Friday 8 November 2019

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल SR की टीम ने "नकली भारतीय मुद्रा नोट्स" के साथ आरोपी तस्कर को किया गिरफ्तार।

8 नवंबर 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल (Southren Range) की टीम ने भारत में नकली भारतीय मुद्रा नोटों की तस्करी में लिप्त अंतर्राष्ट्रीय गैंग का किया भंडाफोड़ आरोपी के पास से, 2000/- रुपये के 7 लाख रुपये तक की फाइन क्वालिटी,"फेक इंडियन करेंसी नोट्स" (FICN) 500/- के नोट बरामद किये गए।
इंस्पेक्टर के नेतृत्व में स्पेशल सेल SR की एक टीम, ACP अत्तर सिंह की देखरेख में काम कर रहे इंस्पेक्टर ईश्वर सिंह ने भारत में विशेषकर दिल्ली NCR, बिहार, पश्चिम बंगाल और भारत के अन्य हिस्सों में नकली भारतीय मुद्रा नोट (FICN) के प्रचलन में एक अंतरराष्ट्रीय गैंग का भंडाफोड़ किया है।  गिरफ्तार आरोपी अमर मंडल उम्र 28 वर्ष के भीमटोला, पोस्ट ऑफिस चरणांतपुर, पुलिस स्टेशन कालियाचक, जिले का रहने वाला है। आरोपी से सात लाख रुपये नकली नोट बरामद किए गए हैं।

सूचना,बांग्लादेश के माध्यम से भारत में FICN के संचलन आपूर्ति के संबंध में स्पेशल सेल SR में जानकारी प्राप्त की गई थी। एक टीम इंस्पेक्टर के नेतृत्व में।  ईश्वर सिंह और एसआई निर्भय राणा, एसआई आदित्य, हैडकांस्टेबल अमित कुमार, हैडकांस्टेबल देवेंद्र डबास, हैडकांस्टेबल अजय टोकस, हैडकांस्टेबल संजीव शाह और कांस्टेबल अनिल,टीम का गठन किया, इस गैंग के सदस्यों की अवैध गतिविधियों के बारे में जानकारी ट्रैक करने का काम सौंपा गया था। इस संबंध में अधिक जानकारी जुटाने के लिए गुप्त स्रोतों को भी तैनात किया गया था। इस गैंग के सदस्यों के पर निगरानी भी रखी गई थी और अपेक्षित खुफिया जानकारी एकत्र की गई थी। स्पेशल सेल टीम द्वारा चार महीने से अधिक के कठोर प्रयासों के परिणामस्वरूप जानकारी प्राप्त हुई कि "नकली भारतीय मुद्रा नोट" FICN को भारत बांग्लादेश सीमा पर मालदा के गुलाबगंज के माध्यम से बांग्लादेश से भारत में सप्लाई किया जा रहा है।
विशिष्ट जानकारी प्राप्त हुई कि आरोपी अमर मंडल मालदा,जो गैंग के एक प्रमुख सदस्य हैं, 6 नवम्बर 19 को दिल्ली पहुंचेंगे और सुबह लगभग 10.बजे ओखला सब्ज़ी मंडी, कैप्टन गौर मार्ग, नई दिल्ली के पास अपने एक संपर्क को "नकली भारतीय मुद्रा नोट" FICN की एक बड़ी खेप पहुंचाने के लिए आएंगे। इस गुप्त जानकारी प्राप्त करने के बाद पुलिस टीम ने फौरन कार्रवाई में जुट गया और उपर्युक्त स्थान के पास एक जाल बिछाया गया, सुबह लगभग 10.30 बजे के आस पास आरोपी अमर मंडल को 2000 रुपये की राशि के साथ उच्च गुणवत्ता वाले, FICN यानी 303 नकली भारतीय मुद्रा के नोटों की कीमत 6.06 लाख रुपये और 500-रुपये के 188 नकली भारतीय मुद्रा नोट  उसके कब्जे से 94 हजार बरामद किए गए। और थाना स्पेशल सेल में कानून की उचित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया और आगे की जांच की गई।
आरोपी अमर मंडल से पूछताछ से पता चला है कि वह जिले के एक आइजुल मियाँ से नकली भारतीय मुद्रा नोट्स FICN प्राप्त करता था। आरोपी अमर मंडल बिहार और दिल्ली,NCR में अपने अन्य सहयोगियों के माध्यम से दिल्ली,NCR सहित भारत में FICN, नकली नोटों की आपूर्ति करता था। आरोपी अमर मंडल द्वारा यह भी खुलासा किया गया है कि वह पिछले 3 वर्षों से FICN की आपूर्ति में शामिल है। आरोपी ने आगे खुलासा किया कि बरामद नकली नोट,FICN को बांग्लादेश से तस्करी कर लाया जा रहा था और भारत-बांग्लादेश सीमा के रास्ते भारत में लाया गया था गिरफ्तार अमर मंडल पहले ही पिछले एक साल के दौरान एक करोड़ रुपये से अधिक की FICN नकली नोटों की आपूर्ति कर चुका है।

सभी बरामद FICN नकली नोट इतनी अच्छी गुणवत्ता के हैं कि इन नोटों को मूल लोगों से नग्न आंखों से अलग करना मुश्किल है क्योंकि नोटों में लगभग समान सुरक्षा विशेषताएं हैं जैसे कि ठीक कागज की गुणवत्ता, रंग, सुरक्षा धागा, पानी के निशान,अच्छी छपाई आदि। इस मामले की जांच FICN के अन्य स्रोतों की पहचान,और गैंग के शेष सदस्यों को गिरफ्तार करने और ऐसे और FICN को पुनर्प्राप्त करने के लिए जारी है। यह पहली बार है जब इतनी अच्छी गुणवत्ता के FICN नकली नोट बरामद किए गए हैं। स्पेशल सेल की मामले की आगे की जांच जारी है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...