Friday 28 December 2018

दिल्ली पुलिस द्वारा, "सशक्ति" कार्यक्रम के अवसर पर लड़कियों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया गया।

28 दिसंबर 2018

सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: पूर्वी जिला, दिल्ली पुलिस ने  खेल मैदान, पूर्वी विनोद नगर, दिल्ली में “सशक्ति” कार्यक्रम का समापन समारोह आयोजित किया। दिल्ली पुलिस आयुक्त, अमूल्य पटनायक, इस समारोह के मुख्य अतिथि थे। छह सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम 15 दिसंबर 2018 से 27 दिसंबर 2018 तक आयोजित किया गया।


"सशक्ति" कार्यक्रम के अवसर पर जिसमें 06 सरकारी स्कूल की 9868 छात्राएं थीं। पूर्वी दिल्ली के स्कूलों में आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया गया। इसके अलावा वसुंधरा क्षेत्र की 80 कामकाजी महिलाओं को (NGO“Swayampath") के समन्वय में आत्म-रक्षा प्रशिक्षण दिया गया।


लड़कियों को कई अपराधियों द्वारा परेशान किया जाता है। क्योंकि उन्हें नरम और नाजुक माना जाता है। कई लड़कियां हमले की स्थिति में घबरा जाती हैं। जिससे वे खुद को कमजोर महसूस समझ लेती हैं। इस "सशक्ति" कार्यक्रम का लक्ष्य लड़कियों में आत्मविश्वास की भावना को मजबूत करना और उन्हें अपनी सुरक्षा करना सिखाना है। ताकि एक लड़की का सबसे अच्छा हथियार उसका दिमाग है। कुछ तरीके जिसमें एक लड़की खुद का बचाव कर सकती है। कक्षाओं में लड़कियों को शांत रहना और गंभीर परिस्थितियों में शारीरिक रणनीति का उपयोग करना सिखाया जाता है।


"सशक्ति" कार्यक्रम को संबोधित करते हुए साइबर लॉ एक्सपर्ट पवन दुग्गल,ने लड़कियों को बताया गया कि आधुनिक गैजेट्स और इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए साइबर जागरुक रहने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने बच्चों को सावधानीपूर्वक तकनीक का उपयोग करने के लिए चेतावनी दी क्योंकि साइबर स्पेस पर हर गतिविधि इलेक्ट्रॉनिक पर नजर रखती है। और कोई भी त्रुटि हमें संभावित शिकार या अपराधी बना सकती है।


 ("लाडली फाउंडेशन") के देवेंद्र गुप्ता, ने लैंगिक संवेदनशीलता पर एक छोटा व्याख्यान प्रस्तुत किया और छात्रों को सचेत किया कि महिलाओं या बच्चों के खिलाफ होने वाले अपराधों में से 95% परिचितों द्वारा किए जाते हैं, इसलिए लड़कियों व बच्चों को हमेशा दोस्ताना माहौल में भी संज्ञान में रहना चाहिए। उन्होंने लड़कियों को अपनी माताओं में विश्वास करने और अपनी सभी गतिविधियों और माताओं के साथ नए दोस्ताना, को साझा करने की सलाह दी जो हर बच्चे के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं।


इस कार्यक्रम के अवसर पर आयोजित करने के लिए पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, ने कहा कि दिल्ली में इस कार्यक्रम को इतने भव्य पैमाने पर आयोजित करने के लिए Jt,Cp   ईस्टर्न रेंज, Dcp ईस्ट डिस्ट्रिक्ट,और स्कूलों के प्रिंसिपल प्रधानाचार्या ने कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों की बहुत बहुत सराहना की। उन्होंने दोहराया कि "सशक्ति" महिला सशक्तिकरण में दिल्ली पुलिस की सबसे महत्वपूर्ण पहल है।क्योंकि शारीरिक फिटनेस और आत्म रक्षा ज्ञान आपके आत्मविश्वास को बढ़ावा देता हैं। उन्होंने प्रतिभागियों को तकनीकी का उपयोग करते समय सतर्क रहें कि सलाह दी, क्योंकि आधुनिक गेजेट्स पर हमारी निर्भरता बढ़ती रहेगी उन्होंने साइबर स्पेस में हर अजनबी पर शक करने और खुद की गतिविधियों पर भी नजर रखने के लिए बच्चों की काउन्सिलिंग की पुलिस आयुक्त ने स्कूलों के प्रधाचायो से सशक्ति और साइबर जागरूकता को अपने पाठ्यक्रम का एक अभिन्न अंग बनाने का आग्रह किया।


पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, ने प्रतिभागियों को सशक्ति किट (साइबर जागरूकता CD और कैप सहित और प्रमाण पत्र वितरित किए, और प्रधानाचार्यो को स्मृति चिन्ह भेंट किए।और सशसक्ति योजना पर एक लधु फिल्म प्रतिभागियों को दिखाई गई।जिन्होंने प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान सीखी गई।तकनीको का डेमो प्रस्तुत किया।  "सशक्ति" कार्यक्रम के अवसर पर  वरिष्ट पुलिस अधिकारी और क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने भी व अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित हुए।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...