Saturday 9 November 2019

धर्मेन्द्र ने संभाला NDMC नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के अध्यक्ष का कार्यभार,

10 नवंबर 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी धर्मेन्द्र ने आज नई दिल्ली नगरपालिका परिषद NDMC के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। धर्मेन्द्र ने कार्यभार संभालते ही पालिका परिषद सचिव और सभी विभागाध्यक्षों के साथ एक बैठक की जिसमें अधिकारियों ने पालिका परिषद् की गतिविधियों से अवगत कराया।  
धर्मेन्द्र ने आज नरेश कुमार के रिक्त हुए स्थान पर पालिका परिषद् अध्यक्ष का कार्यभार संभाल है। नरेश कुमार का जुलाई-2019 में अरूणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव के रूप में स्थानान्तरण हो गया था। तब से अब तक इस पद की अतिरिक्त जिम्मेदारी दिल्ली के मुख्य सचिव विजय कुमार देव संभाल रहे थें।

यहॉं नियुक्ति से पूर्व धर्मेन्द्र, भारत सरकार के उपभोक्ता मामलों, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव एवं वित्तीय सलाहकार के पद पर तैनात थें। धर्मेन्द्र ने भारतीय प्रशासिनक सेवा के अपने लम्बें सेवाकाल के दौरान केन्द्र सरकार और दिल्ली सरकार में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी को संभाला है। इन्होंने शहरी क्षेत्र में 10 सालों तक भारत सरकार के आवासन एवं शहरी मामलों के मन्त्रालय और शहरी विकास एवं गरीबी उन्मूलन मंत्रालय तथा दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) के विभिन्न पदों पर कार्य किया है।
धर्मेन्द्र ने दिल्ली सरकार में पर्यावरण एवं वन विभाग में सचिव के पद पर भी कार्य किया तथा विभिन्न विभागों जैसे उद्योग, शहरी विकास तथा सिचांई और बाढ़ नियंत्रण में विभिन्न पदों पर तैनात रहें है। यें नई दिल्ली और उत्तर-पश्चिमी जिलें के उपायुक्त (राजस्व) भी रहें है और दिल्ली विकास प्राधिकारण (DDA) में इन्होंने आयुक्त (भूमि प्रबंधन) जैसे पदों पर जिम्मेदारियों का निर्वहन किया। इन्होंने गोआ और दमन दीव दादर नागर हवेली और मिजोरम जैसे दूरदराज के इलाकों में भी अपनी सेवाएं प्रदान की है धर्मेन्द्र ने बी.टेक.(सिविल इंजीनिरिंग) की शिक्षा IIT दिल्ली से ग्रहण की है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...