Monday 8 October 2018

दिल्ली पुलिस की "युवा पहल" की पहली सालगिरह, मेगाजॉब फेयर का समारोह का आयोजन किया।

8 अक्टूबर 2018


नई दिल्ली, सिरीफोर्ट ऑडिटोरियम में दिल्ली पुलिस की "युवा पहल" की पहली सालगिरह समारोह में मेगाजॉब फेयर का आयोजन किया। दिल्ली पुलिस कमजोर युवाओं को विशेष रूप से वंचित वर्गों और समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के लिए। दिल्ली पुलिस हर संभव मदद करेगी।

 गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू और  दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल, इस समारोह के मुख्य अतिथि थे। पहल कौशल विकास  मंत्रालय,GOI,के (PMKVY) योजना के तहत उपलब्ध कौशल विकास के  अवसर प्रदान करती है।नौकरी में
बड़ी संख्या में नियोक्ता कॉर्पोरेट की भागीदारी हुई। जिन्होंने लगभग 1300 युवाओं का साक्षात्कार किया, जिनमें से  लगभग 700 को रोज़गार के पत्र दिए गए हैं।


"युवा योजना" को पिछले साल 29 अगस्त, 2017 को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा शुरू किया गया था।  कौशल विकास मंत्रालय ने 2017-18 में दिल्ली पुलिस को कौशल विकास के लिए 3000, का लक्ष्य दिया, जो इस वित्तीय वर्ष में 5000, हो गया है। प्रशिक्षण केंद्र शुरू में पहले चरण में 8 पुलिस स्टेशनों में स्थापित किए गए थे। जो दूसरे चरण  में कुल 20 तक बढ़ रहे हैं। 16 केंद्र पहले से ही परिचालन कर रहे हैं।


कौशल प्रशिक्षण भागीदारों द्वारा युवा प्रशिक्षुओं को फ्रंट डेस्क प्रबंधन से लेकर मोबाइल मरम्मत, रीटेल, सौंदर्य चिकित्सा, आतिथ्य प्रबंधन इत्यादि से लेकर विभिन्न प्रकार के रोजगार संबंधी कौशल उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इस पहल के साथ, दिल्ली पुलिस उम्मीद करती है। कि शहर के युवा रचनात्मक गतिविधियों में शामिल हो सकेंगे, जिससे देश की मानव राजधानी में सकारात्मक योगदान मिलेगा। इस कार्यक्रम के अवसर पर बोलते हुए। राज्य गृह मंत्री ने कहा, "दिल्ली पुलिस द्वारा इस बड़े पैमाने पर कमजोर युवाओं के कौशल विकास,जो देश में किसी भी राज्य पुलिस द्वारा पहले कभी नहीं किया गया है। अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण स्थापित करता है।


पुलिस अनुकरण और समाज के कमजोर वर्गों को अवसर देने के लिए सहियोग करती है। यह पहल न केवल नौकरी देगी, बल्कि युवाओं को जीवन का एक नया अवसर प्रदान करेगी, जो या तो अपराध पीड़ित हैं या कानून के साथ संघर्ष में हैं। दिल्ली पुलिस के कार्ययोजना की सराहना करते हुए। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल,ने कहा, "अपराध की रोकथाम हमेशा फोकस क्षेत्र रही है। अगर हम पुलिस व्यवस्था से पहले अपराध रोकथाम ला सकते हैं। तो हमें कमजोर युवाओं को आगे आना और समाज में योगदान देना चाहिए। आज भी मुझे लगता है। कि ये प्रशिक्षित और नियोजित युवा दिल्ली पुलिस के 3000, ब्रांड अम्बेसडर हैं।


दिल्ली पुलिस आयुक्त, अमूल्य पटनायक, ने कहा, "हमने माननीय गृह मंत्री द्वारा "YUVA" योजना के शुभारंभ के बाद से लंबी और बड़ी प्रगति की है। जिन्होंने इस परियोजना को लगातार संरक्षण प्रदान किया है। यह देखा गया कि अधिकांश युवा पहली बार अपराध में शामिल हैं। तो वे अपराध की दुनिया से भी वापस आ सकते हैं।और मुख्यधारा में भी शामिल हो सकता हैं।


पुलिस आयुक्त, ने इस अवधारणा और मूल्यवान मार्गदर्शन के लिए माननीय उपराज्यपाल का धन्यवाद किया और रोपिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई इस योजना के लिए हितधारकों में।पुलिस आयुक्त, ने आश्वासन दिया कि दिल्ली पुलिस "युवा योजना" को और अधिक ऊंचाई तक ले जाएगी।  मुख्य अतिथि ने  विकास में अपने उत्कृष्ट योगदान की स्वीकृति में कौशल विकास भागीदारों को प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया गया। इस अवसर को चिह्नित करने के लिए युवा योजना, "YUVA" वेबसाइट और रेडियो जिंगल्स पर बुकलेट भी लॉन्च किया गया।


DGP संजय बनियावाल, चंडीगढ़ पुलिस, Spl. Cp, संदीप गोयल, L&O, (North),  Spl. Cp, आरपी उपाध्याय, L&O, (South), Jt, Cp, देवेश श्रीवास्तव, Sothern Range, और नोडल अधिकारी YUVA, इस अवसर पर NSDC, और अन्य वरिष्ठ अधिकारी और हितधारकों के MD और CEO मनीष कुमार वे वरिष्ट पुलिस अधिकारी भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।




सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...