Friday 19 July 2019

दिल्ली पुलिस आयुक्त,ने दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के उपयोग के लिए, नई "ई-चालान"प्रणाली एवं ई-पेमेंट गेटवे का उद्घाटन किया।

19 जुलाई, 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस आयुक्त,अमूल्य पटनायक ने दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के उपयोग के लिए नई "ई-चालान" प्रणाली और ई-पेमेंट गेटवे का उद्घाटन किया है। उद्घाटन समारोह में Spl.CP ताज हसन, ट्रैफिक एवं DG, NIC, डॉ. नीता वर्मा, और दिल्ली पुलिस और NIC के अन्य वरिष्ठ अधिकारी। उपस्थित हुए।


पुलिस आयुक्त, ने अपने उद्घाटन संबोधन में कहा कि अत्याधुनिक प्रणाली यातायात उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ अभियोजन में सुधार के लिए अत्याधुनिक तकनीकों को तैनात करने और दिल्ली में बेहतर सड़क सुरक्षा मानकों को प्राप्त करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। पुलिस आयुक्त ने ट्रैफिक पुलिस में बढ़ती प्रौद्योगिकी आधारित प्रणालियों की बढ़ती आवश्यकता का भी संकेत दिया। उन्होंने महत्वाकांक्षी परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी जो निकट भविष्य में कमीशनिंग के अंतिम चरण में हैं।  ई-चालानिंग प्रणाली इन सभी प्रणालियों को एक समग्र पेशेवर रूप से प्रबंधित अभियोजन और यातायात प्रबंधन प्रणाली में एकीकृत करेगी जो दिल्ली में सुरक्षित ड्राइविंग की स्थिति प्राप्त करने के हमारे प्रयासों को महत्वपूर्ण रूप देगी।अभी तक की सबसे बड़ी परियोजना के लिए प्रौद्योगिकी साझेदार NIC, को धन्यवाद दिया।
प्रौद्योगिकी की शुरूआत और जनता को अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस देना एक प्राथमिकता उद्देश्य रहेगा और भविष्य के सभी प्रयासों में शामिल होगा। ई-चालान परियोजना को  NIC द्वारा प्रौद्योगिकी भागीदारों के रूप में टर्नकी समाधान के रूप में वितरित किया जाता है। ई-चालान प्रणाली कला परियोजना की स्थिति है। जो पूरी तरह से एकीकृत सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग के साथ नवीनतम हैंड हेल्ड डिवाइसेस और एंड्रॉइड आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम को तैनात करती है। यह प्रणाली NIC, द्वारा दिल्ली पुलिस से महत्वपूर्ण परिचालन और कानूनी जानकारी के साथ विकसित की गई है। और यदि परिचालन की आवश्यकताएं इतनी अधिक हैं तो विस्तार की गुंजाइश है। इस परियोजना को तीन वर्षों के लिए चालू किया गया है और प्रौद्योगिकी की समीक्षा के बाद आवश्यकता के आधार पर इसे शुरू किया जा सकता है।
यह परियोजना पूरी तरह से MHA द्वारा वित्त पोषित है। और निधियों को अपेक्षित रूप से NIC के निपटान में रखा गया है। NIC की प्रमुख सेवाएं दिल्ली पुलिस को सरकारी विभाग होने के कारण मुफ्त दी जाती हैं। NIC सॉफ्टवेयर सपोर्ट, डेवलपमेंट के लिए मैनपावर और सर्वर, डिजास्टर साइट्स, NCRB, IRDA,और देश की विभिन्न स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी जैसे वर्टिकल और हॉरिजॉन्टल इंटरफेस वाले डेटाबेस के एकीकरण के संदर्भ में टेक्नोलॉजी बैकबोन प्रदान करता है। ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन स्वामित्व का पूरा डेटाबेस अब NIC, के उन-परिवाहन पर उपलब्ध है।
वाहन और सारथी ऐप इन दो महत्वपूर्ण डेटाबेस तक पहुँच प्रदान करता है। NCRB, डेटाबेस के लिए ऑनलाइन कनेक्टिविटी चालान अधिकारियों द्वारा बाधित होने पर चोरी किए गए वाहनों को मौके पर ही पुनर्प्राप्त करना संभव बनाता है।  वाहन से संबंधित महत्वपूर्ण पैरामीटर ऑनलाइन उपलब्ध हैं। ये डिवाइस 4 G कंप्लेंट और ड्यूल सिम हैं। और कई फीचर्स से लैस हैं। औद्योगिक ग्रेड डिवाइस दिल्ली के कठोर मौसम को समझने में भी सक्षम है। इसमें फिंगरप्रिंट बायोमेट्रिक कैप्चरिंग क्षमता है।  इसके पास लाइसेंस के विवरण या पंजीकरण के विवरण के रूप में कार्ड रीडर की सुविधा भी हो सकती है।  डिजिटल रूप से भुगतान करने के लिए डेबिट, क्रेडिट कार्ड रीडर की सुविधा उपलब्ध है। ई-चालान डिवाइस सक्रिय GPS, के साथ सक्षम होते हैं। जहां चालान अधिकारी और उल्लंघनकर्ता दोनों को किसी विशेष भू-स्थान पर लॉग, ट्रैक किया जा सकता है।
अभियोजन की विश्वसनीयता स्थापित करने के लिए साक्ष्य के लिए यह एक महत्वपूर्ण उपकरण है। तकनीकी अभियोजन के अन्य सभी तरीके जैसे कैमरा उल्लंघन ऐप आदि भी ई-चालान प्रणाली से जुड़े हुए हैं। ताकि डेटा को नियमित रूप से अपडेट किया जाए और वास्तविक समय पर NIC, को भेजा जाए। अब दिल्ली में चालान करने वाले अधिकारियों के पास वाहन,ड्राइवर के उल्लंघन के इतिहास तक तुरंत पहुंच सकती हैं।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...