Friday 12 July 2019

गांजा तस्करों का अंतरराज्यीय गैंग दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में

13 जुलाई,2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच, SOS-ll, को एक बड़ी सफलता मिली, दिल्ली NCR क्षेत्र में गांजा (कैनबिस) के एक प्रमुख वितरक सहित दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से 800 किलोग्राम गांजा बरामद किया गया है। और नागालैंड के पंजीकरण संख्या वाले ट्रक, जिसमें गांजा लाया गया था। उसको भी जब्त कर लिया गया।
Dr.Joy Trikey DCP,  SOS-ll क्राइम ब्रांच ने बताया कि 11जुलाई,19 को लगभग सुबह के समय SOS-II क्राइम, के हैडकांस्टेबल संदीप को गुप्त सूचना मिली थी। मो.काजिम और ड्राइवर दिनेश, एक नागालैंड नंबर के ट्रक पर गांजा लाकर दिल्ली ले जाएगा। इस जानकारी को और विकसित किया गया और SOS-II क्राइम ब्रांच की एक टीम ने इंस्पेक्टर आलोक कुमार राजन, के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। SOS-ll के समग्र पर्यवेक्षण के तहत किया गया था। ACP, अरविंद कुमार यादव, ने इस गुप्त सूचना पर आरोपियों को पकड़ने के लिए एक जाल बिछाया गया और मो.काजिम और दिनेश कुमार को नागालैंड के ट्रक नंबर के साथ बवाना इंडस्ट्रियल एरिया, मेन रोड, बवाना, दिल्ली के पास से पकड़ा गया। ट्रक पर 800 किलोग्राम उत्तम गुणवत्ता की कैनबिस, गांजा भरा हुआ पाया गया। आरोपी,आपूर्तिकर्ता, मो.काजिम उर्फ लड्डन उम्र 26 वर्ष नांगलोई दिल्ली,(स्थायी पता, दरभंगा, बिहार) दूसरा आरोपी,ड्राइवर, दिनेश कुमार उम्र 34 वर्ष मिर्ज़ापुर,(यूपी) तदनुसार,मामला पुलिस स्टेशन. क्राइम ब्रांच में दर्ज की गई।
पुलिस की पूछताछ के दौरान मो. काजिम उर्फ लड्डन ने खुलासा किया कि वह 9 वीं कक्षा तक पढ़ाई की हैं। और वह वर्ष 2012 में दिल्ली आया और इंद्रलोक इलाके में एक कारखाने में काम करने लगा। और फिर कुछ समय के लिए बदरपुर के एक AC प्लांट में काम किया। और इस अवधि के दौरान, वह एक व्यक्ति सलाम, कमरुद्दीन नगर, नांगलोई दिल्ली के संपर्क में आया जो एक ड्रग तस्कर है। सलाम दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई ड्रग पैडलर्स को गांजा की आपूर्ति करता है। और लगभग 2 साल पहले,आरोपी काजिम ने सलाम के लिए काम करना शुरू किया।  सलाम को ट्रकों पर आंध्र प्रदेश से गांजा मिलता था।


हालांकि, मार्च 2019 से, सलाम ने काजिम को आंध्र प्रदेश से गांजा लाने के लिए भेजना शुरू कर दिया। काजीम ट्रेन से विशाखापट्टनम पहुँचता था। और सलाम हवाई मार्ग से विशाखापट्टनम पहुँचने पर एक व्यक्ति आनंद पांडे से मिलता है। जो एक ड्रग तस्कर है। यह आनंद पांडे का काम था। की विशाखापत्तनम में स्थानीय संपर्क में था। जो गांजा, ट्रक और ड्राइवर की व्यवस्था करता है। और काम होने के बाद सलाम ने आनंद पांडे को भुगतान करने के बाद, बाकी काजिम का काम था कि वह गांजे से लदे ट्रक को दिल्ली लाना। मार्च,2019 से, काजिम ने गांजा लाने के लिए आंध्र प्रदेश की 3 यात्राएं की हैं। इस काम के लिए, काजिम को सलाम से प्रति यात्रा पर 50, हजार रुपए देता है।


दूसरा आरोपी दिनेश ने भी खुलासा किया कि वह मिर्जापुर, (यूपी) में रहता है। वह 5 वीं कक्षा तक पढ़ाई की है। वह पिछले 15 सालों से एक ड्राइवर के रूप में काम कर रहा है। लगभग 2 महीने पहले यूपी के मिर्जापुर के एक आनंद पांडे से मुलाकात की। आनंद पांडे एक ड्रग तस्कर है। पांडे ने उन्हें आंध्र प्रदेश की प्रत्येक यात्रा के लिए ट्रक चलाने और गांजा ले जाने के लिये 40,हजार रुपये देने का वादा किया था। यह उसकी चौथी यात्रा थी। उनका काम एक खाली ट्रक विशाखापट्टनम पहुँचना था। और आनंद पांडे हवाई मार्ग से विशाखापट्टनम पहुंचते थे। आनंद ने इस सौदे को अंतिम रूप देने के बाद, विशाखापत्तनम के एक अनवर को बुलाने के लिए कहा, जो वह अपने एक सहयोगी को विशाखापत्तनम के बाहरी इलाके में जंगलों के भीतर ले जाने के लिए भेजेगा। इसके बाद गांजा स्थानीय लोगों द्वारा जंगल में ट्रक पर लाद दिया गया।और गांजा लोड करने के बाद,आनंद पांडे के निर्देशन में ड्राइवर दिनेश को बताता है। की यूपी, राजस्थान,और दिल्ली चला जाएगा।


जब्त किए गए गांजे की कीमत लगभग 2.4 करोड़ रुपए आंकी गई है। दिनेश और काजिम दोनों आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया। और उन्हें 10 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है।क्राइम ब्रांच द्वारा नांगलोई में सलाम, मिर्जापुर में आनंद पांडे और विशाखापत्तनम में अनवर इन आरोपियों को जल्द से जल्द उन्हें गिरफ्तार करने के बारे में और अधिक जानकारी जुटाने के प्रयास किए जा रहे हैं।  मामले में आगे की जांच जारी है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...