Tuesday 4 June 2019

दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, ने पुलिस स्टेशन ग्रेटर कैलाश और आवासीय परिसर के नए भवन का उद्घाटन किया।

4 जून, 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक,ने पुलिस कर्मियों के लिए पुलिस स्टेशन ग्रेटर कैलाश के नए भवन और आवासीय परिसर का उद्घाटन किया। सार्वजनिक उद्यम कंपनी मेसर्स राइट्स लिमिटेड द्वारा डिजाइन और निर्माण किया गया है। इसमें सभी आधुनिक सुविधाएं और बेहतर पुलिस-पब्लिक इंटरफेस और कर्मचारियों के कल्याण के लिए दोनों सुविधाओं को गुणवत्ता नियंत्रण पर विशेष ध्यान देने के साथ भवन में उपलब्ध कराया गया है।


भवन के निर्माण में दो करोड़ रुपए की लागत आई है। जो आवंटित बजट के भीतर था।
पुलिस स्टेशन भवन और आवासीय परिसर का निर्माण 7732 वर्ग मीटर की भूमि के भूखंड पर किया गया है। यह इमारत पांच मंजिला है, जिसमें तहखाने भी शामिल हैं। और इसमें 72 कमरे हैं। जो सभी आधुनिक सुविधाओं और मूलभूत सुविधाओं के अनुरूप हैं। आधुनिक पुलिस थानों के लिए ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (BPR & D) रिपब्लिक फेसिलिटेशन डेस्क, चिल्ड्रन रूम और विकलांगों के लिए अनुकूल है। और जनता के साथ बेहतर इंटरफेस के लिए उपलब्ध कराए गए हैं।


इसके अलावा, जिम, मेस, फायर सेफ्टी सिस्टम जैसी सुविधाएं,CCTV और सम्मेलन कक्ष और पुलिस कर्मियों के कल्याण के लिए पुलिस स्टेशन के भवन में अच्छी तरह से सुसज्जित बैरक प्रदान किए गए हैं। आवासीय परिसर में कुल 28 क्वार्टर हैं, जिनमें से 10 प्रकार हैं- V रैंक के अधिकारियों के लिए Addl.DCP और इसके बाद के संस्करण, 10 टाइप- III हैं। और 8 इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारियों के लिए टाइप- II हैं। इस अवसर पर बोलते हुए। पुलिस आयुक्त,ने इसे एक मील का पत्थर कहा क्योंकि दिल्ली के महत्वपूर्ण क्षेत्र में पुलिस स्टेशन और स्टाफ क्वार्टर सहित हमारे स्वयं के जटिल कार्यों के लिए लगातार प्रयासों के बाद सपना सच हुआ।


पुलिस आयुक्त ने कहा दक्षिण जिले पुलिस के प्रयासों की बहुत सराहना की इस परियोजना को समय पर पूरा करने के लिए,और पुलिस हैडक्वार्टर,और मेसर्स राइट्स लिमिटेड के गुणवत्ता कार्य को भी पूरक बनाया, और क्षेत्र के निवासियों को भी बहुत शुभकामनाएं दीं, जो इमारत में लोगों के अनुकूल वातावरण से लाभान्वित होंगे। उन्हें उम्मीद थी कि सभी अधिकारी निवासियों के उम्मीदों पर खरे उतरने के साथ ही पेशेवर, मैत्रीपूर्ण और सशक्त तरीके से अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे। और दिल्ली पुलिस के कर्मचारियों के प्रयासों की भी सराहना की क्योंकि पुलिस कर्मी अपने कर्तव्यों का पालन करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि यह एक महान कार्य है। दिल्ली में पुलिसिंग के लिए चुनौती राष्ट्रीय राजधानी है। लेकिन अधिकारियों और कर्मचारियों ने कुशलता से चुनौती ली है। और हर क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं।


इस उद्घाटन कार्यक्रम में राइट्स लिमिटेड,और दिल्ली पुलिस के अन्य वरिष्ठ अधिकारी और सम्मानित सार्वजनिक व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...