Monday 22 July 2019

"दिल्ली महिला आयोग" ने चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया। विज्ञापन में निर्भया के दोषी की तस्वीर लगाने के मामले में।

22 जुलाई, 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: निर्भया की माँ श्रीमती आशा देवी आज "दिल्ली महिला आयोग" (DCW) की अध्यक्ष, स्वाती मालीवाल से मिलीं। उन्होंने आयोग में शिकायत दर्ज करवाई है। कि सोशल मीडिया पर एक फोटो चल रही है। जिसमे निर्भया के कातिल की फोटो पंजाब राज्य चुनाव आयोग के एक होर्डिंग में लगी हुई थी। उसको आयोग के ब्रांड अम्बेसडर के रूप में दिखाया गया था।
"दिल्ली महिला आयोग" की अध्यक्ष ने इस मामले में तुरंत संज्ञान लिया और चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया| उन्होंने इस घटना को शर्मनाक बताया और कहा कि यह एक तरह से एक बलात्कार के दोषी का महिमा मंडन है। आयोग ने कहा कि इस घटना से न केवल पीडिता के माता पिता, बल्कि अन्य बलात्कार पीड़िताओं को भी दुःख हुआ है। आयोग की अध्यक्षा ने कहा कि इस मामले में जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करनी चाहिए|।आयोग ने चुनाव आयोग से पूछा है। कि इस मामले में जिम्मेदार अधिकारी कौन हैं और उनके खिलाफ क्या कार्यवाही की गयी है। साथ ही पूछा है कि भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए क्या कदम उठाये गए हैं। आयोग ने इस मामले में 29 जुलाई तक जवाब देने को कहा है।
दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाती मालीवाल ने कहा, मुझे इस घटना पर बहुत दुःख हुआ है। उच्चतम न्यायालय द्वारा निर्धारित की गयी मौत की सज़ा देने की जगह सरकारी संस्थान दोषी का महिमा मंडन कर रहे हैं। जिस दोषी की फोटो पंजाब राज्य चुनाव आयोग के होर्डिन में लगी थी, उसका 2012 में निर्भया के बलात्कार और हत्या में बहुत बड़ा हाथ था। यहाँ तक कि उसको कई बार यह भी कहते सुना गया कि महिलाएं ही बलात्कार को आमंत्रित करती हैं। निर्भया की माँ आज मुझसे मिलीं, उनके दर्द को बयान नहीं किया जा सकता। व्यवस्था कैसे इतनी संवेदनहीन हो सकती है? चुनाव आयोग को इस मामले में जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही करनी चाहिए।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...