Wednesday 3 July 2019

दिल्ली पुलिस प्रतिष्ठानों में रूफटॉप सौर ऊर्जा प्रणालियों के कार्यान्वयन के लिए "दिल्ली पुलिस"और "सौर ऊर्जा निगम लिमिटेड"के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

4 जुलाई,2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: "दिल्ली पुलिस" और "सौर ऊर्जा निगम लिमिटेड" (SECI) ने दिल्ली पुलिस प्रतिष्ठानों पर रूफटॉप सौर ऊर्जा प्रणालियों के कार्यान्वयन के लिए सहयोग करने पर सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। इस संबंध में (MOU) पर हस्ताक्षर दिल्ली पुलिस मुख्यालय में 3,जुलाई, 2019 को जे.एन. स्वैन,IAS, MD, SECI,और राजेश मलिक, IPS, Spl,  आनंद कुमार, IAS, सचिव, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्रालय (MNRE), सरकार की उपस्थिति में, CP/GA & P&I भारत के और दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, IPS, इस मौके पर MNRE, SECI,और दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।


सोलर एनर्जी किफायती होने के साथ-साथ पर्यावरण के अनुकूल भी है। रूफटॉप सोलर सिस्टम के अपने अतिरिक्त फायदे हैं।  अन्यथा खाली स्थान का उपयोग करने के अलावा, उत्पन्न होने वाली सौर ऊर्जा का उपयोग के स्थान पर ही किया जाता है। इसलिए ट्रांसमिशन और वितरण घाटे को बेअसर कर देता है।


इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से, SECI दिल्ली पुलिस को अपने भवनों पर ग्रिड से जुड़े रूफटॉप सौर फोटोवोल्टिक प्रणालियों के कार्यान्वयन में सहायता करेगा। दिल्ली पुलिस के पास लगभग है। 200 से अधिक संख्या में प्रतिष्ठान राजधानी में फैले हैं। और उनकी बिजली की आवश्यकताएं काफी महत्वपूर्ण हैं। दिल्ली पुलिस ने सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए अपनी इमारतों की खाली छतों का उपयोग करने और उत्पन्न हरी ऊर्जा के माध्यम से अपनी बिजली की मांग को पूरा करने का इरादा किया है। इसके अतिरिक्त, यह दिल्ली पुलिस के बिजली बिल भुगतान पर महत्वपूर्ण कमी लाएगा।


इस अवसर पर, दिल्ली के पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने कहा कि दिल्ली पुलिस अपने काम के सभी क्षेत्रों में नई तकनीक और नवीन प्रथाओं को अपनाने में हमेशा अग्रणी रही है। उन्होंने इस (MOU) को सुविधाजनक बनाने में मदद करने के लिए नए और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्रालय (MNRE) को धन्यवाद दिया जो दिल्ली को हरा-भरा बनाने में एक लंबा रास्ता तय करेगा। और पूरे शहर में दिल्ली पुलिस के साथ उपलब्ध इमारतों और परिसरों में इसका बेहतर उपयोग किया जाएगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह परियोजना जल्द ही चरणबद्ध तरीके से दोनों एजेंसियों के बीच सक्रिय सहयोग से पूरी हो जाएगी।


MNRE, के सचिव आनंद कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार के दृष्टिकोण के साथ इस हरी पहल को अपनाने में दिल्ली पुलिस की पहल की सराहना करते हुए कहा कि सौर ऊर्जा किफायती होने के साथ-साथ पर्यावरण के अनुकूल भी है। उन्होंने देश भर में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए एसईसीआई की सराहना की।  उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह देश की राजधानी शहर में शुरू होने वाला एक भूमि चिह्न है। जहां देश की प्राइमरी पुलिस फोर्स यानी दिल्ली पुलिस अपने पूरे दिल्ली में अपने प्रतिष्ठानों में इस सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकी को अपनाने के लिए आगे आई है। जिससे न केवल उनकी बिजली कम होगी  बल्कि बिल कम आएगा लेकिन शहर में 'स्वच्छ ऊर्जा' का कारण भी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि आने वाले समय में अन्य सरकारी विभागों राज्य पुलिस बलों द्वारा इसका अनुसरण किया जाएगा। इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से, यह अनुमान लगाया गया है। कि लगभग 3-4 मेगा वाट की कुल क्षमता के रूफटॉप सोलर सिस्टम को दिल्ली पुलिस की विभिन्न इमारतों में लागू किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...