Wednesday 3 October 2018

माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली देश की प्रथम महिला, बचन्द्री पाल, के नृतत्व में गंगा राफ्टिंग करते हुए देगी स्वच्छता का संदेश, "मिशन गंगे"

3 अक्टूबर 2018


नई दिल्ली, आज जहाँ पूरे भारत मे स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है।वही गंगा में स्वच्छता बनाये। रखने के लिए "नमामि गंगे" अन्यान्य प्रयास कर रही हैं। इस दिशा में राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और प्रदुषण रोकने के लिए कई तरह के अन्य प्रयास चला रहा है।


इनके साथ लोगों मे स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए गंगा विचार मंच।डिस्ट्रिक्ट गंगा कमेटी और गंगा प्रहरी जैसे प्रयास किये जा रहे है। गंगा की सफाई के लिए हम सबको आगे आना होगा। और गंगा की स्वच्छता को एक जन-मुहिम शुरू करना होगा।


"मिशन गंगे" जन जागरूकता अभियान का एक प्रयास है। माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली देश की प्रथम महिला, बचन्द्री पाल, और उनके 40 साथी इस गंगा स्वच्छता कार्य में अपना सहियोग कर रहे। टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन के साथ मिलकर होने वाले इस प्रयास में उनकी टीम गंगा में राफ्टिंग करते हुए।लोगों के साथ चौपाल के माध्यम से बातचीत करेंगे। और लोगों से आग्रह करेंगे कि आप सभी इस मुहिम से जुड़िये।


5 अक्टूबर 2018 से शुरू होने वाला यह एक्सपेडिशन 30 अक्टूबर को समाप्त होगा। यह एक्सपेडिशन। बिजनोर, कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, और बक्सर होते हुए। 1500 किलोमीटर की दूरी तय करेगी और पटना में समाप्त होगी।



सीनियर फोटोग्राफर
नरेंद्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...