Friday 22 November 2019

दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित बहुप्रतीक्षित 2 दिवसीय "मयूर उत्सव" का आयोजन 24 और 25 नवंबर को होगा।

23 नवंबर 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया के नेतृत्व में दिल्ली सरकार के कला, संस्कृति और भाषा विभाग ने मयूर विहार के विभिन्न स्थानों पर 24-25 नवंबर से 2-दिवसीय मयूर उत्सव आयोजन किया जाएगा। इस साल बहुप्रतीक्षित दिल्ली मयूर उत्सव प्रसिद्ध गायक मोहित चौहान और शिल्पा राव द्वारा प्रदर्शन किया जाएगा।
दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा “यह एक गर्व का क्षण है। स्थानीय लोगों को इस आयोजन और सांस्कृतिक विरासत के साथ नियमित रूप से सांस्कृतिक गतिविधियों से जोड़ा जा रहा है। यह हमारे लिए बहुत गर्व की बात है कि साहित्य कला पार्षद मयूर उत्सव के दूसरे संस्करण का आयोजन करने जा रही है। आम लोगों से जुड़ने और उन्हें भारतीय विरासत और संस्कृति से जोड़ने के लिए यह एक प्रयास है। मैं इस वर्ष के उत्सव में प्रदर्शन करने वाले सभी कलाकारों का धन्यवाद करता हूं।

पिछले साल दिल्ली सरकार ने एक सांस्कृतिक स्थान बनाने के उद्देश्य से मयूर उत्सव आयोजित करने की पहल की जो भारत की संस्कृति और विरासत के प्रति खोई संवेदनशीलता को पुनर्जीवित करने में मदद करेगा। इस आयोजन की शानदार सफलता के बाद इस वर्ष आयोजकों ने आम लोगों और वंचितों से जुड़ने के लिए एक बड़े मंच पर उत्सव का आयोजन किया है और उन्हें प्रख्यात कलाकारों और विभिन्न विधाओं से अवगत कराने का अवसर प्रदान किया है।
* दिन 1: 24 नवंबर 2019 (रविवार) *

हिंदी फिल्म उद्योग के प्रसिद्ध पार्श्व गायक मोहित चौहान के प्रदर्शन के शानदार प्रदशर्न से दर्शक रूबरू होंगे। उनके संगीत को बॉलीवुड, टॉलीवुड और कॉलीवुड फिल्मों में सराहा गया है। इंडिपॉप बैंड सिल्क रूट के पूर्व सदस्य मयूर उत्सव के पहले दिन एक भव्य उपस्थिति दर्ज करेंगे। शाम को पुराण भट्ट द्वारा कठपुतली शो के साथ जादुई अनुभव में बुना जाएगा। राजस्थान का यह कठपुतली समूह का परिवार लगभग पचास साल पहले दिल्ली में बस गया था। उन्हें संगीत नाटक अकादमी, 2003 में संगीत नाटक अकादमी, भारत के राष्ट्रीय संगीत अकादमी, नृत्य और नाटक द्वारा संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इस शो के बाद गजेंद्र राणा का लोक नृत्य होगा।
* दिन 2: 25 नवंबर 2019 (सोमवार) *

शाम को कुछ भव्य संगीतमय क्षण देखने को मिलेंगे। इस दौरान गायिका शिल्पा राव अपने लाइव प्रदर्शन के साथ दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने के लिए मौजूद रहेंगी। शिल्पा राव एक प्रसिद्ध भारतीय गायिका हैं जिन्होंने 2008 में बचना ऐ हसीनों से "खुदा जाने" के साथ लोकप्रियता हासिल की। वह पा, धूम 3, बैंग बैंग और ऐ दिल है मुश्किल जैसी फिल्मों का हिस्सा रही हैं। उनके प्रदर्शन के बाद पूरन भट्ट द्वारा कठपुतली शो होगा। कठपुतलियों की उनकी जोड़ी अपने प्रदशर्न से दर्शकों के दिलों को छू लेगी। शाम को पूर्वी दिल्ली के दर्शकों के लिए एक यादगार सांस्कृतिक कार्यक्रम बनाने के लिए शेनई गायन और लोक नृत्य होगा।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...