Saturday 1 June 2019

अमित शाह ने केंद्रीय गृहमंत्री के रूप में अपना पदभार सम्भाला।

1 जून,2019

सीनियर फोटोग्राफर & रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: एक जून भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को केन्द्रीय गृहमंत्री के रूप में पदभार संभाला। भाजपा नीत राजग की लोकसभा चुनाव 2019 में प्रचंड जीत के बाद 30 मई को उन्होंने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली थी।

नॉर्थ ब्लॉक में केन्द्रीय गृह सचिव राजीव गाबा और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने शाह का स्वागत किया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को नए (गृह) राज्य मंत्री जी.के. रेड्डी और नित्यानंद राय, द्वारा भी सम्मानित किया गया जिन्होंने शनिवार को अपना पदभार भी संभाला।

इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय से जुड़े तमाम मुद्दों और विषयों को समझने के लिए गृहमंत्री अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं।


अमित शाह राज्यसभा सदस्य, गुजरात सरकार में मंत्री और गुजरात विधानसभा में विधायक रहे हैं। और व्यावसायिक रूप से उन्होंने कृषि को आगे बढ़ाया और एक राजनीतिक और सामाजिक कार्यकर्ता रहे हैं।


श्रीमती कुसुम्बेन और श्री अनिलचंद्र शाह, एक संपन्न गुजराती परिवार, मुंबई में वर्ष 1964 में, अमित शाह 16 वर्ष की आयु तक अपने पैतृक गाँव मानसा, गुजरात में रहते और पढ़ते थे, जब स्कूल की शिक्षा पूरी होने के बाद, उनका परिवार अहमदाबाद स्थानांतरित हो गया। उन्होंने बी.एससी, (द्वितीय वर्ष) की डिग्री गुजरात विश्वविद्यालय, अहमदाबाद से प्राप्त की।


अमित शाह 1997 से 2017 तक गुजरात विधानसभा के सदस्य रहे हैं। और उन्होंने 2002 से 2010 तक गुजरात सरकार में मंत्री के रूप में कार्य किया, और गृह, परिवहन, निषेध, संसदीय मामलों, कानून, और आबकारी सहित प्रमुख विभागों को रखा। अगस्त, 2017 में वह राज्यसभा के लिए चुने गए, और एक सदस्य के रूप में रहे। 23 मई, 2019 को 17 वीं लोकसभा के लिए जीत हासिल की।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...