Saturday 6 October 2018

"तपसिल जाती अधिवासी प्रकटन सैनिक कृषि विकास शिल्प केंद्र"के सचिव सौमेन कोले, बने भारतीय खाद्य उपभोक्ता मामले के सदस्य।

6 अक्टूबर 2018


नई दिल्ली, पिछले 37 सालों सें संस्था के कठिन परिक्षम व अथक प्रयासों से प्राप्त हुई सफलता पर 6500 स्वयं सेवको के दिलों में दौडी खुशी की लहर। तपसिल जाती आदिबासी प्रकटन सैनिक कृषि बिकास शिल्प केन्द्र (टीजेएपीएसकेबीएसके) के 6500 स्वयं सेवकों में आज बहुत उत्साह व गर्व हैं। क्योकि सचिव सौमेन कोले, को (पश्चिम बंगाल),खाद्य निगम और खाद्य वितरण विभाग की सलाहकार समिति सदस्यता में चुना गया हैं।


 उपभोक्ता मामले मंत्रालय, खाद्य और सार्वजनिक वितरण भारत सरकार द्वारा यह जानकारी दिल्ली पहुचे सचिव सौमेन कोले, ने मीडिया से हुई बातचीत में बताई कि यह उपलब्धि (टीजेएपीएसकेबीएसके) में 6500 सदस्यों कोअथक रूप से काम करने के लिए फायदेमंद होगी। यह निश्चित रूप से इस संगठन से संबंधित प्रत्येक व्यक्ति के भविष्य को बढ़ाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार द्वारा अपनाई गई कई परियोजनाएं इस संगठन द्वारा हर दरवाजे तक पहुंच जाएंगी।


ग्रामीण परियोजनाओं और किसानों को उन परियोजनाओं से समृद्ध किया जाएगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि उनका संगठन कृषि से संबंधित ग्रामीण लोगों के विकास के लिए सरकार की इन मूल्यवान धारणाओं को प्रसारित करने के लिए हर रास्ता अपनाएगा। "उल्लेखनिय यह भी हैं कि तपसिल जाती आदिबासी प्रकटन सैनिक कृषि बिकास शिल्प केंद्र (टीजेएपीएसकेबीएसके) 37वर्षों तक ग्रामीण भारत की प्रगति के लिए काम कर रहा है। और प्रयास कर रहा है। पश्चिम बंगाल के 18 जिलों के तहत 204 ब्लॉक में अपनी स्वयंसेवी सेवा प्रदान कर रहे हैं।


भारत सरकार द्वारा व्यापक रूप से प्रशंसित परियोजनाएं जैसे, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्वच्छ भारत अभियान, कौशल विकास योजना और पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा कई परियोजनाएं जैसे कि कन्याश्री प्रकल्पा, निर्मल बांग्ला अभियान, सेफ ड्राइव सेव लाइफ पहले से ही (टीजेएपीएसकेबीएसके) द्वारा लागू किया जा चुका था। इस संगठन द्वारा उपर्युक्त पहल सामाजिक जागरूकता पैदा करते हैं।

इस दौरान सौमेन कोले, ने यह भी बताया कि तपसिल जातीआदिबासी प्रकटन सैनिक कृषि बिकास शिल्प केंद्र (टीजेएपीएसकेबीएसके) ने हाल ही में 31 मार्च 2018 की तारीख को एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर, नई दिल्ली में राष्ट्रीय वार्षिक कार्यक्रम मनाया था। जिसमें  माननीय मंत्री स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने इस मौके पर अपनी बहुमूल्य उपस्थिति के साथ गौरव प्रदान किया। अरुण कुमार (एमपी लोकसभा), राजीब कुमार  जैन, (सीआरपीएफ के ब्रांड एंबेसडर), रघुनाथ गुप्ता, (पूर्वमंत्री, बिहार सरकार) जैसे अन्य प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति इस कार्यक्रम में शामिल हुए। उनके अलावा सलाहकार समिति के सभी सदस्यों और इस संगठन के अन्य ईमानदार समिति के सदस्य इस अवसर पर (टीजेएपीएसकेबीएसके) के 400 स्वयंसेवकों के साथ उपस्थित थे। तपसिल जाती आदिबासी प्रकटन सैनिक कृषि बिकास शिल्प केंद्र (टीजेएपीएसकेबीएसके)द्वारा उस राष्ट्रीय वार्षिक कार्यक्रम की भव्य सफलता अभी भी नई दिल्ली में है।


साथ ही साथ तपसिल जाती आदिबासी प्रकटन सैनिक कृषि बिकास शिल्प केंद्र (टीजेएपीएसकेबीएसके)  ने घोषणा की है कि एक महीने के भीतर पश्चिम बंगाल के हर जिले में संगठनात्मक गतिविधियां शुरू होने जा रही हैं साथ ही देश की राजधानी दिल्ली के तमाम औसत क्षेत्रों में यह लाभ लोगों तक पहुंचाया जायेगा कई बैठकों में यह पहले ही बताया जा चुका है कि कर्मचारियों को विषयों जैसे पूर्ण प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी।





सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...