Saturday 15 December 2018

"नगर पालिका परिषद" NDMC, ने लोगों की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए स्मार्ट साईकिल सेवा का शुभारंभ किया।

15 दिसम्बर, 2018


सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली:(NDMC)नगरपालिका परिषद् ने गन्तव्य तक पहुॅंचने के लिए जनभागीदारी स्मार्ट साईकिल सेवा का शुभारंभ करके दिल्लीवासियों की जीवनशैली में एक बडा बदलाव लाने का प्रयास कर रही है। इससे न केवल इस शहर का प्रदूषण कम होगा अपितु इनकी तंदुरस्ती में भी बेहतर सुधार आएगा। यह बात आज नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के अध्यक्ष,नरेश कुमार, ने नई दिल्ली में विश्वस्तरीय स्मार्ट बाइक (साईकिल) सेवा प्रणाली का शुभारंभ करने के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए कही।


इस अवसर पर पालिका परिषद् अध्यक्ष, नरेश कुमार, ने बताया कि ऐसी 300 साईकिलें पहले से ही नई दिल्ली में फैले 50 स्टेंडों पर जनता के द्वारा प्रयोग किए जाने के लिए उपलब्ध है।और इस माह के अंत तक इसमें 200 अतिरिक्त साईकिलें भी शामिल होने जा रही है। उन्होंने कहा कि साईकिल से गन्तव्य तक पहुॅंचने का सफर लोगों की जीवनशैली का अंग बनता जा रहा है। जो जीवनशैली में बदलाव के संकेत तो देता ही है साथ ही शहरी प्रदूषण को कम करने में और साईकिल चालकों की सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होगा।


नई दिल्ली क्षेत्र में जो भी व्यक्ति साईकल द्वारा अपने गंतव्य तक साईकिल से पहुंचना चाहता है। वह इस स्मार्ट साईकल सेवा के लिए पालिका परिषद् के मोबाईल एप्प (NDMC 311) में अपना पंजीकरण कराकर इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। पंजीकरण के पश्चात साईकिल के पीछे लगे एक टच पैड पर OTP के माध्यम से साईकिल का ताला खोल सकते हैं। यह साईकल प्रणाली एप्प आधारित है। जिसमें इसका ताला खुलते ही इसको प्रयोग करने का समय रिकार्ड होना शुरू हो जाएगा तथा फिर साईकिल चालक को इस के अनुसार अपने गंतव्य पर पहुॅंच कर शुल्क अदा करना होगा।



इस अवसर पर वर्ल्ड साईकलिंग एलाइंस के उपाध्यक्ष और कोषाध्यक्ष,डी.वी. मनोहर ने बताया कि यें सभी स्मार्ट बाइक (सीईकिले) जर्मनी आधारित स्टेट-आफॅ-आर्ट सुविधाओं से सुसज्जित है। इसकी पूरी व्यवस्था एप्प आधारित प्रयोगकर्ता के अनुकूल तथा किफायती शुल्क पर उपलब्ध है। यें सभी स्मार्ट बाइक हैदराबाद के कारखाने में तैयार की गई है। अब इनको तैयार करने के लिए दिल्ली में ही एक कारखाना लगाने की भी योजना है। पिछले महीने से इसके प्रारंभिक शुभारंभ से ही दिल्लीवासियों ने इसके प्रति अच्छा रूझान दिखाया है और सैकड़ो लेगों ने इस सेवा की सदस्यता भी ले ली है। उन्होंने कहा कि नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् (NDMC)द्वारा विभिन्न स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के अंतर्गत लास्ट-माईल कनेकटिविटी के लिए इस योजना को चालू किया जाना,नई दिल्ली ही नही बल्कि सभी दिल्लीवासियो के लिए अत्यंत लाभप्रद होगा।


स्मार्ट बाईक मोबेलिटी प्राईवेट लिमिटेड के सह-संस्थापक और प्रबन्ध निदेशक धारमीन डोनटामीस्ती,जो एक स्टार्टअप उद्यमी भी है, उन्होंने पत्रकारवार्ता में बताया कि इस सेवा को मेट्रो स्मार्ट कार्ड, वास्तविक समय प्रणाली के आकड़े और स्थानीय यातायात एप्प के साथ संयोजित करके, दिल्ली जैसे शहर की विभिन्न यातायात प्रणालियों के साथ इनका समन्वय किये जाने से जनता को अपने गंतव्य तक पहुॅंचने  के लिए इसका बेहतर लाभ मिल सकेगा।


उन्होंने बताया कि यह स्मार्ट बाइक (साईकिल) सेवा बहुत किफायती दरों पर उपलब्ध होगी उनके अनुसार पंजीकृत सदस्यों के लिए पहले आधे घंटे की सवारी निशुल्क होगी और गैर-सदस्यों के लिए यह 10 रूपयें के आंशिक के भुगतान पर उपलब्ध होगी। दैनिक साईकिल चालकों के लिए साप्ताहिक पास 199 रूपए, मासिक पास 399 रूपयें, छहमाही पास 1199 रूपयें और सालाना पास 1999 रूपयों में उपलब्ध होगें । यह सेवा नई दिल्ली में सुबह 6 बजे से लेकर मध्यरात्रि 10 बजे तक उपलब्ध होगी।

1 comment:

  1. Good start but it has already failed on BRT corridor as brt. firstly it has to be a 5Rs per half hour as our busses as 199 a week pass is to much say if i have to go to southend road back of lodhu garden from udyog bhawan where to leave the bike ,aroud a light post and then i will be responsible for any theft .
    I have some simple solutions can contact 9899991462 Architect Amardeep.

    ReplyDelete

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...