादी ढांचे के कारण होने वाले किसी भी नुकसान को बहाल करने के लिए तैयार किसी भी मानवीय हताहत और नुकसान से बचने के लिए सभी संभव उपाय किए जाने हैं।


NDRF ने गुजरात में 35 टीमों और दीव में 4 टीमों को स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय में जुटाया है। SDRF सेना, तटरक्षक और BSF की बचाव टीमें भी तत्परता से काम कर रही हैं। गृह मंत्रालय राज्य सरकारों और संबंधित केंद्रीय एजेंसियों के साथ निरंतर संपर्क में है। मुख्य सचिव और गुजरात और दमन, दीव और दादरनगर हवेली के अन्य अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से NCMC की बैठक में भाग लिया। गृह मंत्रालय, जहाजरानी, ​​रेलवे, बिजली, दूरसंचार, रक्षा, मत्स्य, IMD, NDMA,और NDRF के मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में शामिल हुए।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...