Friday 7 December 2018

दिल्ली पुलिस आयुक्त, अमूल्य पटनायक, ने "पुलिस अंकल" बुक लेट जारी की।

08 दिसंबर 2018


नई दिल्ली: 07 दिसंबर 2018 को दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में बच्चों के लिए (पुलिस अंकल) कार्यक्रम आयोजन किया। इस अवसर पर पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, द्वारा ("पुलिस अंकल") बुक लेट जारी की।पुलिस आयुक्त, ने दिल्ली के स्कूल के बच्चों तक पहुंचने की पहल 'पुलिस अंकल' शुरू की। इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्कूल के बच्चों के पास आने और आने वाली पीढ़ी के बीच पुलिस के मित्रवत चेहरे को प्रदर्शित करने और पुलिस, उसके कार्यों और कर्तव्यों आदि के बारे में शिक्षित करने के उद्देश्य से किया गया था।


शुरुआत में, ("Etr-The Band") ने युवा दर्शकों को उत्साहित और मनोरंजन करने के लिए देशभक्ति और वाद्य गीतों का प्रदर्शन किया। इसके बाद छोटे बच्चों को विशेष रूप से लड़कियों को संवेदनशील बनाने के लिए (गुड टच-बैड टच) पर एक जानकारी पर वार्ता हुई। साइबर धोखाधड़ी और साइबर धमकाने की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर, जिसमें बच्चे सबसे कमजोर लक्ष्य हैं। बच्चों को साइबर अपराध के बारे में जागरूक करने और सोशल नेटवर्किंग का उपयोग करते समय उन्हें (DO's/DON) के बारे में शिक्षित करने के लिए एक लघु फिल्म दिखाई गई थी।


साइट्स या इंटरनेट पर ब्राउज़ करते समय। इसके अलावा, 'सशक्ति' टीम और दिल्ली पुलिस के महिला पुलिस अधिकारियों के '"SWAT" कमांडो' द्वारा युद्ध के डेमो भी दिखाया गया। इस प्रकार, दिमाग और शरीर दोनों को प्रशिक्षित करने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण युवा के दिमाग में प्रस्तुत किया गया था। "पुलिस अंकल" कार्यक्रम के आयोजन में 5000,से अधिक स्कूली छात्रों ने भाग लिया। और इस कार्यक्रम के अवसर पर वरिष्ट पुलिस अधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।


पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक,  ने "पुलिस अंकल" पुस्तक जारी की। इस अवसर पर बोलते हुए आयुक्त पुलिस ने कहा कि 'पुलिस अंकल' पहल दिल्ली पुलिस के लिए अपने समुदाय के प्रयासों में एक ऐतिहासिक क्षण है। पहल न केवल शहर भर के बच्चों तक पहुंचने में मदद करेगी बल्कि पूरे देश में भी पुलिस के एक नए दोस्ताना चेहरे को प्रदर्शित करने में हमारी मदद करेगी, जो हमारे पुलिसकर्मियों और पुलिसकर्मियों में से अधिकांश वास्तव में हैं। यह पुलिस में युवा स्कूली बच्चों के आत्मविश्वास और विश्वास को बढ़ाने में भी मदद करेगा।


हमारा आदर्श वाक्य उन्हें सेवा वितरण के मित्रवत और पहुंचने योग्य एजेंट के रूप में पुलिस को देखना है। यह पहल हमारे अपने पुलिस कर्मियों से आई थी और किताब जनता द्वारा पहुंचने के लिए उनके कर्तव्यों के आगे उनके द्वारा लिखी गई थी। असल में, इस पहल में जुड़वां उद्देश्य हैं। पहले बच्चों को उनके सामाजिक आचरण और व्यवहार में क्या करना है। और करना चाहिए उन्हें सिखाया जाएगा कि वे खुद को पीड़ितों या अपराधियों से कैसे रोक सकते हैं।


यह किताब इंसप, द्वारा कल्पना की गई है। वेद प्रकाश, SHO कालकाजी, अनंत मित्तल, ACP कालकाजी। पुस्तक को बच्चे के अनुकूल तरीके से संकलित किया गया है। जिसमें इतिहास, पदानुक्रम, कानून, और बाल दुर्व्यवहार, साइबर जागरूकता, विभिन्न दिल्ली पुलिस योजनाओं और ई-गवर्नेंस परियोजनाओं आदि के साथ यातायात नियम शामिल हैं। सभी स्कूल जाने वालों को समर्पित है।और बच्चों के दिमाग में आज के परिदृश्य में देखभाल और प्यार करने के लिए डर प्रेरक बल से पुलिस परिवर्तन की एक तस्वीर पेश करने के लिए की गई।




सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...