Thursday 11 July 2019

दिल्ली पुलिस नार्कोटिक्स सेल, क्राइम ब्रांच द्वारा एक लाख रुपये की FICN, नकली नोटों के साथ दो आरोपियों को धरदबोचा।

11 जुलाई,2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस नार्कोटिक्स सेल, क्राइम ब्रांच द्वारा एक लाख रुपये के नकली नोटों के साथ, दो आरोपी व्यक्ति की गिरफ्तारी की गई। (1) मो. इमरान उर्फ शहीद उम्र 30 वर्ष संगम विहार दिल्ली, और (2) मो. जियाउल्लाह उम्र 22 वर्ष जामिया, हमदर्द नगर, संगम विहार, दिल्ली, नारकोटिक्स सेल, क्राइम ब्रांच दिल्ली की टीम ने फर्क्का, पश्चिम बंगाल से लाई गई बहुत ही बढ़िया क्वालिटी के नकली भारतीय नोटों की तस्करी में लिप्त गिरोह का भंडाफोड़ किया है। कोड,का इस्तमाल बंगाल टाइगर के नाम से कर रहे थे। और दिल्ली, NCR में नकली नोट चला रहे थे।


9.जुलाई 19 को, एसआई रवि सैनी द्वारा एक गुप्त सूचना मिली थी कि दिल्ली और NCR में नकली भारतीय मुद्रा नोटों (FICN,) की तस्करी में शामिल कुछ लोग कोड बंगाल टाइगर का इस्तमाल कर सराय काले खां में कुछ व्यक्तियों को बेचने के लिए आएंगे। इस जानकारी पर नारकोटिक्स एंड क्राइम प्रिवेंशन सेल, क्राइम की पुलिस टीम, जिसमें इंस्पेक्टर राम मनोहर, एसआई रवि सैनी, एसआई जय प्रकाश, हैडकांस्टेबल रमेश, कांस्टेबल सुखबीर कुमार और अन्य स्टाफ का गठन किया गया। इस सूचना पर तुरंत RKओझा,ACP नारकोटिक्स, की निगरानी में कार्रवाई की।


गुप्त सूचना देने वाले के कहने पर, एक जाल बिछाया गया। आरोपी इमरान उर्फ साहिद और मो.जियाउल्लाह को पुलिस टीम ने सराय काले खान, दिल्ली से गिरफ्तार किया।  पुलिस टीम के डिकॉय ग्राहक ने आरोपी व्यक्तियों के साथ सौदा करने के लिए कोड का नाम बंगाल टाइगर का इस्तेमाल किया। आरोपी व्यक्तियों ने उसके पास से 6,000 रुपये की वास्तविक मुद्रा लेने के बाद आरोपियों ने हैडकांस्टेबल रमेश को 2000 के प्रत्येक नकली नोट के 6 नकली नोट सौंपे। आरोपी कुछ ज्यादा अतिउत्साही थे। और पुलिस टीम ने आरोपी के पास से प्रत्येक के कब्जे से मूल्यवर्ग 2000 के 50 मुद्रा नकली नोट बरामद किए गए। मामले की पुलिस स्टेशन क्राइम ब्रांच को इस संबंध में FIR दर्ज किया गया है। और दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।


पुलिस की पूछताछ के दौरान आरोपी मो. इमरान ने खुलासा किया कि वह नकली नोटों को अपने साथी के साथ पश्चिम बंगाल के फरक्का से लाया था।  उसने हाल के दिनों में एक-दो बार खेप को लेकर आया था। उनके सहयोगियों और FICN, के स्रोत का भी पता लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं। पुलिस द्वारा मामले में आगे की जांच जारी है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...