Sunday 14 July 2019

ATM बूथ में धोखाधड़ी करने वाले आरोपी को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार।

15 जुलाई,2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: दक्षिण-पूर्व जिले के थाना ओखला औद्योगिक क्षेत्र के पुलिस कर्मियों ने आरोपी ईशा खान, को गिरफ्तार किया है। आरोपी ATM बूथों पर पीड़ितों के ATM कार्ड स्वैप करते थे। और पीड़ित के खाते से पैसे निकालते थे।
4 जुलाई, 19 को पीड़ित शिकायतकर्ता तेहखंड गांव से एक ऑनलाइन FIR दर्ज की पुलिस स्टेशन ओखला इंडस्ट्री क्षेत्र। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि वह ओखला इंडस्ट्री के एक ATM बूथ से नकदी निकालने गई थी। लेकिन मशीन ठीक से काम नहीं कर रही थी।  उसने एक सार्वजनिक व्यक्ति की मदद ली जो बूथ में खड़ा था लेकिन ATM से कोई फायदा नहीं हुआ। तत्पश्चात, वह घर वापस आ गई। अचानक पीड़िता के अपने मोबाइल पर संदेश प्राप्त हुआ कि पीड़ित के खाते से 72,790 रुपये निकले हैं। उसके बैंक खाते से 30, हजार रुपये और उसके बाद दो मोबाइल फोन 42,790 रुपये के खरीदे गए।


शिकायतकर्ता ने तुरंत अपने बैंक से संपर्क किया और पता चला कि उनके ATM कार्ड और पासवर्ड का उपयोग करके उक्त पैसे निकाल लिए गए हैं। इस पर, शिकायतकर्ता ने अपने ATM कार्ड की फिर से जाँच की और पाया कि जो कार्ड उसके पास था, वह उसका नहीं था बल्कि कथित तौर पर ATM बूथ पर स्वैप किया गया था। इस धोखाधड़ी के मामले में पुलिस टीम  इस मामले को हल करने के लिए, SHO मुकेश वालिया, निरीक्षण के नेतृत्व में एक टीम इंस्पेक्टर धरमवीर सिंह, जिसमें एसआई मलखान सिंह, हैडकांस्टेबल नित्या नंद, कांस्टेबल पुरुषोत्तम और कांस्टेबल मुख्तार,का गठन किया गया। ACP ढाल सिंह, सरिता विहार की देख रेख में किया गया।
पुलिस जांच के दौरान,ATM बूथ के CCTV फुटेज की विश्लेषण किया गया। इसके अलावा, पास के सड़कों की CCTV  फुटेज भी प्राप्त किए गए थे। CCTV फुटेज में पता चला कि आरोपी व्यक्ति ATM बूथ पर पीड़ित के पीछे खड़ा था और उसने पीड़ित का ATM पिन देख लिया, जब वह पैसे निकालने की कोशिश कर रही थी। लेकिन आरोपी ने पीड़ित को पैसे निकलने में मदद करने के बहाने,आरोपी ने ATM कार्ड की अदला-बदली की और पीड़ित का कार्ड अपने पास रख लिया। और इसके बाद, आरोपी ने ATM से 30, हजार रुपये निकाले और 2 सैमसंग मोबाइल फोन दुकान से खरीदे। पुलिस टीम ने उस दुकान का पता लगाया जहां से आरोपी ने मोबाइल फोन खरीदे गए थे। संगम विहार में मोबाइल की दुकान से जांच की गई, जहां से आरोपी ने कथित मोबाइल खरीदे और यह पता चला कि आरोपी ने 2 सैमसंग स्मार्ट मोबाइल फोन खरीदे थे।  42,790 रुपये पीड़ित के ATM कार्ड का उपयोग किया।


पुलिस टीम ने जांच पड़ताल की और तकनीकी निगरानी भी जुटाई गई। गुप्त सूचना देने वाले तैनात किये गए थे। और ATM बूथ के पास सादे कपड़ों में पुलिस कर्मियों को तैनात किये गए। संगम विहार इलाके में स्थानीय जांच की गई। और टीम के प्रयासों ने 7 जुलाई,19 को पुलिस टीम ने ओखला इंडस्ट्री एरिया से आरोपी फिर किसी को धोखाधड़ी करने के लिए जा रहा है। पुलिस ने फौरन कारवाई करते हुए। आरोपी को गिरफ्तार किया। आरोपी ईशा खान उम्र -28 वर्षीय पलवल हरियाणा का रहने वाला है। आरोपी के कब्जे से, 30, हजार रुपए और 20 ATM कार्ड बरामद किए गए।


पुलिस की निरंतर पूछताछ के दौरान आरोपी ईशा खान ने खुलासा किया कि वह एक स्कूल ड्रॉप-आउट है। और अकुशल श्रमिक के रूप में काम करता है।  अभियुक्त ने आगे खुलासा किया कि वह शराब व धूम्रपान का आदी था और एक अच्छा जीवन जीना चाहता था। जल्दी पैसा कमाने के लिए, उसने ATM कार्ड स्वैप करके और बाद में दूसरे के खातों से पैसे निकालकर लोगों को ठगने की योजना बनाता था। आरोपी की और मामले की आगे जांच जारी है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...