Monday 17 December 2018

उपराज्यपाल, अनिल बैजल, ने दिये निर्देश महिला सुरक्षा बल टास्क फोर्स और सभी विभाग दिल्ली में महिला सुरक्षा बढ़ाने के लिए समन्वित प्रयास करें।

17 दिसंबर 2018

सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार,


नई दिल्ली: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल,ने राजनिवास में वरिष्ट अधिकारियों के साथ वार्तालाप की और महिला सुरक्षा बल, टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में मुख्य सचिव, दिल्ली सरकार, चेयरपर्सन, महिला एवं बाल विकास, प्रधान सचिव, (गृह), दिल्ली सरकार, पुलिस आयुक्त, दिल्ली, सचिव, (शिक्षा), दिल्ली सरकार, विशेष आयुक्त (यातायात), दिल्ली पुलिस, विशेष आयुक्त, (महिला सुरक्षा), दिल्ली पुलिस, आयुक्त, (परिवहन), दिल्ली सरकार, एवं वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।


बैठक की शुरूआत में उपराज्यपाल, अनिल बैजल,ने शिक्षा सचिव, को निर्देश दिया कि अधिकारियों द्वारा स्कूलों का नियमित निरीक्षण किया जाना चाहिए ताकि सुरक्षा से संबंधित कमियों की पहचान की जा सके और उसका हल निकाला जा सके। उन्होंने स्कूलों के साथ-साथ छात्रों में सुधार के लिए छात्र, शिक्षक, पूर्व छात्र और पूर्व शिक्षकों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने का निर्देश दिया। उपराज्यपाल, ने छात्राओं के बीच में सुरक्षा की भावना को मजबूत करने के लिए स्कूलों में और अधिक महिला सिविल डिफैंस कार्यकर्ता की तैनाती करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने विभिन्न स्कूलों में तैनात निजी सुरक्षा गार्डों की समय-समय पर लेखा-परीक्षा करने के लिए भी शिक्षा सचिव को कहा।


उपराज्यपाल, ने समाज कल्याण विभाग को सभी बाल गृहों और आश्रय गृहों की थर्ड पार्टी से लेखा-परीक्षा के निर्देश भी दिए ताकि इन संस्थानों में सुरक्षा की भावना जागृत हो सके और इनमें रहने वाले किसी भी अप्रिय घटना से बच सकें। और उपराज्यपाल,ने परिवहन आयुक्त को DTC की सभी बसों में इमरजेंसी बटन जो दिल्ली पुलिस के मुख्यालय से जुडा होगा, इसे लगाने की ओर तेजी लाने के निर्देश दिए।


उपराज्यपाल,अनिल बैजल, ने दिल्ली पुलिस को यह भी कहा कि वह स्कूल और कालेज के आसपास उपलब्धता बढाए। दिल्ली पुलिस को यह भी निर्देश दिए गए कि जहां भी संभावना हो वहां स्वागत कक्ष पर महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती की जाए, महिलाओं और बच्चों से संबंधित मामलों की जांच में तेजी लाई जाए, दिल्ली पुलिस में महिला पुलिस कर्मियों की वृद्धि की जाए और हिम्मत प्लस एप को और बेहतर बनाया जाए।

अंततः उपराज्यपाल, ने महिला सुरक्षा से संबंधित सभी विभागों को जोर देकर कहा कि दिल्ली को महिलाओं के लिए सुरक्षित शहर बनाने के लिए एकजुट होकर समन्वित प्रयास करें लोगों की मानसिकता पर बदलाव के लिए जोर देते हुए उपराज्यपाल,ने सभी विभागों को निर्देश दिए कि वह जागरूकता के लिए और संवेदीकरण कार्यक्रमों को बनाए रखने अपने प्रयास करते रहें।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...