Saturday 15 December 2018

पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, ने पुलिस की आँख और कान बने "प्रहरियों" को उनके अच्छे कार्य के लिए प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

14 दिसंबर 2018

सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: दक्षिण-पक्षिम जिले दिल्ली कैंट में "प्रहरी" योजना कार्यक्रम आयोजित किया गया।जो कि "प्रहरी" योजना का उद्घाटन पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, के द्वारा किया गया।इस कार्यक्रम के अवसर पुलिस आयुक्त,ने कहा दिल्ली में अपराध को रोकने और कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए दक्षिण-पश्चिम जिले में एक सामुदायिक पुलिस योजना 'प्रहरी' शुरू की चौकी योजनाओं और सुरक्षा गार्ड द्वारा किए गए कार्यों के महत्व को समझने के लिए प्रहरी योजना शुरू की गई है।


दक्षिण-पश्चिम जिले में बहुत सारे फार्म हाउस, वीआईपी क्षेत्र, मॉल और बाजार हैं। और वे चौकीदार और सुरक्षा गार्ड कार्यरत हैं। चौकीदार, सुरक्षा गार्ड पुलिस की आंखों और कानों के रूप में कार्य करेंगे। यह उन्हें उचित प्रशिक्षण देकर और अक्सर पुलिस-प्रहरी आपस मे बातचीत और सहयोग को सक्षम करके चौकीदार, सुरक्षा गार्ड के काम में व्यावसायिकता लाने में मदद करेगा। दिल्ली जैसे घनी आबादी वाले महानगरों में पुलिस की आवश्यकता है। कि दिल्ली पुलिस एक समुदाय पुलिस की पहल जैसे प्रहरी के माध्यम से अपनी पहुंच बढ़ाए।


दिल्ली पुलिस का उद्देश्य "प्रहरी" अपराध की रोकथाम के लिए चौकीदार और सुरक्षा गार्ड जैसे नागरिक कर्मियों को शामिल करने की पहल है। यह योजना पुलिस को अपराध रोकने, अपराधियों को पकड़ने और शहर में कानून व्यवस्था को बनाए रखने में मदद करेगी। "प्रहरी" के सहयोग से पुलिस को जनता को बड़ी सेवाएं प्रदान करने में मदद मिलेगी और अगर "प्रहरी" सतर्क हैं। और उन लोगों के बारे में बीट अधिकारियों को सूचित करते हैं। जो इलाके में परेशानी पैदा कर रहे हैं या परेशानी का माहौल बना रहे है। तो उन्हें ऐसे व्यक्तियों को पुलिस स्टेशन में लाया जा सकता है। "प्रहरी" पुलिस की आंखों और कानों के रूप में कार्य करेगी।


इससे "प्रहरी" के कार्य द्वारा किए गए कड़ी मेहनत के लिए लंबे समय तक सामाजिक मान्यता व्यक्त करने में भी मदद मिलेगी। यह उन्हें उचित प्रशिक्षण देकर और अक्सर (पुलिस-प्रहरी) में बातचीत को सक्षम करके काम में व्यावसायिकता लाने में मदद करेगा, 14.दिसंबर.2018 को पुलिस स्टेशन दिल्ली कैंट में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था दक्षिण-पश्चिम जिले में "प्रहरी" योजना के उद्घाटन के अवसर पर पुलिस आयुक्त, अमूल्य पटनायक कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। उद्घाटन के दौरान दिल्ली पुलिस के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।(RWAऔर MWA) के प्रमुख सदस्यों के अलावा,400 से अधिक चौकीदार, सुरक्षा गार्ड (प्रहरियों) ने कार्यक्रम में भाग लिया।


इस अवसर संयुक्त सीपी नई दिल्ली रेंज अजय चौधरी ने कार्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में बात की और कहा कि अब तक दक्षिण-पश्चिम जिले में प्राहरियों के रूप में 701 चौकीदार, सुरक्षा गार्ड पंजीकृत किए गए हैं। पुराने प्राहरियों की कुल संख्या 326 और 375 प्राहरियों को 2018 में नामांकित किया गया है। और ट्रेनिंग हॉल, पुलिस स्टेशन दिल्ली कैंट में "प्राहरियों" के लिए 3 दिन का विशेष प्रशिक्षण पाठ्यक्रम  आयोजित किया गया था। उन्होंने यह भी जोर दिया कि सामाजिक सुरक्षा का मजबूत होने के नाते, हमें मानवता के आधार पर और उनके काम के आधार पर हमारे सुरक्षा गार्डों को उचित सम्मान देना चाहिए।


यह भी उम्मीद की जाती है। कि सूचना पुलिस अधिकारियों को स्वतंत्र रूप से की जाएगी क्योंकि उनकी योजना के माध्यम से नया ट्रस्ट और बॉन्ड बन गया है। उन्होंने क्षेत्र में अपराध को रोकने के लिए नए सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने के लिए (RWA और MWA) से भी अनुरोध किया। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि प्रहरी द्वारा किए गए हर अच्छे काम को संबंधित डीसीपी, को सूचित किया जाना चाहिए ताकि उन्हें उनके मनोबल बढ़ाने के लिए उचित रूप से पुरस्कृत किया जा सके। पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, ने प्राहरियों के परेड, मार्च का निरीक्षण किया। सभी प्राहरियों को स्थानीय पुलिस के साथ कानून और व्यवस्था और अपराध की रोकथाम के रख रखाव में उनके सहयोग के लिए शपथ दी गई थी।


प्राहरियों पर दिल्ली पुलिस द्वारा तैयार वीडियो "भी प्रदर्शित किया गया था। और इस कार्यक्रम के अवसर पर पुलिस आयुक्त, ने 10 प्राहरियों को प्रमाण पत्र और नकद पुरस्कार भी दिए गए जिन्होंने पिछले कुछ महीनों में अपराधियों को रंगे हाथ पकड़ कर 7 मामलों को हल करने में पुलिस की मदद करके सरहानीय काम किया है। पुलिस आयुक्त, ने दिल्ली पुलिस द्वारा दिन रात  कानून व्यवस्था को बनाए रखने में चुनौतियों का सामना किया। पुलिस को अपने कर्तव्यों को पूरा करने में मदद करने में समुदाय की भागीदारी अब विशेष रूप से मेट्रो शहर में बहुत जरूरी है। "प्रहरी" अपने कर्तव्यों के कार्य के रूप में बहुत महत्वपूर्ण काम कर रहे हैं। पुलिस के साथ जमीन पर उनकी उपस्थिति बल गुण के रूप में कार्य करती है। (प्रहरी और पुलिस) के बीच सहयोग दिल्ली में कानून व्यवस्था में सुधार करेगा। क्षेत्र में अपराध या कानून व्यवस्था के मुद्दों को हल करने के लिए वे बीट अधिकारी के साथ-साथ डिवीजन अधिकारी और स्टेशन हाउस ऑफिसर के संपर्क में भी रहेंगे।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...