Friday 21 June 2019

"विश्व योग दिवस" के अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, ने कहा योग मानवता की भलाई के लिए सभी धर्मों को एकजुट करता है।

21 जून, 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: नगरपालिका परिषद् NDMC ने पॉंचवे अर्न्तराष्ट्रीय "योग दिवस" के अवसर पर राजपथ,नई दिल्ली में एक विशाल योग कार्यक्रम का भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के सहयोग से आयोजन किया।


‘‘योग किसी एक विशेष धर्म की कोई धार्मिक गातिविधि नही है। अपितु यह तो मानव के तन, मन और आत्मा की भलाई के लिए सभी धर्मां को जोड़ने के लिए एक मंच प्रदान करता है। जहॉं सभी धर्म मानवता की भलाई के लिए एकजुट होते है। और इसका उदाहरण आज यह है कि भारतीय ही नहीं बल्कि विश्व के 177 देशों के लोग एकसाथ सच्ची श्रृद्वा से योग कर रहे है। यह बात आज भारत के रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह ने राजपथ पर आयोजित 5वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम के अवसर पर कही। रक्षामंत्री ने कहा कि जब योग को कर्म से जोड़ा जाता है। तो वह मानवता की खुशहाली के लिए एक ताकत बन जाता है। उन्होंने जनसमूह से आह्वान किया कि योग और कर्म की युति के माध्यम से हम भारत की फिर से विश्वगुरू के आसन पर विराजमान करा सकेगें।


इस योग दिवस के कार्यक्रम में विभिन्न गणमान्य और माननीय व्यक्तियों ने भाग लिया और योगासन भी किये जिनमें सूचना एवं प्रसारण, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावेड़कर, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री,रामेश्वर तेली, पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल, मध्यम, लघु एवं सूक्ष्म उद्यम, पशुपालन डेयरी और मत्स्य राज्यमंत्री प्रताप चंद सारंगी, सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग, गोआ के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, नई दिल्ली की सांसद- श्रीमती मीनाक्षी लेखी, नई दिल्ली नरगपालिका परिषद् के अध्यक्ष नरेश कुमार और उपाध्यक्ष करणसिंह तंवर तथा परिषद् की सचिव-श्रीमती रश्मि सिंह भी शामिल थी।


नई दिल्ली क्षेत्र में पालिका परिषद् के योग कार्यक्रमों में लगभग 18 हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया। इनमें आर्ट ऑफ लिविंग, पातंजलि योग समिति, मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, विवेकानंद योगाश्रम, प्रजापिता ब्रहमकुमारी, गायत्री परिवार, सीआईएसएफ, पालिका परिषद् के कर्मचारी, कार्यकर्ता और आम जनता के प्रतिनिधि शामिल थें। नई दिल्ली में राजपथ के अलावा यें योग कार्यक्रम लोधी गार्डन, नेहरू पार्क तथा तालकटोरा गार्डन में भी आयोजित किये गये, जिनमें अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने हिस्सा लेकर योगासन किया


लोधी गार्डन में विधि एवं न्याय, संचार एवं आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद, रेलवे, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, पूर्व केन्द्रीय मंत्री और सांसद जयंत सिन्हा के साथ पालिका परिषद् के सदस्य बी.एस.भाटी ने योग कार्यक्रम में भाग लिया। तालकटोरा गार्डन में इस्पात, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री-धर्मेन्द्र प्रधान के साथ मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के स्वंयसेवियों, नई दिल्ली क्षेत्र के आरडब्ल्यूए और मार्किट-र्ट्रडर्स एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों ने योगाभ्यास किया ।


नेहरू पार्क में रसायन और उर्वरक राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)-मनसुख एल.मांडविया, राज्यसभा सांसद- सुश्री सरोज पाण्डेय और राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष मनहर वालजीभाई जाला ने कई अन्य योग कार्यकर्ताओं के साथ योग कार्यक्रम में बढ़चढ़ कर भाग लिया । इस अवसर पर सभी योग स्थलों पर भारत के प्रधानमंत्री द्वारा पांचवें अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रॉंची (झारखण्ड) से किये गये संबोधन का सीधा प्रसारण बडी स्क्रीनों पर दिखाया गया। मुख्य योग कार्यक्रम से पूर्व राजपथ पर मल्लखंभ योग, सीआईएसएफ रक्षकों द्वारा महिला आत्मरक्षा प्रदर्शन तथा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गयें।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...