Tuesday 16 October 2018

(दिल्ली पुलिस, और एनडीएमसी,) के संयुक्त प्रयास से आधुनिक हाई-टेक पुलिस बूथ का,दिल्ली उपराज्यपाल के द्वारा उद्धघाटन किया गया।

16 अक्टूबर 2018
नई दिल्ली,


 दिल्ली के उपराज्यपाल,अनिल बैजल,के द्वारा दिल्ली पुलिस, और एनडीएमसी, के संयुक्त प्रयास से खान मार्किट, नई दिल्ली में संशोधित पुलिस बूथ का उद्घाटन किया। आधुनिक हाई-टेक बूथ को (एनडीएमसी) द्वारा नवीनीकृत किया गया है। और इस तरह से डिजाइन किया गया है। कि यह लोकप्रिय बाजार, के केंद्र में दिखाई देगा जिससे इसे जनता के लिए आसानी से सुलभ बनाया जा सकेगा।

पारदर्शी बूथ दिल्ली पुलिस की विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं और उनकी शिकायतों या जरूरतों के लिए पुलिस स्टेशन जाने के बिना, एक पॉइंट पर अन्य सहायता से सुसज्जित होगा। (कियोस्क) को चोरी, वाहन चोरी, खोए मोबाइल, लेख इत्यादि के संबंध में (एफआईआर) के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान की जानी चाहिए, इसके अलावा कई अन्य सेवाएं डिलीवरी प्रदर्शन यानी किरायेदार, और नौकर सत्यापन फॉर्म इत्यादि।


पिछले तीन दशकों से पुलिस बूथ अस्तित्व में है। चूंकि खान मार्किट एक प्रतिष्ठित बाजार है। जो विदेशी गणमान्य व्यक्तियों और वीआईपी,लोग यहाँ आते है।  इसलिए पुलिस आउटरीच बढ़ाने के लिए बूथ को ऑनलाइन सुविधाओं के साथ सुधार किया गया है। पुलिस अधिकारियों की चौबीसों घण्टे की उपस्थिति के साथ (कियोस्क) के परिचालन हिस्से की देखभाल दिल्ली पुलिस के द्वारा जाएगी। और दिन के दौरान जनता को मार्गदर्शन और सुविधा प्रदान करने के लिए एक महिला  पब्लिक सुविधा अधिकारी वहां होंगे।


बूथ के रखरखाव में (एनडीएमसी) मदद करेगा। सार्वजनिक सुविधा अधिकारी आगंतुकों की शिकायतों को संबोधित करने और उन्हें आगे मार्गदर्शन करने में मदद करेगा। आगंतुकों को दिल्ली पुलिस द्वारा प्रदान की जा रही विभिन्न ऑनलाइन और ऑफ़लाइन सेवाओं पर ब्रोशर भी मिलेगा। इस अवसर पर, असमिता थिएटर ग्रुप ने महिलाओं के कमजोरता के विषय पर एक नुक्कड़ नाटक का एक संदेश दिया जिसमें उन्हें अपनी आवाज उठानी चाहिए और अपने यातनाओं का पर्दाफाश करना चाहिए।


इस अवसर पर बोलते हुए,दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल,  ने नए उद्घाटन पुलिस बूथ में बदलाव और सार्वजनिक उन्मुख सुविधाओं के लिए (एनडीएमसी) और दिल्ली पुलिस, के संयुक्त प्रयासों की बहुत बहुत सराहना की। यह पुलिस-सार्वजनिक इंटरफ़ेस को मजबूत करने के अलावा, पुलिस से संबंधित शिकायतों की पहुंच और परेशानी मुक्त निवारण को बढ़ाएगा। यह बड़े पैमाने पर समाज के सुधार के लिए, नागरिक एजेंसी के साथ काम कर रहे पुलिस की तालमेल का एक आदर्श उदाहरण है। इस तरह के बूथ दिल्ली के अन्य जिलों में बनाये जाएंगे।


इस कार्यक्रम के मौके पर मीनाकशी लेखी, सांसद,  पुलिस आयुक्त, अमूल्य पटनायक, नरेश कुमार,अध्यक्ष, एनडीएमसी, ने भी इस अवसर की बहुत सराहना की। और अन्य वरिष्ट पुलिस अधिकारी व एनडीएमसी, अधिकारी,एवं RWA, प्रतिनिधि और खान मार्किट संघ के प्रतिनिधियों भी इस अवसर पर मौजूद थे।





सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...