Friday 31 May 2019

दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, के द्वारा सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान, "समर कैम्प" के पांचवे सत्र का उद्घाटन किया।

31 मई, 2019

सीनियर फोटोग्राफर & रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस आयुक्त, अमूल्य पटनायक, ने आज बाबा खड़क सिंह मार्ग ट्रैफिक ट्रेनिंग पार्क में सड़क सुरक्षा जागरूकता "समर कैंप" के पांचवें सत्र का उद्घाटन किया। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा IGL, हौंडा मोटरसाइकिल & स्कूटर इंडिया लिमिटेड, (HMSI), हीरो मोटोकॉर्प, SIAM और NGO Synergie के सहयोग से समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। समर कैंप के आयोजन का उद्देश्य बच्चों को उनकी गर्मियों की छुट्टी का सार्थक तरीके से उपयोग करने में मदद करना और उन्हें यातायात नियमों और विनियमों और कुछ जीवन कौशलों को मनोरंजक तरीके से सीखने में सक्षम बनाना है। जो उनके करियर और जीवन पर असर डालेंगे।


"समर कैंप" दो सप्ताह का कार्यक्रम होगा। यह दो बैचों में आयोजित किया जाएगा, प्रत्येक पांच दिनों की अवधि (सोमवार से शुक्रवार) अपने पांच स्थानों पर यानी बाबा खड़क सिंह मार्ग, बाल भवन, पंजाबी बाग, रोशनारा बाग और देव समाज स्कूल, नेहरू नगर में स्थित ट्रैफिक ट्रेनिंग पार्क प्रत्येक बैच में लगभग 200 से 250 छात्र होंगे। "समर कैंप" की पाठ्यक्रम सामग्री को इस तरह से डिजाइन किया गया है। ताकि छात्रों में सड़क सुरक्षा की जानकारी को विकसित किया जा सके जो बदले में उन्हें समझदार, संवेदनशील और जिम्मेदार सड़क उपयोगकर्ता बनाने में मदद करेगा।


"समर कैंप' के दौरान, विभिन्न हितधारक कुछ प्रमुख गतिविधियों में प्रतिभागियों को मैनुअल ड्रिल में प्रशिक्षण, यातायात नियमों पर शिक्षा, सड़क सुरक्षा मानदंड, सड़क संकेत और संकेत चिह्नों, आत्म-रक्षा तकनीकों पर डेमो, प्राथमिक चिकित्सा कौशल में शामिल करेंगे। प्रबंधन और अग्नि सुरक्षा रणनीति और सुरक्षित सवारी सुझावों के आपदा प्रबंधन तकनीकों पर प्रशिक्षण। NGO Synergie रोड सेफ्टी आउटडोर गेम्स और ब्रेन गेम्स की व्यवस्था करेगा।


जबकि रोड सेफ्टी सेल स्टाफ ट्रैफिक कर्मचारियों के साथ समन्वय में, पास के चौराहों पर यात्राओं का आयोजन करेगा। यह पूरी तरह से नि: शुल्क है। और इसमें भाग लेने वाले छात्रों को गुडी बैग, सड़क सुरक्षा साहित्य, टी-शर्ट, कैप्स और दैनिक जलपान प्रदान किए जाएंगे। शिविर के दौरान कई प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा और विजेताओं के लिए पुरस्कार होंगे। इस कार्यक्रम के अवसर पर बोलते हुए। पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, ने छात्रों से अपने स्वयं के व्यक्तिगत बल के लिए और एक मजबूत राष्ट्र के निर्माण के लिए अपने जीवन में अनुशासित रहने का आह्वान किया। उन्होंने रेखांकित किया कि बच्चे समाज के सर्वश्रेष्ठ साधन हैं। जैसा कि वे देखते हैं, सीखते हैं और अच्छी आदतों का पालन करते हैं और अपने माता-पिता को नियमों का पालन करने और अच्छे नागरिक बनने के लिए भी कहते हैं।


पुलिस आयुक्त,अमूल्य पटनायक, ने कहा क्षेत्र निर्माणों, विशेष रूप से यातायात कर्मियों के प्रयासों की सराहना की, जिन्होंने शहर को अच्छी तरह से विनियमित करने और वाहनों की बढ़ती मात्रा को ध्यान में रखते हुए। उन्होंने ट्रैफिक नियमों का पालन करने और बच्चों को अच्छे सड़क उपयोगकर्ताओं में विकसित करने के लिए मार्गदर्शन करने के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करने में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के शैक्षिक विंग, रोड सेफ्टी सेल की भूमिका की सराहना की गई।कार्यक्रम के अवसर पर  Spl, Cp ताज हसन, ट्रैफिक, Spl, Cp आर एस कृष्णिया, L & O (दक्षिण), Jt.Cp सुश्री मीनू चौधरी, ट्रैफिक, Jt.Cp के. जीगदेसन, ट्रैफिक, Jt. CPR आनंद मोहन, NDR के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और हितधारकों के प्रतिनिधियों ने भी इस अवसर पर उपस्थित हुए।
                                          

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...