Wednesday 5 June 2019

STF क्राइम ब्रांच ने भारी मात्रा में लाल चन्दन तस्करी में शामिल। एक आरोपी व्यक्ति को किया गिरफ्तार।

6 जून,2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: STF क्राइम ब्रांच द्वारा गिरफ्तार किए गए चंदन तस्करी में शामिल एक आरोपी व्यक्ति से 8 लॉग 571.400 किलोग्राम वजन का लाल चंदन बरामद किया गया।


STF क्राइम ब्रांच की पुलिस टीम आरोपी अमित वर्मा उर्फ बॉबी उम्र 41 वर्ष  S/O स्वर्गीय, राम स्वरूप, पंजाबी पारा, शिव मंदिर रोड, सिलीगुड़ी, जिला दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल जो दक्षिणी राज्यों से चंदन की तस्करी में शामिल है और देश के अन्य हिस्सों में और देश के बाहर भी है। और लाल चंदन के कुल 8 लॉग बरामद किए गए। जिनका वजन लगभग 571.400 किलोग्राम है।


03.जून,19 को, HC सुनील कुमार द्वारा STF अपराध शाखा के कार्यालय में एक गुप्त सूचना मिली थी कि ग्राम असोला, दिल्ली में अवैध लाल चंदन आरोपियों द्वारा किराए पर लिए गए एक गोदाम में पड़ा था। इस सूचना पर, एक छापेमारी टीम जिसमें इंस्पेक्टर जतन सिंह, ASI शिव कुमार, ASI प्रमोद सिंह, HC सुनील कुमार, HC धरमवीर सिंह, Ct, शशि कांत और Ct, हरीश, ACP पंकज सिंह,STF की देखरेख में पुलिस टीम ने ग्राम असोला, दिल्ली के पास एक जाल बिछाया और मुखबिर के इशारे पर,आरोपी व्यक्ति को लगभग शाम 7 बजे आरोपी तस्कर को STF पुलिस ने धरदबोचा।

आरोपियों द्वारा किराए पर लिया गया गोदाम, 8 लॉग उस गोदाम से बरामद किए गए, जिसे कपड़े के स्क्रैप के नीचे छुपाया गया था। बरामद लॉग की पहचान करने के लिए। एक वन्यजीव निरीक्षक को मौके पर बुलाया गया। जिन्होंने बरामद लॉग को रेड सैंडर्स (पेरोकार्पस सेंटालिनस) के रूप में पहचाना और बेहतर गुणवत्ता के हैं। रेड सैंडलवुड लॉग की कुल संख्या 8 पाई गई और प्रत्येक लॉग को मौके पर ही नापा और तौला गया। 8 लॉग का कुल वजन लगभग 571.400 किलोग्राम पाया गया और बरामद अवैध लाल चंदन की कीमत लगभग 50 लाख रुपये और अंतर्राष्ट्रीय चीनी बाजार में 2 करोड़ रुपये (लगभग) है। तदनुसार, FIR भारतीय वन अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया। और आरोपी व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया था।

पुलिस की पूछताछ में आरोपी अमित वर्मा उर्फ बॉबी ने खुलासा किया है। कि वह अपने एक अन्य साथी के साथ कर्नाटक से अवैध रेड सैंडलवुड की तस्करी कर एक तस्कर की मदद से कर्नाटक का निवासी है। गैरकानूनी लाल चंदन को कपड़ों की स्क्रैप की मदद से छुपाकर ट्रकों से कर्नाटक से दिल्ली ले जाया जाता था। और आने के बाद दिल्ली स्थित रिसीवर्स को दिया जाता था। दो नेपाल नागरिक दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अवैध रूप से लाल चंदन के मुख्य रिसीवर हैं। जो उन्हें चीन और अन्य देशों में ले जाते थे। बाकी उनका पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। आरोपी  रेड सैंडलवुड की तस्करी करके आसानी से और ज्यादा पैसा कमाने का विचार आया। STF पुलिस की और मामले की की जांच पड़ताल कर रही है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...