Tuesday 18 December 2018

दिल्ली के उपराज्यपाल, ने आईजीआई हवाई अड्डे पर (Kiosk) का उद्घाटन किया।

19 दिसंबर 2018

सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार,


नई दिल्ली: 18,दिसंबर 2018 को आईजीआई हवाई अड्डे,नई दिल्ली में इंटरेक्टिव पैनल और "प्रहारी" योजना के साथ लोक सुविधा "कियोस्क" का उद्घाटन। दिल्ली के उपराज्यपाल,अनिल बैजल, की उपस्थिति में पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, ने दिल्ली पुलिस की ऑनलाइन सेवाओ की सुविधा के लिए इंटरएक्टिव पैनल रखने वाले लोक सुविधा कियोस्क का उद्घाटन किया।


दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट, दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है। यात्रियों और यात्रियों के लिए जीवन को आराम दायक बनाने के प्रयास में है। (आईजीआई हवाईअड्डा) यूनिट के दिल्ली पुलिस ने आईजीआई हवाई अड्डे पर  T-3 टर्मिनल के पूर्ववर्ती इलाके में दिल्ली पुलिस सुविधा (कियोस्क) और इंटरेक्टिव पैनल स्थापित करके ई-रिपोर्टिंग पर स्विच किया है। इस हाई-टेक पुलिस सुविधा कियोस्क में सेवाएं जनता के लिए 24X7 उपलब्ध हैं।और सहायता के लिए समय के दौरान समर्पित पुलिस सुविधा अधिकारियों द्वारा भी बनाई जाती है। यह सुविधा टर्मिनलों,  T-1 और T-2 तक बढ़ा दी जाएगी। T-3, आईजीआई हवाई अड्डा के आगमन फॉरकोर्ट में स्थापित इस इंटरैक्टिव पैनल में दिल्ली पुलिस द्वारा प्रदान की जाने वाली निम्नलिखित ऑनलाइन नागरिक सेवाएं हैं। इस प्रकार है।

1-खोया और पाया रिपोर्ट
2-गुम रिपोर्ट
3-एफआईआर का पंजीकरण
4-शिकायतों का लॉजिंग
5-एमवी चोरी ई-एफआईआर
6-चोरी ई-एफआईआर
7-चोरी वाहन खोज
8-आर्थिक और साइबर अपराधों की रिपोर्टिंग
Clear पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट
9-कैरेक्टर सत्यापन रिपोर्ट
10-गुम,चोरी मोबाइल फोन रिपोर्ट
11-आरटीआई की फाइलिंग, दिल्ली पुलिस का प्रयास हर सम्भव लोगो की सुविधा उपलब्ध कराना है।


दिल्ली उपराज्यपाल,ने दिल्ली पुलिस के आईजीआई हवाई अड्डे यूनिट के लिए '"प्रहारी" योजना' शुरू की "प्रहारी" निजी सुरक्षा गार्ड और चौकीदारों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस की एक बल गुणक समुदाय-पुलिस योजना है। इस योजना का उद्देश्य दिल्ली पुलिस और निजी सुरक्षा गार्ड और चौकीदारों के बीच के अंतर को ब्रिज करके उच्च स्तर पर पुलिस को लेना है। दिल्ली पुलिस ने क्षेत्र में मौजूद सुरक्षा गार्ड,चौकीदारों को एक नई पहचान देकर 'दिल्ली पुलिस प्रहारी' को विभिन्न जिम्मेदारियां सौंपी हैं।


इन गार्डों में क्षेत्र में घंटों की उपस्थिति होती है।और "प्रहारी" पुलिस की आंखें और कान होते हैं। गार्ड,अपने स्वयं के आसान किए गए कार्य या कर्तव्य के साथ स्वयं को प्रतिबंधित करने के बजाय, उन्हें जानकारी साझा करके और स्थानीय पुलिस को सहयोग और सहायता प्रदान करके अपने आपको गर्व महसूस होता है। आईजीआई एयरपोर्ट यूनिट ने 11 होटल और एयरोसिटी के 3 वाणिज्यिक केंद्रों और एयरपोर्ट कॉम्प्लेक्स के अन्य संस्थानों से 600 प्राहरियों को लुभाया है। और उन्हें प्रहरी पहचान पत्र जारी किए गए हैं। ये प्रहारी,आईजीआई हवाई अड्डे पुलिस की विस्तारित ताकत है। वे अपराध की रोकथाम और क्षेत्र में कानून व्यवस्था के रख रखाव में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।


सर्वश्रेष्ठ पेशेवर समर्थन प्राप्त करने के लिए, उन्हें आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस द्वारा कई क्षेत्रों में जैसे चेकिंग और फ्रिस्कींग, आत्मरक्षा, संदिग्ध तत्वों, सूचना एकत्रण और साझाकरण आदि पर नजर रखने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। इस अवसर पर दिल्ली के एलजी, ने भी प्रहारियो को उनके सराहनीय कार्यों के लिए नकद पुरस्कार के साथ प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम के आयोजन में पुलिस के वरिष्ट अधिकारी एवंम अन्य अथिति वरिष्ट गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...